स्वराज कौशल  

स्वराज कौशल भारत की राजनीति में विशिष्ट स्थान रखने वाले व्यक्तियों में से एक हैं। वह देश की प्रमुख पार्टी 'भाजपा' (भारतीय जनता पार्टी) की शीर्ष महिला नेत्री सुषमा स्वराज के पति हैं। कौशल जी अब तक के सबसे कम उम्र में राज्यपाल का पद प्राप्त करने व्यक्ति हैं। उनकी इस उपलब्धि ने उन्हें और भी ख़ास बनाया है।

कुशल राजनीतिज्ञ

भारत की राजनीति में स्वराज कौशल को एक बेहतर राजनीतिज्ञ के रूप में जाता है। वे छ: साल तक राज्य सभा में सांसद रहे और साथ ही मिजोरम में राज्यपाल का पद भी सम्भाला। कौशल जी सबसे कम आयु में राज्यपाल बनने वाले व्यक्ति हैं। 13 जुलाई, सन 1975 को उनका विवाह सुषमा स्वराज के साथ सम्पना हुआ था। स्वराज कौशल और सुषमा स्वराज की उपलब्धियों का स्वर्णिम रिकॉर्ड 'लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में दर्ज हो चुका है।

स्वराज दम्पत्ति एक बेटी के माता-पिता भी हैं, जिसका नाम बन्सुरी स्वराज है। बन्सुरी स्वराज वकालत करती हैं और ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी की छात्रा रही हैं। सुषमा स्वराज शुरू से ही राजनीतिक जीवन में सक्रिय रहीं। स्वराज कौशल भी पहले सार्वजनिक जीवन में थे और पूर्वोत्तर में राज्यपाल भी रहे, लेकिन बाद में सुषमा आगे बढ़ती गई और कौशल जी ने खुद को अपने परिवार और कामकाज तक सीमित कर लिया।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=स्वराज_कौशल&oldid=291919" से लिया गया