"प्रयोग:मीरा3" के अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
अंशुल सुधाकर (चर्चा | योगदान) ('{| class="bharattable-green" width="100%" |- | valign="top"| {| width="100%" | <quiz display=simple> {निम्नलिखित म...' के साथ नया पन्ना बनाया) |
अंशुल सुधाकर (चर्चा | योगदान) |
||
पंक्ति 286: | पंक्ति 286: | ||
-पारसंस | -पारसंस | ||
+ | {निम्नांकित में से स्तरीकरण का आधार क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-6 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -जन्म | ||
+ | -शिक्षा | ||
+ | -संपत्ति | ||
+ | +उपर्युक्त सभी | ||
+ | {किस सामाजशास्त्री ने अभिजात वर्ग का परिभ्रमण सिद्धांत का प्रतिपादन किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-6 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | +पैरेटो | ||
+ | -स्पेंगलर | ||
+ | -मर्टन | ||
+ | -मार्क्स | ||
+ | {जादू आज भी किस जनजाति में है, किंतु धर्म में नहीं है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-9 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | +कादर | ||
+ | -नायर | ||
+ | -संथाल | ||
+ | -कामा | ||
+ | {निम्न में से किसने सर्वप्रथम प्राथमिक समूह की अवधारणा को प्रस्तुत किया गया है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-7 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -स्टाऊफर | ||
+ | +कूले | ||
+ | -मर्टन | ||
+ | -इनमें से कोई नहीं | ||
+ | {निम्न प्रकार के विवाह में से देवर-विवाह कौन-सा है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-7 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -भाई-बहनों के बीच विवाह | ||
+ | -बहन की पुत्री के साथ विवाह | ||
+ | -भाई की पुत्री के साथ विवाह | ||
+ | +पति के भाई के साथ विवाह | ||
+ | {निम्नलिखित में किसने संस्कृति को "अनिवार्यत: मानव आवश्यकता की अनुक्रिया " के रूप में परिभाषित किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-7 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -रॉबर्ट | ||
+ | -आर.लिटेन | ||
+ | +बी. मैनिनॉस्की | ||
+ | -ए. आर. रेडक्लिफ ब्राउन | ||
+ | {निम्न कथनों में से कौन-सा कथन अधिक उपयुक्त होगा?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-6 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -शिक्षा एक कला()है | ||
+ | -शिक्षा एक विज्ञान ()है | ||
+ | -शिक्षा न कला न विज्ञान | ||
+ | +शिक्षा कुछ अर्थों में कला है और कुछ अर्थों में विज्ञान | ||
+ | {प्रजाति के स्थान पर 'नृवंशीय समूह' जो कि विवादास्पद नहीं है के प्रयोग का सुझाव किस विद्वान ने दिया-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-9 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -ए.डब्ल्यू. ग्रीन | ||
+ | -सोरोकिन | ||
+ | +हक्सले | ||
+ | -हबेल | ||
+ | {निम्नांकित में से बंद स्तरीकरण का उदाहरण कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-7 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -वर्ग | ||
+ | -सत्ता | ||
+ | -जाति | ||
+ | +उपर्युक्त सभी | ||
+ | {सांस्कृतिक विलंबना का सिद्धांत किसने प्रतिपादत किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-7 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -मार्क्स | ||
+ | -सोरोकिन | ||
+ | -पैरेटो | ||
+ | +ऑगबर्न | ||
+ | {आर्थिक निर्धारणवाद का सिद्धांत किसने दिया।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-10 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | +मार्क्स | ||
+ | -मैकाले | ||
+ | -पेरेटों | ||
+ | -मैकाइवर | ||
+ | {निम्न में से कौन प्रवैयक्तित संघर्ष है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-8 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -अनुकूलन | ||
+ | -प्रतिवाद | ||
+ | +प्रतियोगिता | ||
+ | -आत्मीकरण | ||
+ | {निम्न में से वह विवाह कौन-सा है, जिसमें वर, वधू के परिवार वालों को धन अथवा वस्तुएं देकर विनियम में प्राप्त करता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-8 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | +असुर विवाह | ||
+ | -ब्रह्म विवाह | ||
+ | -गांधर्व विवाह | ||
+ | -प्रजापति विवाह | ||
+ | {समाजशास्त्रीय दृष्टि से 'संस्कृति' द्योतित करती है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-9 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -व्यक्ति में परिष्कृति | ||
+ | -मानव का अधिगत व्यवहार | ||
+ | +प्रयोगशाला में सूक्ष्म-जीवों की वृद्धि | ||
+ | -सौंदर्यानुभूति की अभिवृद्धि | ||
