तिरुपति  

तिरुपति वेन्कटेशवर मन्दिर, तिरुपति
Tirumala Venkateswara Temple, Tirupati

तिरुपति शहर, दक्षिण-पूर्व आंध्र प्रदेश राज्य, दक्षिण पूर्वी भारत में स्थित है। यह चेन्नई के पश्चिमोत्तर में लगभग 108 किलोमीटर की दूरी पर पालकोंडा की पहाड़ियों में स्थित है। तिरूपति, सात पहाड़ियों के ईश्वर, भगवान वेंकटेश्वर के निवास स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। तिरूपति से लगभग 10 किलोमीटर पश्चिमोत्तर में 750 मीटर की ऊँचाई पर पवित्र पर्वत तिरूमला है, जिसे इतना पवित्र माना जाता है कि 1870 से पहले ग़ैर हिंदुओं को इस पर चढ़ने की अनुमति नहीं थीं।

तिरुपति में पहाड़ी के शीर्ष पर वेंकटेश्वर को समर्पित एक मन्दिर है। पवित्र जलप्रपातों व जलाशयों के बीच स्थित यह मन्दिर द्रविड़ कला का एक अनुपम उदाहरण है तथा सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण तीर्थस्थलों में से एक है।

यातायात और परिवहन

हवाई मार्ग

तिरुपति हवाई मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। तिरुपति हवाई अड्डे पर इंडियन एयरलाइंस की हैदराबाद, दिल्ली और तिरुपति के बीच प्रतिदिन सीधी उडा़न उपलब्‍ध है।

तिरुपति वेन्कटेशवर मन्दिर, तिरुपति
Tirumala Venkateswara Temple, Tirupati
रेल मार्ग

तिरुपति रेल मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। तिरुपति रेलवे जंक्शन से बैंगलोर, चेन्नई और हैदराबाद के लिए हर समय रेलगाड़ी उपलब्‍ध हैं। तिरुपति के पास के शहर रेनिगुंटा और गुटूंर तक भी रेलें चलती हैं।

सड़क मार्ग

तिरुपति और तिरुमला के लिए राज्य के विभिन्न भागों से एपीएसआरटीसी की बसें नियमित रूप से चलती हैं। टीटीडी भी तिरुपति और तिरुमला के बीच नि:शुल्क बस सेवा उपलब्ध कराती है। यहाँ के लिए टैक्सी भी उपलब्ध हैं।

शिक्षण संस्थान

तिरुपति मन्दिर जो एक प्राचीन कलाकृति है, अब श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय (1954) का केंद्र है।

जनसंख्या

2001 की जनगणना के अनुसार इस शहर की जनसंख्या 2,27,657 है, और उपनगर (एन.एम.ए) की जनसंख्या 25,670 है।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

"http://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=तिरुपति&oldid=217268" से लिया गया