"प्रयोग:मीरा2" के अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
अंशुल सुधाकर (चर्चा | योगदान) |
|||
पंक्ति 5: | पंक्ति 5: | ||
| | | | ||
<quiz display=simple> | <quiz display=simple> | ||
− | |||
{सांस्कृतिक-पश्चता के सिद्धांत के अनुसार-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-1 | {सांस्कृतिक-पश्चता के सिद्धांत के अनुसार-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-1 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | -भौतिक तथा अभौतिक दोनों ही | + | -भौतिक तथा अभौतिक दोनों ही संस्कृतियाँ साथ-साथ परिवर्तित होती हैं |
− | -भौतिक संस्कृति में परिवर्तन तीव्रतर | + | -भौतिक संस्कृति में परिवर्तन तीव्रतर होते हैं |
+अभौतिक संस्कृति की अपेक्षा भौतिक संस्कृति तेजी से बदलती है | +अभौतिक संस्कृति की अपेक्षा भौतिक संस्कृति तेजी से बदलती है | ||
-कभी भौतिक संस्कृति तो कभी अभौतिक संस्कृति अधिक तेजी से बदलती है | -कभी भौतिक संस्कृति तो कभी अभौतिक संस्कृति अधिक तेजी से बदलती है | ||
− | { | + | {'समाजशास्त्र' निम्नलिखित में से किसका व्यवस्थित अध्ययन करता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-1 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-सामाजिक सम्बन्ध | -सामाजिक सम्बन्ध | ||
-मानव समूह | -मानव समूह | ||
− | -सामाजिक | + | -सामाजिक संस्थाएँ |
− | +तीनों का | + | +उपरोक्त तीनों का |
− | {समाज को एक संघ एक संगठन तथा औपचारिक संबंधों का योग किस समाजशास्त्री ने कहा | + | {"समाज को एक संघ, एक संगठन तथा औपचारिक संबंधों का योग" किस समाजशास्त्री ने कहा?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-1 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | - | + | -पारसन्स |
-कूले | -कूले | ||
− | + | + | +गिडेन्स |
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
पंक्ति 36: | पंक्ति 35: | ||
{निम्न में से क्या प्रदत्त प्रस्थिति का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-1 | {निम्न में से क्या प्रदत्त प्रस्थिति का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-1 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | +प्रजातीय | + | +प्रजातीय भिन्नता |
-व्यापार की वैधता | -व्यापार की वैधता | ||
-जातिगत सदस्यता | -जातिगत सदस्यता | ||
-जैविकीय विश्वास | -जैविकीय विश्वास | ||
− | { | + | {"सहयोगी वे समूह हैं जो एक ऐसे उद्देश्य की प्राप्ति के लिए मिल-जुलकर कार्य करते हैं, जिसको सभी चाहते हैं"। निम्न में से यह कथन किसका है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-1 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-बर्गेस | -बर्गेस | ||
-मोर्गन | -मोर्गन | ||
-लीच | -लीच | ||
− | +ग्रीन | + | +ग्रीन |
− | { | + | {'''विवाह और परिवार''' नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-1 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
+के. एम. कपाड़िया | +के. एम. कपाड़िया | ||
पंक्ति 55: | पंक्ति 54: | ||
-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
− | {परिवर्तन की प्रक्रिया जिसमें प्रभु संस्कृति पहले विभक्त होती है, फिर अपनी खोई अविभाज्यता को प्राप्त करने के लिए प्रतिक्रिया करती है, कही जाती है | + | {परिवर्तन की प्रक्रिया, जिसमें प्रभु संस्कृति पहले विभक्त होती है, फिर अपनी खोई अविभाज्यता को प्राप्त करने के लिए प्रतिक्रिया करती है, क्या कही जाती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-1 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-पर-संस्कृति ग्रहण | -पर-संस्कृति ग्रहण | ||
पंक्ति 61: | पंक्ति 60: | ||
-आत्मसातीकरण | -आत्मसातीकरण | ||
