"विलोम शब्द" के अवतरणों में अंतर
गोविन्द राम (चर्चा | योगदान) छो (श्रेणी:नया पन्ना; Adding category Category:हिन्दी भाषा (को हटा दिया गया हैं।)) |
गोविन्द राम (चर्चा | योगदान) |
||
पंक्ति 1: | पंक्ति 1: | ||
− | + | ;विलोम शब्द (विपरीतार्थक शब्द / Antonym Word) | |
− | ;विलोम शब्द ( विपरीतार्थक शब्द | + | किसी शब्द का विपरीत या उल्टा अर्थ देने वाले शब्द को विलोम शब्द कहते है। या एक़ - दूसरे के विपरीत या उल्टा अर्थ देने वाले शब्द विलोम कहलाते है। अत: विलोम का अर्थ है - '''उल्टा या विरोधी अर्थ देने वाला''' । |
− | किसी शब्द का विपरीत या उल्टा अर्थ देने वाले | ||
− | + | ====वर्णमाला क्रमानुसार विलोम शब्द==== | |
− | + | {| align=center width=100% cellspacing=0 cellpadding=3> | |
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | {| | ||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
|- | |- | ||
− | | | + | | colspan="3"| {{वर्णमाला सूची}} |
− | |||
− | |||
|- | |- | ||
− | | ''' | + | | valign="top"| |
− | + | ===अ=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''अमृत'''- विष | |
− | + | '''अथ'''- इति | |
− | + | '''अन्धकार'''- प्रकाश | |
− | + | '''अल्पायु'''- दीर्घायु | |
− | + | '''अनुराग'''- विराग | |
− | + | '''अनुज'''- अग्रज | |
− | + | '''अधिक'''- न्यून | |
− | + | '''अर्थ'''- अनर्थ | |
− | + | '''अपेक्षा'''- नगद | |
− | + | '''अतिवृष्टि'''- अनावृष्टि | |
− | + | '''अनुपस्थिति'''- उपस्थिति | |
− | + | '''अज्ञान'''- ज्ञान | |
− | + | '''अनुकूल'''- प्रतिकूल | |
− | + | '''अभिज्ञ'''- अनभिज्ञ | |
− | + | '''अल्प'''- अधिक | |
− | + | '''अनिवार्य'''- वैकल्पिक | |
− | + | '''अगम'''- सुगम | |
− | + | '''अभिमान'''- नम्रता | |
− | + | '''अनुग्रह'''- विग्रह | |
− | + | '''अपमान'''- सम्मान | |
− | + | '''अरुचि'''- रुचि | |
− | + | '''अर्वाचीन'''- प्राचीन | |
− | + | '''अवनति'''- उन्नति | |
− | + | '''अवनी'''- अंबर | |
− | + | '''अच्छा'''- बुरा | |
− | + | '''अच्छाई'''- बुराई | |
− | + | '''अमीर'''- गरीब | |
− | + | '''अंधेरा'''- उजाला | |
− | + | '''अर्जित'''- अनर्जित | |
− | + | '''अंत'''- प्रारंभ | |
− | + | '''अंतिम'''- प्रारंभिक | |
− | + | '''अनजान'''- जाना-पहचाना | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===आ=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''आदि'''- अंत | |
− | + | '''आगामी'''- गत | |
− | + | '''आग्रह'''- दुराग्रह | |
− | + | '''आकर्षण'''- विकर्षण | |
− | + | '''आदान'''- प्रदान | |
− | + | '''आलस्य'''- स्फूर्ति | |
− | + | '''आदर्श'''- यथार्थ | |
− | + | '''आय'''- व्यय | |
− | + | '''आहार'''- निराहार | |
− | + | '''आविर्भाव --- तिरोभाव | |
− | + | '''आमिष'''- निरामिष | |
− | + | '''आर्द्र'''- शुष्क | |
− | + | '''आजादी'''- गुलामी | |
− | + | '''आकाश'''- पाताल | |
− | + | '''आशा'''- निराशा | |
− | + | '''आश्रित'''- निराश्रित | |
