शिमला  

शिमला
शिमला का एक दृश्य
विवरण शिमला को सिमला नाम से जाना जाता था। शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है और शिमला ज़िले का प्रशासनिक मुख्यालय भी है।
राज्य हिमाचल प्रदेश
ज़िला शिमला
भौगोलिक स्थिति उत्तर-31° 6′ 12″, पूर्व-77° 10′ 20″
मार्ग स्थिति शिमला से हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्थानों के लिए बसों का परिचालन किया जाता है। बसों के अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग 22 से निजी वाहनों द्वारा भी कोहिमा तक पहुँचा जा सकता है।
कब जाएँ मई से अक्टूबर
कैसे पहुँचें हवाई जहाज, रेल, बस, टैक्सी
रेलवे स्टेशन रेलवे स्टेशन कालका, चंडीगढ़ और पठानकोट
बस अड्डा शिमला बस अड्डा
क्या देखें हिमालय पर्वत की निचली शृंखलाओं में अवस्थित शिमला शहर देवदार, चीड़ और माजू के जंगलों से घिरा है। इसके उत्तर में बर्फ़ से ढकी पर्वत शृंखलाएँ है। यहाँ घाटी का सुंदर दृश्‍य दिखाई देता है
कहाँ ठहरें होटल, अतिथि-ग्रह, धर्मशाला
क्या ख़रीदें शॉल, टोपी, हस्तशिल्प वस्तुएँ
एस.टी.डी. कोड 0177
ए.टी.एम लगभग सभी
Map-icon.gif शिमला गूगल मानचित्र
अद्यतन‎

शिमला को सिमला नाम से जाना जाता था। शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है और शिमला ज़िले का प्रशासनिक मुख्यालय भी है। देश की आज़ादी के एक वर्ष बाद तक यह ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में अपनी महत्ता सिद्ध करता रहा। शिमला भारत के साथ-साथ पूरी दूनिया में अपने अनुपम सौंदर्य के कारण सैलानियों का प्रिय दर्शनीय स्थल रहा है। शिमला, रोमांचक खेलों जैसे स्कीइंग, ट्रेकिंग, फिशिंग और गोल्फ के लिए एक सुविधाजनक बेस का काम भी करता है। यद्यपि ब्रिटिश साम्राज्य समाप्त हो चुका है पर इसकी छाप अभी भी शिमला में दिखाई पड़ती है। भारत में ब्रिटिशों की ग्रीष्मकालीन राजधानी रहा यह शहर पहले से ही आकर्षण का केंद्र रहा है। अब हिमाचल प्रदेश राज्य की राजधानी के रूप में शिमला में सभी सुविधाएँ मौजूद हैं। शिमला का नाम देवी श्‍यामला के नाम पर रखा गया है जो काली का अवतार है।

स्थिति

शिमला समुद्र तल से 6890 फीट ऊंचा, देश का सर्वाधिक ख़ूबसूरत हिल स्टेशन है, जो कि 12 किलोमीटर लम्बाई में फैला हैं। शिमला चंडीगढ़ से 114 किलोमीटर उत्तर में लगभग 2,200 मीटर की ऊँचाई पर लघु हिमालय की एक पर्वत चोटी पर स्थित है। शिमला लगभग 7267 फीट की ऊँचाई पर स्थित है और यह अर्ध चक्र आकार में बसा हुआ है। जहां पूरे वर्ष ठण्‍डी हवाएँ बहने का वरदान है।

शिमला (1845)

इतिहास

  • 1814-16 के गोरखा युद्ध के बाद सैनिक टुकड़ियों के सुरक्षित जगह पर आराम के लिये शिमला की स्थापना की गई थी। शिमला ठंडी जलवायु, सुरम्य प्राकृतिक दृश्यों, हिमाच्छादित पहाड़ी दृश्यों, चीड़ और देवदार के जंगलों और औपनिवेशिक वास्तु के आकर्षक शहरी भूदृश्य के लिये विख्यात है। इन्हीं कारणों से यह भारत की ग्रीष्मकालीन राजधानी हुआ करता था।
  • 1864 में शिमला को अंग्रेजों की राजधानी बनाया गया था। शिमला एक पर्यटक स्थल के रूप में भी मशहूर है। शिमला की खोज अंग्रेजों ने सन् 1819 में की थी। चार्ल्स कैनेडी ने यहाँ पहला ग्रीष्‍मकालीन घर बनाया था। जल्दी ही शिमला लॉर्ड विलियम बेन्टिन्क की नज़रों में आ गया, जो कि 1828 से 1835 तक भारत के गवर्नर जनरल थे।
  • 19 वीं सदी के अतं में यहाँ ब्रिटिश वाइसरॉय के आवास (राष्ट्रपति निवास) का निर्माण हुआ था। आजकल इसमें इंस्टिट्यूट ऑफ़ एडवांस्ड स्टडी है।