+प्रति-संस्कृतिकरण | +प्रति-संस्कृतिकरण | ||
− | + | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सा कथन [[संस्कृति]] से सम्बन्धित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-2 | {निम्नलिखित में से कौन-सा कथन [[संस्कृति]] से सम्बन्धित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-2 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
+अनुवांशिक गुणों की समग्रता | +अनुवांशिक गुणों की समग्रता | ||
-मानव कृतियों की समग्रता | -मानव कृतियों की समग्रता | ||
− | -पर्यावरणात्मक | + | -पर्यावरणात्मक एवं पारिस्थितिक प्रभाव |
− | -प्रकृति के नियमों में परिवर्तन | + | -प्रकृति के नियमों में परिवर्तन |
− | {जब नगरीय जनसंख्या में वृद्धि होती है और सम्पूर्ण जनसंख्या में नगरीय का अनुपात स्थिर रहता है तो इसे कहा जाता है | + | {जब नगरीय जनसंख्या में वृद्धि होती है और सम्पूर्ण जनसंख्या में नगरीय जनसंख्या का अनुपात स्थिर रहता है तो इसे क्या कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-2 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-नगरीकरण | -नगरीकरण | ||
-अति नगरीकरण | -अति नगरीकरण | ||
+नगरी वृद्धि | +नगरी वृद्धि | ||
− | -जनसंख्या स्थायित्व | + | -जनसंख्या स्थायित्व |
{मानव मस्तिष्क एवं पशु मस्तिष्क में क्या भेद है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-2 | {मानव मस्तिष्क एवं पशु मस्तिष्क में क्या भेद है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-2 | ||
पंक्ति 88: | पंक्ति 87: | ||
-मूर्त प्रतिमानों से | -मूर्त प्रतिमानों से | ||
-उक्त दोनों से | -उक्त दोनों से | ||
− | - | + | -उपरोक्त में से कोई नहीं |
− | {कौन-सा कथन सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-2 | + | {निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-2 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | -प्रस्थिति और भूमिका स्थिर रहती | + | -प्रस्थिति और भूमिका स्थिर रहती हैं |
-प्रस्थिति और भूमिका न स्थिर रहती हैं और न बदलते हैं | -प्रस्थिति और भूमिका न स्थिर रहती हैं और न बदलते हैं | ||
− | -प्रस्थिति एवं भूमिका में सदैव संघर्ष होता है | + | -प्रस्थिति एवं भूमिका में सदैव संघर्ष होता है |
− | +प्रस्थिति और भूमिका सदैव बदलते रहते | + | +प्रस्थिति और भूमिका सदैव बदलते रहते हैं |
− | {निम्नलिखित में सही कथन | + | {निम्नलिखित में से सही कथन कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-2 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
+समूह के सदस्यों की संख्या असीमित होती है | +समूह के सदस्यों की संख्या असीमित होती है | ||
पंक्ति 104: | पंक्ति 103: | ||
-समूह एक अमूर्त धारणा है | -समूह एक अमूर्त धारणा है | ||
− | { | + | {'प्रतिलोम विवाह' किनके बीच होता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-2 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | -उच्च वर्ग के | + | -उच्च वर्ग के पुरुष का निम्न वर्ग की स्त्री से |
− | -उच्च वर्ग के | + | -उच्च वर्ग के पुरुष का उच्च वर्ग की स्त्री से |
− | +निम्न वर्ग के | + | +निम्न वर्ग के पुरुष का उच्च वर्ग की स्त्री से |
− | -निम्न वर्ग के | + | -निम्न वर्ग के पुरुष का निम्न वर्ग की स्त्री से |
− | {परिवर्तन की प्रक्रिया | + | {निम्नलिखित में से किसने सामाजिक परिवर्तन की प्रक्रिया को तीन प्रकार की सांस्कृतिक मानसिकताओं के बीच उतार-चढ़ाव के रूप में वर्णित किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-3 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | + | -स्पैंग्लर | |
− | - | + | -लुईस वर्थ |
− | - | + | -टायनबी |