− | + | '''आरंभ'''- अंत | |
− | + | '''आदर'''- अनादर | |
− | + | '''आलोक'''- अंधकार | |
− | + | '''आयात'''- निर्यात | |
− | + | '''आर्य'''- अनार्य | |
− | + | '''आदि'''- अनादि | |
− | + | '''आस्तिक'''- नास्तिक | |
− | + | '''आस्था'''- अनास्था | |
− | + | '''आवश्यक'''- अनावश्यक | |
− | + | '''आनंद'''- शोक | |
− | + | '''आधुनिक'''- प्राचीन | |
− | + | '''आना'''- जाना | |
− | + | '''आकर्षण'''- विकर्षण | |
− | + | '''आलस्य'''- फुर्ती | |
− | + | '''आध्यात्मिक'''- भौतिक | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===इ=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''इच्छा'''- अनिच्छा | |
− | + | '''इष्ट'''- अनिष्ट | |
− | + | '''इच्छित'''- अनिच्छित | |
− | + | '''इहलोक'''- परलोक | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===ई=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===उ=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''उत्कर्ष'''- अपकर्ष | |
− | + | '''उत्थान'''- पतन | |
− | + | '''उद्यमी'''- आलसी | |
− | + | '''उर्वर'''- ऊसर | |
− | + | '''उधार'''- नगद | |
− | + | '''उपस्थित'''- अनुपस्थित | |
− | + | '''उत्कृष्ट'''- निकृष्ट | |
− | + | '''उत्तम'''- अधम | |
− | + | '''उपजाऊं'''- बंजर | |
− | + | '''उदय'''- अस्त | |
− | + | '''उपकार'''- अपकार | |
− | + | '''उदार'''- अनुदार | |
− | + | '''उत्तीर्ण'''- अनुत्तीर्ण | |
− | + | '''उत्तर'''- दक्षिण | |
− | + | '''ऊंचा'''- नीचा | |
− | + | '''उन्नति'''- अवनति | |
− | + | '''उदय'''- अस्त | |
− | + | '''उचित'''- अनुचित | |
− | + | '''उत्तरार्द्ध'''- पूर्वार्द्ध | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===ए=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''एकता'''- अनेकता | |
− | + | '''एक'''- अनेक | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===ऐ=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''ऐसा'''- वैसा | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===ओ=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===औ=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''औपचारिक'''- अनौपचारिक | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===ॠ=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===क=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''कृतज्ञ'''- कृतघ्न | |
− | + | '''क्रय'''- विक्रय | |
− | + | '''कमाना'''- खर्च करना | |
− | + | '''क्रूर'''- दयालु | |
− | + | '''कच्चा'''- पक्का | |
− | + | '''कटु'''- मधुर | |
− | + | '''क्रिया'''- प्रतिक्रिया | |
− | + | '''कड़वा'''- मीठा | |
− | + | '''क्रुद्ध'''- शान्त | |
− | + | '''कर्म'''- निष्कर्म | |
− | + | '''कठिनाई'''- सरलता | |
− | + | '''कच्चा माल'''- तैयार माल | |
− | + | '''कभी-कभी'''- अक्सर | |
− | + | '''कठिन'''- सरल | |
− | + | '''केंद्रित'''- विकेंद्रित | |
− | + | '''करीबी'''- दूर के | |