+ | {शिक्षा (Education) एवम् निर्देशन (Instruction) के सम्बन्ध में कौन-सा कथन ठीक नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-8 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -शिक्षा का कार्य जीवन भर चलता रहता है जबकि निर्देशन शिक्षा का अंग है | ||
+ | -शिक्षा का कार्य जीवन भर चलता रहता है जबकि निर्देशन कार्य केवल उस समय तक चलता है जब तक बालक विद्यालय में रहता है | ||
+ | +शिक्षा एवम् निर्देशन में कोई अंतर नहीं है, दोनों ही एक दूसरे के पर्याय है | ||
+ | -शिक्षा एवम् स्वाभाविक प्रक्रिया है जबकि निर्देश कृतिम प्रक्रिया है | ||
+ | {मैक्स वेबर द्वारा दी गई समाजशास्त्र की परिभाषा का आधार है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-10 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -सामाजिक संस्थाएं | ||
+ | +सामाजिक क्रियाएं | ||
+ | -सामाजिक एकता | ||
+ | -सामाजिक संगठन | ||
+ | {निम्न में से कौन-सी विशेषता सामाजिक विभेदीकरण नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-8 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -सार्वभौमिकता | ||
+ | -तटस्थ अवधारणा | ||
+ | -स्वत: विकसित | ||
+ | +क्षेणी-भेद | ||
+ | |||
+ | {'प्रगति का अर्थ अच्छाई के लिय होने वाला परिवर्तन हैजिसमें मूल्य निर्धारण के तत्व निहित हैं ।' यह परिभाषा किस समाजशास्त्री की है ?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-8 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -लम्ले | ||
+ | +ऑगबर्न एवं निमकॉक | ||
+ | -गिंसबर्ग | ||
+ | -मैकाइवर | ||
+ | |||
+ | {सामाजिक परिवर्तन का परिचायक निम्न में से कौन नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न- 11 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -मंत्रिमंडल | ||
+ | -शिक्षा म्वं परिवर्तन | ||
+ | +सामाजिक संमंधों में परिवर्तन | ||
+ | -युवा वर्ग प्रशिक्षित होना | ||
+ | |||
+ | {भारत सरकार ने जनजातियों के विकास के लिए एकनीति बनाई है। निम्न में से वह नीति कौन-सी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-9 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -पूर्ण आत्मीकरण | ||
+ | -राष्ट्रीय उद्यान संदर्भ | ||
+ | -पूर्ण पार्थक्य | ||
+ | +एकीकरण संदर्भ | ||
+ | |||
+ | {किसी हिन्दू का विवाह गैर-कानूनी है यदि पति/पत्नि में से किसी का दपत्ति जीवित हों। यह प्रतिबंध किसके द्वारा लगाया जाता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-9 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -भारतीय संविधान | ||
+ | -सिविल प्रोसीजर कोड | ||
+ | +हिन्दू विवाह अधिनियम | ||
+ | -हिन्दू उत्तराधिकार अधिनियम | ||
+ | |||
+ | {विशेष परिस्थिति जिसमें घनिष्ठ स्वत: प्रेरित तथा व्यक्ति से व्यक्ति में अंत: प्रक्रिया होती है, उसको कहा जाता है -(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-10 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -सहयोगात्मक समूह | ||
+ | -प्रथमिक समूह | ||
+ | -प्रतिरूप समूह | ||
+ | +संदर्भ समूह | ||
+ | |||
+ | {सविधिक शिक्षा (Formal Education) वह है जि-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-9 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | +जानबूझकर, विचार पूर्वक तथा क्रमबद्ध रूप से दी गाती है | ||
+ | -अनायास की बालक प्राप्त कर लेता है | ||
+ | -केवल बालक से ही सम्बन्धित होती है, अध्यापक उसमें हाथ नहीं होता है | ||
+ | -एक विशेष समूह को दी जाती है | ||
+ | |||
+ | {संस्कृति का संबंध किस जाति से है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-11 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | +होमो सैपियंस | ||
+ | +होमो इरैक्टस | ||
+ | -ऑस्ट्रेलो पिथिकस | ||
+ | -इनमें से कोई नहीं | ||
+ | |||
+ | {निम्नांकित में से आप खुले स्तरीकरण के अंतर्गत किसे रखेंगें?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-10 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | +वर्ग को | ||
+ | -जाति को | ||
+ | -लिंग-भेद को | ||
+ | -धर्म को | ||
+ | |||
+ | {प्रगति के संबंधं में निम्नलिखित में से क्या सत्य है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-9 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | +प्रगति की तुलनात्मक धारणा है | ||
+ | -प्रगति से तुलना नहीं की जा सकती | ||
+ | -प्रगति की कोई दिशा नहीं होती | ||
+ | -उपर्युक्त में से कोई नहीं | ||
+ | |||
+ | {निम्नलिखित युक्तमूलक वैध सत्ता से संबंधित कथन है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-12 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | +यह अधिकारी के द्वारा गृहीत पद में निहित है | ||