− | + | +सोरिकिन | |
− | {"कांसेप्ट | + | {"कांसेप्ट ऑफ़ रिचुअल्स इन मॉडर्न सोशियोलॉजिकल थ्योरी" नामक पुस्तक के लेखक कौन थे?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-3 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | +एस.पी. नागेन्द्र | + | +एस. पी. नागेन्द्र |
− | -एस.सी. दुबे | + | -एस. सी. दुबे |
− | -एस.एम.दुबे | + | -एस. एम. दुबे |
− | -मैक्स वेबर | + | -मैक्स वेबर |
− | {निम्नलिखित में से कौन नगरीय समुदाय की विशेषता नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-3 | + | {निम्नलिखित में से कौन-सी नगरीय समुदाय की विशेषता नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-3 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-गतिशीलता | -गतिशीलता | ||
पंक्ति 132: | पंक्ति 131: | ||
+सामाजिक समरूपता | +सामाजिक समरूपता | ||
− | {समाजशास्त्र का जनक किसे कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-3 | + | {'समाजशास्त्र का जनक' किसे कहा जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-3 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | -ए. | + | -ए. डब्ल्यू. ग्रीन |
-मैकाइवर | -मैकाइवर | ||
− | +ऑगस्ट | + | +ऑगस्ट कोम्टे |
− | -एल. | + | -एल. एफ़. बाई |
− | {'शिल्प तथ्य' हैं | + | {निम्न में से कौन-से 'शिल्प तथ्य' हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-43,प्रश्न-3 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | -संस्कृति के अंग | + | -[[संस्कृति]] के अंग |
− | -भौतिक | + | -भौतिक संस्कृति |
-व्यवहार के अंग | -व्यवहार के अंग | ||
+इनमें से कोई नहीं | +इनमें से कोई नहीं | ||
− | {प्रजाति कैसी | + | {'प्रजाति' कैसी अवधारणा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-4 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-धार्मिक | -धार्मिक | ||
पंक्ति 153: | पंक्ति 152: | ||
-नैतिक | -नैतिक | ||
− | {कौन-सा उदाहरण द्वितीयक समूह का है | + | {निम्न में से कौन-सा उदाहरण द्वितीयक समूह का है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-3 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-वन विहार करने वाला समूह | -वन विहार करने वाला समूह | ||
− | - | + | -कारखाने में उत्पादन कार्य क्षमता लाने वाली एक समिति |
− | -मरीज की सेवा करती | + | -मरीज की सेवा करती परिचारिकाएँ |
− | +सहकारी समिति | + | +सहकारी समिति |
− | {समूह से बाहर [[विवाह]] को प्रतिबंधित करने वाले | + | {समूह से बाहर [[विवाह]] को प्रतिबंधित करने वाले विवाह को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-3 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | - | + | -अन्तर्विवाह (Endogamy) |
− | + | + | +बहिर्विवाह (Exogamy) |
-बहुविवाह (Polygamy) | -बहुविवाह (Polygamy) | ||
− | -इनमें से कोई नहीं | + | -इनमें से कोई नहीं |
− | { | + | {ऐसा [[परिवार]] जिसमें वृद्ध व्यक्ति, उसकी पत्नी, उसके पुत्र, उनकी पत्नियाँ और बच्चे रहते हों, क्या कहलाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-4 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | - | + | +संयुक्त परिवार |
− | - | + | -एकाकी परिवार |
− | - | + | -विस्तृत परिवार |
− | + | -मिश्रित परिवार | |
{निम्नलिखित में से कौन प्रदत्त प्रस्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करता?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-4 | {निम्नलिखित में से कौन प्रदत्त प्रस्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करता?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-4 | ||
पंक्ति 181: | पंक्ति 180: | ||