− | + | '''कम'''- अघिक | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===ख=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''खेद'''- प्रसन्नता | |
− | + | '''खिलना'''- मुरझाना | |
− | + | '''खुशी'''- दुख, गम | |
− | + | '''खरीददार'''- विक्रेता | |
− | + | '''खरीद'''- बिक्री | |
− | + | '''खरीदना'''- बेचना | |
− | + | </sort> | |
− | + | | valign="top"| | |
− | + | ===ग=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''गर्म'''- ठंडा | |
− | + | '''गन्दा'''- साफ़ | |
− | + | '''गहरा'''- उथला | |
− | + | '''गुरु'''- लघु | |
− | + | '''गरीब'''- अमीर | |
− | + | '''गुण'''- दोष, अवगुण | |
− | + | '''गलत'''- सही | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===घ=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''घृणा'''- प्रेम | |
− | + | '''घात'''- प्रतिघात | |
− | + | '''घर'''- बाहर | |
− | + | '''घाटा'''- फायदा | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===च=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''चर'''- अचर | |
− | + | '''चौड़ी'''- संकरी, तंग | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===छ=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''छोटा'''- बड़ा | |
− | + | '''छूत'''- अछूत | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===ज=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''जन्म'''- मृत्यु | |
− | + | '''जल्दी'''- देरी | |
− | + | '''जीवन'''- मरण | |
− | + | '''जल'''- थल | |
− | + | '''जड़'''- चेतन | |
− | + | '''जंगम'''- स्थावर | |
− | + | '''जटिल'''- सरस | |
− | + | '''जिम्मेदार'''- गैर | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===झ=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''झूठ'''- सच | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===ट=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===ठ=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''ठोस'''- तरल | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===ड=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''डरपोक'''- निड़र | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===ढ=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===ण=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===त=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''तुच्छ'''- महान | |
− | + | '''तकलीफ'''- आराम | |
− | + | '''तपन'''- ठंडक | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===थ=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===द=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''दुर्लभ'''- सुलभ | |
− | + | '''दाता'''- याचक | |
− | + | '''दिन'''- रात | |
− | + | '''देव'''- दानव | |
− | + | '''दुराचारी'''- सदाचारी | |
− | + | '''दयालु'''- निर्दयी | |
