फ़िरोज़पुर  

Icon-edit.gif इस लेख का पुनरीक्षण एवं सम्पादन होना आवश्यक है। आप इसमें सहायता कर सकते हैं। "सुझाव"

फ़िरोज़पुर नगर, छवनी और ज़िला, दक्षिण-पश्चिमी पंजाब राज्य में स्थित है। फ़िरोज़पुर नगर पाकिस्तान सीमा से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। फ़िरोज़पुर की स्थापना 14वीं शताब्दी में फ़िरोज़शाह तुग़लक़ ने की थी; 1835 में इस पर अंग्रेज़ों का अधिकार हो गया और बाद में यह प्रथम सिक्ख युद्ध (1845-46) से जुड़ा। 1867 में इसे नगरपालिका बनाया गया।

यातायात और परिवहन

फ़िरोज़पुर अलवर (राजस्थान) और गुड़गांव शहर से सड़क मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। भारत और पाकिस्तान के रेल मार्ग के एक प्रमुख जंक्शन पर स्थित फ़िरोज़पुर नगर एक व्यापारिक केंद्र और कृषि मंडी है। फ़िरोज़पुर नगर परकोटे से घिरा हुआ है, जिसके चारों और वृत्ताकार सड़कें और चौड़ी पक्की गलियाँ हैं। फ़िरोज़पुर सड़क द्वारा दिल्ली और अन्य महत्त्वपूर्ण नगरों से जुड़ा हुआ है।

उद्योग और व्यापार

यहां के उघोगों में शराब का एक कारख़ाना और लोहेधातु का सामान बनाने के कारख़ाने शामिल हैं। फ़िरोज़पुर के आसपास का इलाक़ा समतल, जलोढ़ क्षेत्र है, जिससे होकर एक दूसरे को काटती हुई सिंचाई नहरें गुज़रती हैं, जो यहाँ की अर्द्ध शुष्क जलवायु के कारण आवश्यक हैं। ज़िले के लगभग 85 प्रतिशत भूभाग पर खेती होती है, जिसके 93 प्रतिशत हिस्से की सिंचाई नहरों और नलकूपों के माध्यम से होती है। फ़िरोज़पुर के उधोगों में कृषि उत्पादों का प्रसंस्करण, बुनाई और मिष्ठान्न बनाने का काम शामिल है। शहर और छावनी क्षेत्र में कई महाविद्यालय हैं। ज़िला प्रशासन, अन्य कार्यालय और हवाई क्षेत्र छावनी इलाक़े में स्थित हैं।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=फ़िरोज़पुर&oldid=274162" से लिया गया