-एक [[साधु]] | -एक [[साधु]] | ||
− | {सामाजिक परिवर्तन में आर्थिक निर्णायकवाद की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-4 | + | {सामाजिक परिवर्तन में 'आर्थिक निर्णायकवाद' की अवधारणा किस विचारक के साथ जुड़ी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-4 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-एडम स्थिम | -एडम स्थिम | ||
-मार्शल | -मार्शल | ||
− | - | + | -गुन्नार मिर्डल |
+कार्ल मार्क्स | +कार्ल मार्क्स | ||
− | {"समाजशास्त्र सामाजिक संबंधों के स्वरूपों का | + | {"समाजशास्त्र सामाजिक संबंधों के स्वरूपों का अध्ययन", यह कथन किसका है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-4 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-गिंसबर्ग | -गिंसबर्ग | ||
पंक्ति 195: | पंक्ति 194: | ||
-दुर्खीम | -दुर्खीम | ||
− | {समुदाय में निम्नलिखित | + | {'समुदाय' में निम्नलिखित विशेषता पाई जाती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-43,प्रश्न-4 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-समुदाय एक निश्चित भूभाग होता है | -समुदाय एक निश्चित भूभाग होता है | ||
-समुदाय में सामुदायिक भूभाग होता है | -समुदाय में सामुदायिक भूभाग होता है | ||
− | -समुदाय | + | -समुदाय समाज का एक भाग है |
− | +उपर्युक्त सभी | + | +उपर्युक्त सभी |
− | {निम्न कथनों में से कौन-सा | + | {निम्न कथनों में से कौन-सा कथन ग़लत है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-5 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
+नस्लों का मिश्रण भ्रष्टता की ओर ले जाता है | +नस्लों का मिश्रण भ्रष्टता की ओर ले जाता है | ||
− | -विकास के तराजू पर सभी नस्लें समान | + | -विकास के तराजू पर सभी नस्लें समान हैं |
-विशुद्ध नस्ल की अवधारणा मिथ्या है | -विशुद्ध नस्ल की अवधारणा मिथ्या है | ||
− | -नस्लों का मिश्रण सार्वभौमिक | + | -नस्लों का मिश्रण सार्वभौमिक तत्त्व है |
{चार्ल्स कूले ने सर्वप्रथम किस पुस्तक में "प्राथमिक समूह" शब्द का प्रयोग किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-4 | {चार्ल्स कूले ने सर्वप्रथम किस पुस्तक में "प्राथमिक समूह" शब्द का प्रयोग किया था?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-4 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | -इंट्रोडक्ट्री | + | -इंट्रोडक्ट्री सोशियोलॉजी |
− | - | + | -सोशियोलॉजी |
− | +सामाजिक संगठन | + | +सामाजिक संगठन |
-मानव समाज | -मानव समाज | ||
− | {Hindu social organisation पुस्तक के लेखक कौन हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-4 | + | {'हिन्दू सोसियल ऑर्गेनाइजेशन' (Hindu social organisation) पुस्तक के लेखक कौन हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-113,प्रश्न-4 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-के. एस. कपाड़िया | -के. एस. कपाड़िया | ||
-राजबली पांडेय | -राजबली पांडेय | ||
− | +पी.एच. प्रभु | + | +पी. एच. प्रभु |
-सुन्दर सिंह | -सुन्दर सिंह | ||
− | { | + | {'सजातीय नातेदारी' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-5 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | + | -समान पूर्वज | |
− | - | + | -मुख्य समूह से निकली उपशाखाएँ |
− | + | +समान पुरुष पूर्वज | |
− | - | + | -इनमें से कोई नहीं |
− | {निम्नलिखित में से किसका दावा है कि सामाजिक संरचना का | + | {निम्नलिखित में से किसका दावा है कि सामाजिक संरचना का आनुभविक वास्तविकता से कोई लेन-देन नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1,प्रश्न-5 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