− | + | '''देशी'''- परदेशी | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===ध=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''धीरे'''- तेज | |
− | + | '''धनी'''- गरीब, निर्धन | |
− | + | '''धर्म'''- अधर्म | |
− | + | '''धूप'''- छाँव | |
− | + | '''धीर'''- अधीर | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===न=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''न्याय'''- अन्याय | |
− | + | '''निजी'''- सार्वजनिक | |
− | + | '''नकद'''- उधार | |
− | + | '''नियमित'''- अनियमित | |
− | + | '''निश्चित'''- अनिश्चित | |
− | + | '''निरक्षर --- साक्षर | |
− | + | '''नूतन'''- पुरातन | |
− | + | '''निंदा'''- स्तुति | |
− | + | '''निर्दोष'''- र्दोष | |
− | + | '''नीचा'''- ऊंचा | |
− | + | '''नकली'''- असली | |
− | + | '''निर्माण'''- विनाश | |
− | + | '''निकट'''- दूर | |
− | + | </sort> | |
− | + | ===प=== | |
− | + | <sort order="asc" class="ul"> | |
− | + | '''प्यार'''- घृणा | |
− | + | '''प्रत्यक्ष'''- परोक्ष | |
− | + | '''पतला'''- मोटा | |
− | + | '''पाप'''- पुण्य | |
− | + | '''पतिव्रता'''- कुलटा | |
− | + | '''प्रलय'''- सृष्टि | |
− | + | '''पवित्र'''- अपवित्र | |
− | + | '''प्रश्न'''- उत्तर | |
− | + | '''पूर्ण'''- अपूर्ण | |
− | + | '''प्रेम'''- घृणा | |
− | + | '''परतंत्र'''- स्वतंत्र | |
− | + | '''प्राचीन'''- नवीन / नया | |
− | + | '''पक्ष'''- निष्पक्ष | |
− | + | '''प्राकृतिक'''- अप्राकृतिक | |
− | + | '''पहाड़'''- मैदान | |
− | | | + | '''प्रसन्न'''- अप्रसन्न |
+ | '''प्रभावित'''- अप्रभावित | ||
+ | '''पोषण'''- कुपोषण | ||
+ | '''परिचित'''- अपरिचित | ||
+ | '''प्रवेश'''- निकास | ||
+ | '''पदोन्नति'''- पदावनति | ||
+ | '''प्रतिकूल'''- अनुकूल | ||
+ | '''प्रारंभ'''- अंत | ||
+ | '''पसंद'''- नापसंद | ||
+ | </sort> | ||
+ | ===फ=== | ||
+ | <sort order="asc" class="ul"> | ||
+ | </sort> | ||
+ | ===ब=== | ||
+ | <sort order="asc" class="ul"> | ||
+ | '''बंधन'''- मुक्ति | ||
+ | '''बुद्धिमता'''- मूर्खता | ||
+ | '''बासी'''- ताजा | ||
+ | '''बाढ़'''- सूखा | ||
+ | '''बुराई'''- भलाई | ||
+ | </sort> | ||
+ | ===भ=== | ||
+ | <sort order="asc" class="ul"> | ||
+ | '''भूलना'''- याद करना | ||
+ | '''भाव'''- अभाव | ||
+ | </sort> | ||
+ | ===म=== | ||
+ | <sort order="asc" class="ul"> | ||
+ | '''मूक'''- वाचाल | ||
+ | '''मितव्यय'''- अपव्यय | ||
+ | '''मोक्ष'''- बंधन | ||
+ | '''मौखिक'''- लिखित | ||
+ | '''मानवता'''- दानवता | ||
+ | '''महात्मा'''- दुरात्मा | ||
+ | '''मान'''- अपमान | ||
+ | '''मधुर'''- कटु | ||
+ | '''मित्र'''- शत्रु | ||
+ | '''मिथ्या'''- सत्य | ||
+ | '''मंगल'''- अमंगल | ||
+ | '''महंगा'''- सस्ता | ||
+ | '''मेहनती'''- आलसी / कामचोर | ||
+ | '''मृत्यु'''- जन्म | ||
+ | '''मंजूर'''- नामंजूर | ||
+ | '''मुमकिन'''- नामुमकिन | ||
+ | </sort> | ||
+ | | valign="top"| | ||
+ | ===य=== | ||
+ | <sort order="asc" class="ul"> | ||
