हिन्दी संस्थान दीमापुर  

इस केंद्र की स्थापना वर्ष 2003 में हुई। दीमापुर केंद्र को पूर्णसत्रीय पाठ्यक्रम के अंतर्गत हिन्दी शिक्षण प्रवीण व हिन्दी शिक्षण विशेष गहन पाठ्यक्रमों के संचालन एवं मणिपुरनागालैंड राज्य के हिन्दी अध्यापकों के लिए नवीकरण कार्यक्रमों के संचालन का उत्तरदायित्व सौंपा गया है। इस केंद्र का कार्यक्षेत्र नागालैंड एवं मणिपुर राज्य है।

स्थापना

दीमापुर केंद्र की स्थापना वर्ष 2003 में हुई थी।

उद्देश्य

राज्य में सेवारत हिन्दी शिक्षकों के लिए लघुअवधीय नवीकरण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन नवीकरण कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षकों को भाषाशिक्षण की नवीन प्रविधियों से परिचित कराया जाता है तथा मानक हिन्दी के प्रयोग के प्रति उनमें सतत जागरूकता बनाये रखने का प्रयास किया जाता है।

दीमापुर केंद्र को पूर्ण सत्रीय नियमित पाठ्यक्रम के अंतर्गत हिन्दी शिक्षण प्रवीण एवं विशेष-गहन हिन्दी शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन तथा मणिपुर, नागालैंड राज्य के हिन्दी अध्यापकों के नवीकरण कार्यक्रमों का उत्तरदायित्व सौंपा।

संगोष्ठी एवं ‘समन्वय पूर्वोत्तर’ पत्रिका

दिनांक 07.08.08 एवं दिनांक 08.08.08 को संस्थान मुख्यालय आगरा के पूर्वोत्तर सामग्री निर्माण विभाग एवं दीमापुर केंद्र के सहयोग से 'पूर्वोत्तर की भाषाओं के समन्वय एवं संरक्षण में हिन्दी की भूमिका' विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन दीमापुर में हुआ।

संपर्क स्थल

ओल्ड डी0आई0एस0 आफिस बिल्डिंग हाफ नागराजन
(एस0सी0 जमीर हाउस के पास) दीमापुर-12 (नागालैंड)
दूरभाष: 03862-233152
फैक्स: 03862-233152


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=हिन्दी_संस्थान_दीमापुर&oldid=438858" से लिया गया