+सी. लेवी स्ट्रॉस | +सी. लेवी स्ट्रॉस | ||
− | -मेरियन | + | -मेरियन जे. लेवी |
− | -रेमण्ड | + | -रेमण्ड फ़र्थ |
− | - | + | -इवांस प्रिचर्ड |
− | {समाजशास्त्र के स्वरूपात्मक के मुख्य | + | {'समाजशास्त्र' के स्वरूपात्मक सम्प्रदाय के मुख्य प्रवर्तक कौन हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-5,प्रश्न-5 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-दुर्खीम | -दुर्खीम | ||
पंक्ति 246: | पंक्ति 245: | ||
{[[भारत]] में समाजशास्त्र का विकास कब से माना जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-5 | {[[भारत]] में समाजशास्त्र का विकास कब से माना जाता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-27,प्रश्न-5 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | + | + | +[[1919]] ई. |
− | - | + | -[[1925]] ई. |
− | - | + | -[[1930]] ई. |
− | - | + | -[[1938]] ई. |
− | {समुदाय-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.- | + | {समुदाय-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-43,प्रश्न-5 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अनाश्रित संबंधों की एक व्यवस्था की तरह कार्य करता है | -अनाश्रित संबंधों की एक व्यवस्था की तरह कार्य करता है | ||
-समूहों का संग्रह है, जो एक स्थान में निवास करता है | -समूहों का संग्रह है, जो एक स्थान में निवास करता है | ||
− | + | + | +सामुदायिक भावना व्यक्त करता है |
− | -अपने निवासियों के लिए प्राथमिक | + | -अपने निवासियों के लिए प्राथमिक वस्तुएँ उपलब्ध कराता है |
− | {मानव ने [[मिट्टी]] के बर्तन का | + | {मानव ने [[मिट्टी]] के बर्तन का आविष्कार क्यों किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-51,प्रश्न-6 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | + | + | +[[द्रव]] संचयन के लिए |
-तैयार उपकरण के संचयन हेतु | -तैयार उपकरण के संचयन हेतु | ||
− | -पशुओं या मांस संचित करने के लिए | + | -पशुओं या मांस को संचित करने के लिए |
− | -हड्डियों के संचयन हेतु | + | -हड्डियों के संचयन हेतु |
− | {द्वितीय समूह में सदस्यता है | + | {द्वितीय समूह में किस प्रकार की सदस्यता होती है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-63,प्रश्न-5 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अनिवार्य | -अनिवार्य | ||
-बाध्यकारी | -बाध्यकारी | ||
+ऐच्छिक | +ऐच्छिक | ||
− | + | -इनमें से कोई नहीं | |
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | -इनमें से कोई नहीं | ||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | { | + | {अन्तर्विवाह की प्रथा सबसे अधिक किसमें प्रचलित थी?(यूजीसी समाजशास्त्र;पृ.-113;प्रश्न-05 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | - | + | -ब्राह्मणों में |
− | - | + | -अनुसूचित जातियों में |
− | + | +जनजातियों में | |
− | + | + | -राजपूतों में |
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | {प्राथमिक समूह की | + | {निम्नलिखित में से कौन-सी प्राथमिक समूह की विशेषता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-134,प्रश्न-6 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | +सदस्यों में भावात्मक घनिष्ठता | + | +सदस्यों में भावात्मक घनिष्ठता |
-समान आयु, समूह और लिंग के सदस्य | -समान आयु, समूह और लिंग के सदस्य | ||
-सदस्यों में समानता | -सदस्यों में समानता | ||
-आय साधनों में समानता | -आय साधनों में समानता | ||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
</quiz> | </quiz> | ||
|} | |} | ||
− | |||
|} | |} | ||
+ | __NOTOC__ |
08:16, 29 मार्च 2014 का अवतरण
|