+ | '''यश'''- अपयश | ||
+ | '''युद्ध'''- शांति | ||
+ | '''योग्य'''- अयोग्य | ||
+ | </sort> | ||
+ | ===र=== | ||
+ | <sort order="asc" class="ul"> | ||
+ | '''रात'''- दिन | ||
+ | '''रुग्ण'''- स्वस्थ | ||
+ | '''रक्षक'''- भक्षक | ||
+ | '''राग'''- द्वेष | ||
+ | '''रात्रि'''- दिवस | ||
+ | '''राजा'''- रंक | ||
+ | '''रुचि'''- अरुचि | ||
+ | '''रईस'''- गरीब | ||
+ | '''रुचि'''- अरुचि | ||
+ | '''रोजगार'''- बेरोजगार | ||
+ | </sort> | ||
+ | ===ल=== | ||
+ | <sort order="asc" class="ul"> | ||
+ | '''लाभ'''- हानि | ||
+ | '''लोकतंत्र'''- राजतंत्र | ||
+ | '''लिखित'''- मौखिक | ||
+ | </sort> | ||
+ | ===व=== | ||
+ | <sort order="asc" class="ul"> | ||
+ | '''व्यवस्था'''- अव्यवस्था | ||
+ | '''व्यावहारिक'''- अव्यावहारिक | ||
+ | '''विधि'''- निषेध | ||
+ | '''विधवा'''- सधवा | ||
+ | '''वरदान'''- अभिशाप | ||
+ | '''विनम्रता --- घमंड | ||
+ | '''विजय'''- पराजय | ||
+ | '''वसंत'''- पतझर | ||
+ | '''विरोध'''- समर्थन | ||
+ | '''विशुद्ध'''- दूषित | ||
+ | '''विषम'''- सम | ||
+ | '''विद्वान'''- मूर्ख | ||
+ | '''विश्वास'''- अविश्वास | ||
+ | '''विकसित'''- अविकसित | ||
+ | '''विशिष्ट'''- सामान्य / साधारण | ||
+ | '''विश्वनीय'''- अविश्वनीय | ||
+ | '''विस्तृत'''- संक्षिप्त | ||
+ | '''विकास'''- ह्रास | ||
+ | </sort> | ||
+ | ===श=== | ||
+ | <sort order="asc" class="ul"> | ||
+ | '''श्वेत'''- श्याम | ||
+ | '''शयन'''- जागरण | ||
+ | '''शीत'''- उष्ण | ||
+ | '''शुभ'''- अशुभ | ||
+ | '''शुष्क'''- आर्द्र | ||
+ | '''शोर'''- शांन्ति | ||
+ | '''शुक्ल'''- कृष्ण | ||
+ | '''शूर'''- कायर | ||
+ | </sort> | ||
+ | ===श्र=== | ||
+ | <sort order="asc" class="ul"> | ||
+ | '''श्रम'''- विश्राम | ||
+ | '''श्रोता'''- वक्ता | ||
+ | </sort> | ||
+ | ===ष=== | ||
+ | <sort order="asc" class="ul"> | ||
+ | </sort> | ||
+ | ===स=== | ||
+ | <sort order="asc" class="ul"> | ||
+ | '''स्वतंत्र'''- परतंत्र | ||
+ | '''स्वस्थ'''- अस्वस्थ | ||
+ | '''स्वीकृत'''- अस्वीकृत | ||
+ | '''स्वदेश'''- विदेश | ||
+ | '''स्वर्ग'''- नरक | ||
+ | '''स्तुति'''- निंदा | ||
+ | '''स्वाधीन'''- पराधीन | ||
+ | '''स्वत्रंता --- दासता | ||
+ | '''स्वीकार'''- अस्वीकार | ||
+ | '''स्थाई --- अस्थायी | ||
+ | '''सजीव'''- निर्जीव | ||
+ | '''सुगंध'''- दुर्गन्ध | ||
+ | '''संक्षेप'''- विस्तार | ||
+ | '''सरस'''- नीरस | ||
+ | '''सौभाग्य'''- दुर्भाग्य | ||
+ | '''सगुण'''- निर्गुण | ||
+ | '''सक्रिय'''- निष्क्रय | ||
+ | '''सफल'''- असफल | ||
+ | '''सज्जन'''- दुर्जन | ||
+ | '''संतोष'''- असंतोष | ||
+ | '''सम्मान'''- अनादर | ||
+ | '''सुखान्त'''- दुखांत | ||
+ | '''सच'''- झूठ | ||
+ | '''सुन्दर'''- बदसूरत | ||
+ | '''साक्षर'''- निरक्षर | ||
+ | '''साधु'''- असाधु | ||
+ | '''सुपुत्र'''- कुपुत्र | ||
+ | '''सुर'''- असुर | ||