यातायात और परिवहन

नगर निगम, शिमला

यह नगर एक छोटी रेल लाइन का अंतिम पड़ाव है, जो पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है।

सड़क मार्ग

शिमला से हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्थानों के लिए बसों का परिचालन किया जाता है। बसों के अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग 22 से निजी वाहनों द्वारा भी कोहिमा तक पहुँचा जा सकता है।

कृषि और उद्योग

शिमला एक कृषि बाज़ार है और यहाँ मद्यनिर्माण, हस्तशिल्प और हथकरघा उद्योग जैसे लघु उद्योग हैं।

विसिरेजल लॉज, शिमला

शिक्षा

  • शिमला में अनेक पुराने आरोग्यगृह, महाविद्यालय और हिमालय प्रदेश विश्वविद्यालय भी है।
  • 1972-73 में पुनर्गठन के समय शिमला ज़िले (5,000 वर्ग किमी) का विस्तार किया गया था।
  • शिमला में 14 आंगनबाड़ी और 63 प्राथमिक विद्यालय है। कई ब्रिटिश युग के स्कूल भी हैं।
  • शिमला में लोकप्रिय स्कूलों में बिशप कॉटन स्कूल, शिमला पब्लिक स्कूल, सेंट एडवर्ड स्कूल, तारा हॉल, डीएवी स्कूल, डीएवी न्यू शिमला, दयानंद पब्लिक स्कूल, ऑकलैंड स्कूल, लालपानी स्कूल प्रमुख हैं।
  • केन्द्रीय विद्यालय, शिमला के बेहतरीन स्कूलों में से एक है। पहले यह हरकोर्ट बटलर स्कूल के नाम से जाना जाता था।
  • शिमला में मेडिकल संस्थानों में इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और दंत चिकित्सा महाविद्यालय हैं।

संस्कृति

शिमला में विभिन्न त्योहारों को मनाया जाता है। शिमला समर फेस्टिवल, पीक पर्यटन सीजन के दौरान हर साल रिज पर आयोजित किया जाता है। इसका मुख्य आकर्षण सभी देश भर से लोकप्रिय गायकों द्वारा प्रदर्शन शामिल है।

पर्यटन

क्राइस्ट चर्च, शिमला

शिमला में पहुँचने की आसानी और अनेक आकर्षक स्थलों के कारण शिमला भारत का सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। हिमालय पर्वत की निचली शृंखलाओं में अवस्थित शिमला शहर देवदार, चीड़ और माजू के जंगलों से घिरा है। इसके उत्तर में बर्फ़ से ढकी पर्वत शृंखलाएँ है। यहाँ घाटी का सुंदर दृश्‍य दिखाई देता है और महान् हिमालय पर्वती की चोटियाँ चारों ओर दिखाई देती है। 12 किलोमीटर की दूरी में फैले शिमला शहर में पहाड़ी ढलानों पर बने मकानों और खेतों, देवदार, चीड़ और माजू के जंगलों से घिरा शिमला बहुत आकर्षक दिखाई देता है। कालका से धीमी रफ्तार से चलती छोटी रेलगाड़ी से यहाँ आना सुखद महसूस होता है। शिमला की घाटियों में बहते झरने और मैदान शिमला की शोभा बढ़ाते हैं। शहर के भीतर अनूठे कॉटेज और शानदार रास्तों में औपनिवेशिक प्रभाव देखा जा सकता है। शिमला में ख़रीदारी, खेलकूद और मनोरंजन के विभिन्न विकल्प मौजूद हैं। यहाँ ठण्‍डी हवाएँ बहती रहती है। शिमला का सुखद मौसम, आसानी से पहुँच और ढेरों आकर्षण इसे उत्तर भारत का एक सर्वाधिक लोकप्रिय पर्वतीय स्‍थान बना देते हैं।

जनसंख्या

2001 की जनगणना के अनुसार शिमला शहर की जनसंख्या 1,42,161 है।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

वीथिका

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=शिमला&oldid=604487" से लिया गया