पुरातत्वीय संग्रहालय, लोथल  

पुरातत्वीय संग्रहालय, लोथल
पुरातत्वीय संग्रहालय, लोथल
विवरण इस संग्रहालय की स्‍थापना 1952 से 1961 के दौरान की गई खुदाइयों से प्राप्‍त शिल्‍प उपकरणों को प्रदर्शित करने के लिए सन् 1976 में की गई।
राज्य गुजरात
नगर लोथल (अहमदाबाद)
स्थापना सन् 1976
प्रसिद्धि खुदाई से प्राप्‍त 5089 वस्‍तुओं में से 800 वस्‍तुएं संग्रहालय में प्रदर्शित की गई हैं।
खुलने का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक
अवकाश शुक्रवार
अन्य जानकारी संग्रहालय में एक छोटा सन्‍दर्भ पुस्‍तकालय और पुरातत्‍वीय स्‍मारकों से सम्‍बन्‍धित प्रकाशनों को बेचने के लिए एक प्रकाशन काउण्‍टर है।
अद्यतन‎

पुरातत्वीय संग्रहालय, लोथल गुजरात राज्य के मुख्य नगर अहमदाबाद में स्थित है। इस संग्रहालय की स्‍थापना 1952 से 1961 के दौरान की गई खुदाइयों से प्राप्‍त शिल्‍प उपकरणों को प्रदर्शित करने के लिए सन् 1976 में की गई।

विशेषताएँ

  • संग्रहालय में तीन दीर्घाएं हैं। सामने वाली दीर्घा एक कलाकार के लोथल के हड़प्‍पाकालीन कस्‍बे के अनुमानिक विचार को चित्रित करती है। यहाँ पर इस स्‍थान के बारे में परिचायक प्रशंसात्‍मक विवरण तथा नक्शे भी हैं।
  • बायीं ओर की दीर्घा में खुदाई से प्राप्‍त मणिकाएं, टेराकोटा के आभूषण, मुद्रा तथा मुद्रांकन की प्रतिकृतियाँ, सीप तथा हाथी दाँत की वस्‍तुएं, तांबे तथा कांसे की वस्‍तुएं, औजार तथा मिट्टी के बर्तनों की प्रदर्शन मंजूषाएं हैं।
  • दायीं ओर की दीर्घा में खेल की वस्‍तुएं, पशुओं तथा मनुष्‍यों की लघुमूर्तियाँ, बाट, चित्रित मिट्टी के बर्तन, क़ब्रिस्‍तानों से प्राप्‍त वस्‍तुएं तथा धार्मिक वस्‍तुएं, लघु मृदभांड, ईंटे तथा संयुक्‍त रूप से दफनाने की एक प्रतिकृति और लोथल के स्‍थल का एक मानधारी मॉडल शामिल है।
  • खुदाई से प्राप्‍त 5089 वस्‍तुओं में से 800 वस्‍तुएं संग्रहालय में प्रदर्शित की गई हैं।
  • प्रदर्शित पुरावस्‍तुओं के अतिरिक्‍त, मनके, सेलखड़ी की मुद्राएं जिन पर एक श्रृंगी मूलभाव और अभिलेख अंकित है, हाथी के मूलभाव वाली टेराकोटा मुद्रांकन, फारस की खाड़ी की शैली वाली मुदा, सोने का गले का हार, तांबे/कांसे के मछली पकड़ने के कांटे, कंगन, स्‍टैण्‍ड पर रखी तश्‍तरी, छिद्रों वाला मर्तबान, प्‍यासे कौवे और चालाक लोमड़ी की कहानियों के चित्र वाला मर्तबान, टेराकोटा का सांड़, घोड़ा, नाव की प्रतिकृति, मम्‍मी की प्रतिकृति, हाथी दांत का पैमाना और सीप का दिकसूचक, चौपड़ का पासा इत्‍यादि सर्वाधिक आकर्षक पुरावस्‍तुएं हैं।
  • संग्रहालय में एक छोटा सन्‍दर्भ पुस्‍तकालय और पुरातत्‍वीय स्‍मारकों से सम्‍बन्‍धित प्रकाशनों को बेचने के लिए एक प्रकाशन काउण्‍टर है।[1]


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. संग्रहालय-लोथल (हिन्दी) भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण। अभिगमन तिथि: 7 फ़रवरी, 2015।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=पुरातत्वीय_संग्रहालय,_लोथल&oldid=600051" से लिया गया