हरी चाय  

हरी चाय

हरी चाय (अंग्रेज़ी: Green Tea) एक प्रकार की चाय होती है, जो कैमेलिया साइनेन्सिस नामक पौधे की पत्तियों से बनायी जाती है। हरी चाय के पौधे के ऊपर के कच्चे पत्ते से बनती है। सीधे पत्तों को तोड़कर भी चाय बना सकते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट सबसे ज़्यादा होते हैं। हरी चाय काफ़ी फ़ायदेमंद होती है, ख़ासकर अगर बिना दूध और चीनी पी जाए। इसमें कैलरी भी नहीं होतीं। इसी हरी चाय से हर्बल व ऑर्गेनिक आदि चाय तैयार की जाती है। ऑर्गेनिक इंडिया, ट्विनिंग्स इंडिया, लिप्टन कुछ जाने-माने नाम हैं, जो ग्रीन टी मुहैया कराते हैं।

फ़ायदे

दांतों की सेहत के लिए ग्रीन-टी काफ़ी फ़ायदेमंद है। सिर्फ़ यही नहीं बैक्टीरिया, वायरस और गले के संक्रमण से भी यह काफ़ी हद तक बचाती है। इसके सेवन से काफ़ी हद तक डेंटिस्ट की सेवाओं की ज़रूरत नहीं पड़ती। सिर्फ़ दांतों ही नहीं यह वजन घटाने, लीवर को संभालने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी काम आती है। कुछ फ़ायदे-

  • कैंसर से बचाव ब्लैडर, कोलन, इसोफेगल, पैनक्रियाज, रेक्टम और पेट के कैंसर से ग्रीन टी काफ़ी बचाव करती है। इसमें मौजूद तत्व ऐसी कोशिकाओं को कम या न के बराबर पनपने देते हैं।
  • हृदय की सेहत ग्रीन टी में मौजूद प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट्स हृदय, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इससे ख़ून के थक्के जमने की समस्या भी कम होती है।
  • गठिया का इलाज एंटी इंफ्लेमेटरी होने के कारण इसमंे दर्द को कम करने की ताकत होती है। ग्रीन टी में मौजूद कुछ एंटी ऑक्सीडेंट्स ऑर्थराइटिस के खतरे को कम भी करते हैं।
  • यकृत की सुरक्षा वैज्ञानिक बताते हैं कि ग्रीन टी लीवर की दो तरह से सुरक्षा करती है। पहले तो यह लीवर की कोशिकाओं क ी सुरक्षा करती है और दूसरे इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने में मददगार है। गर्भावस्था के दौरान यह शरीर को आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा देती है।
  • फॉर परफेक्ट स्माइल अच्छा एंटीऑक्सीडेंट होने के नाते ग्रीन टी में पॉलीफिनोल्स होते हैं, जो दांतों को केविटी से बचाते हैं। रात को सोते वक़्त और भूख लगने पर कैफीन कभी न पिएं, रात को पीने से यह भूख बढ़ाता है और नींद में समस्या आती है। जबकि ग्रीन टी रात में भी पी सकते हैं, क्योंकि इसमें सिर्फ़ कैफीन की मात्रा कम होती है। कुल मिलाकर दांतों और परफेक्ट स्माइल के लिए ग्रीन टी अच्छा हेल्थ ड्रिंक है।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=हरी_चाय&oldid=616743" से लिया गया