+ | -यह समरूपता पर बल देती है | ||
+ | -जनसाधारण के अधिकारी के प्रति अनुग्रह के कारण यह कार्य करती है | ||
+ | -यह व्यक्ति पर निर्भर है जो पद पर आसीन है | ||
+ | |||
+ | {आधुनिकीकरण की अवधारणा का मुख्य आशय है, आर्थिक अभिवृद्धि। इस वाक्य के लिए निम्न में से कौन-सा विकल्प सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-10 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -सत्य | ||
+ | +असत्य | ||
+ | -आंशिक सत्य | ||
+ | -ज्ञात नहीं | ||
+ | |||
+ | {अफायनल नातेदारी किससे उत्पन्न होती है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-10 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | +सामाजिक एवम् वैधानिक रूप से उत्पन्न वैवाहिक संबधों से | ||
+ | -रक्त संबंधों से | ||
+ | -आनुवांशिकता से | ||
+ | -उपरोक्त में से कोई नहीं | ||
+ | |||
+ | {पी. ए. सोलोकिन किस में अतंर करने के लिए प्रसिद्ध हओ?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-12 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -अंत: समूह तथा ब्राह्य | ||
+ | +समूहों में प्राथमिक तथा द्वितीयक संबंध | ||
+ | -पारिवारिक, संविदात्मक तथा अंत: क्रिया की अनिवार्य व्यवस्था | ||
+ | -यांत्रिक संहति तथा सावयवी संहति | ||
+ | |||
+ | {बिना किसी उद्देशय के तथा बिना समय तथा स्थान के जो शिक्षा व्यक्ति ग्रहण करता है उसे-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-10 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -अप्रत्यक्ष शिक्षा (Indirect Education) कहते हैं | ||
+ | -वैयक्तिक शिक्षा (Direct Education) कहते हैं | ||
+ | +अनौपचारिक शिक्षा (Informa Education) कहते हैं | ||
+ | -औपचारिक शिक्षा (Formal Education) कहते हैं | ||
+ | |||
+ | {समाजशास्त्र एक विज्ञान है क्योंकि इसमें होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-12 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -व्यवस्थित तथा संचित ज्ञान | ||
+ | -ऐतिहासिकता तथा तिलनात्मकता | ||
+ | -उपरोक्त दोनों | ||
+ | +इनमें में से कोई नहीं | ||
+ | |||
+ | {निम्नांकित में से स्तरीकरण का सामाजिक-सांस्कृतिक आधार कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-10 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -संपत्ति | ||
+ | -व्यवसाय | ||
+ | +आयु | ||
+ | -धर्म | ||
+ | |||
+ | {किसी मान्यता प्राप्त दिशा में होने वाले परिवर्तन को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-10 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -उद्विकास | ||
+ | -उन्नति | ||
+ | +प्रगति | ||
+ | -सामाजिक परिवर्तन | ||
+ | |||
+ | {प्रत्येक स्थान पर समाज आर्थिक उत्पादन के क्रम में उपलब्ध मानव संसाधनों को जिन आधारों पर बांटते हैं, वह है, | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -आयु | ||
+ | -लिंग | ||
+ | -शारिरीक क्षमताएं | ||
+ | +औपचारिक योग्यताएं | ||
+ | |||
+ | {समाजशास्त्र संदर्भों में, आदर्शवादी संदर्भ की उत्पत्ति किस देश से जुड़ी है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-11 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -अमरीका | ||
+ | -फ्रांस | ||
+ | +जर्मन | ||
+ | -रूस | ||
+ | |||
+ | {सजातीय नातेदारी का अर्थ है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-11 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -समान पूर्वज | ||
+ | -मुख्य समूह से निकली उपशाखएं | ||
+ | +समान पुरूष पूर्वज | ||
+ | -इनमें से कोई नहीं | ||
+ | |||
+ | {निम्नलिखित में से किसने प्रस्थिति से संविदा में संक्रमण के विचार को प्रतिपादित किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-14 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -टॉमस हॉब्स | ||
+ | -हेनरी मेन | ||
+ | -मॉनटेस्क्यू | ||
+ | +रूसो | ||
+ | |||
+ | {निम्न कथनों में से कौन-सा कथन ठीक है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-11 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -शिक्षण उपचारात्मक (Remedical) होता है | ||
+ | -शिक्षण निदानात्मक भी होता है और उपचारात्मक भी | ||
+ | -शिक्षण निदानात्मक (Diagnostic) होता है | ||
+ | +उपर्युक्त सभी कथन ठीक हैं | ||
+ | |||
+ | {समाजशास्त्र के अंतर्गत हम अध्ययन करते हैं-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-13 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -सामाजिक समूहों का | ||
+ | -सामाजिक संबंधों का | ||
+ | -उपरोक्त दोनों | ||
+ | +इनमें में से कोई नहीं | ||
</quiz> | </quiz> | ||
|} | |} | ||
|} | |} | ||
__NOTOC__ | __NOTOC__ |
06:40, 19 मार्च 2014 का अवतरण
|