+ | '''सुमति'''- कुमति | ||
+ | '''सच'''- झूठ | ||
+ | '''साकार'''- निराकार | ||
+ | '''सुजन'''- दुर्जन | ||
+ | '''सम्मान'''- अपमान | ||
+ | '''सुर्योदय'''- सूर्यास्त | ||
+ | '''सामान्य'''- विशेष | ||
+ | '''सरकारी'''- गैरसरकारी | ||
+ | '''सुविधा'''- असुविधा | ||
+ | '''सस्ता'''- महंगा | ||
+ | '''सुंदर'''- कुरूप | ||
+ | '''सक्षम'''- अक्षम | ||
+ | '''सुबह'''- शाम | ||
+ | '''सुरक्षित'''- असुरक्षित | ||
+ | '''संभव'''- असंभव | ||
+ | '''संतुलन'''- असंतुलन | ||
+ | '''सावधानी'''- असावधानी | ||
+ | '''सघन'''- विरल | ||
+ | '''सहायक'''- बाधक | ||
+ | '''सहमत'''- असहमत | ||
+ | '''सुख'''- दुख | ||
+ | '''सहयोग'''- असहयोग | ||
+ | '''सहमति'''- असहमति | ||
+ | '''समापन'''- उद्घाटन | ||
+ | '''सर्दी'''- गर्मी | ||
+ | '''समाजवाद'''- पूँजीवाद | ||
+ | '''संतुलित'''- असंतुलित | ||
+ | </sort> | ||
+ | ===ह=== | ||
+ | <sort order="asc" class="ul"> | ||
+ | '''हर्ष'''- शोक | ||
+ | '''हित'''- अहित | ||
+ | '''हिंसा'''- अहिंसा | ||
+ | '''हार'''- जीत | ||
+ | '''हानि'''- लाभ | ||
+ | </sort> | ||
+ | ===क्ष=== | ||
+ | <sort order="asc" class="ul"> | ||
+ | '''क्षणिक'''- शाश्वत | ||
+ | </sort> | ||
+ | ===त्र=== | ||
+ | <sort order="asc" class="ul"> | ||
+ | </sort> | ||
+ | ===ज्ञ=== | ||
+ | <sort order="asc" class="ul"> | ||
+ | '''ज्ञान'''- अज्ञान | ||
+ | </sort> | ||
|} | |} | ||
− | |||
− | |||
− | |||
{{लेख प्रगति | {{लेख प्रगति | ||
− | |आधार= | + | |आधार= |
− | |प्रारम्भिक= | + | |प्रारम्भिक=प्रारम्भिक1 |
|माध्यमिक= | |माध्यमिक= | ||
|पूर्णता= | |पूर्णता= | ||
पंक्ति 479: | पंक्ति 476: | ||
==टीका टिप्पणी और संदर्भ== | ==टीका टिप्पणी और संदर्भ== | ||
<references/> | <references/> | ||
− | + | ||
[[Category:व्याकरण]][[Category:शब्द_संदर्भ_कोश]] | [[Category:व्याकरण]][[Category:शब्द_संदर्भ_कोश]] | ||
[[Category:हिन्दी भाषा]] | [[Category:हिन्दी भाषा]] | ||
+ | __INDEX__ | ||
+ | __NOTOC__ |
07:48, 16 जनवरी 2011 का अवतरण
- विलोम शब्द (विपरीतार्थक शब्द / Antonym Word)
किसी शब्द का विपरीत या उल्टा अर्थ देने वाले शब्द को विलोम शब्द कहते है। या एक़ - दूसरे के विपरीत या उल्टा अर्थ देने वाले शब्द विलोम कहलाते है। अत: विलोम का अर्थ है - उल्टा या विरोधी अर्थ देने वाला ।
वर्णमाला क्रमानुसार विलोम शब्द
| |||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
अ<sort order="asc" class="ul"> अमृत- विष अथ- इति अन्धकार- प्रकाश अल्पायु- दीर्घायु अनुराग- विराग अनुज- अग्रज अधिक- न्यून अर्थ- अनर्थ अपेक्षा- नगद अतिवृष्टि- अनावृष्टि अनुपस्थिति- उपस्थिति अज्ञान- ज्ञान अनुकूल- प्रतिकूल अभिज्ञ- अनभिज्ञ अल्प- अधिक अनिवार्य- वैकल्पिक अगम- सुगम अभिमान- नम्रता अनुग्रह- विग्रह अपमान- सम्मान अरुचि- रुचि अर्वाचीन- प्राचीन अवनति- उन्नति अवनी- अंबर अच्छा- बुरा अच्छाई- बुराई अमीर- गरीब अंधेरा- उजाला अर्जित- अनर्जित अंत- प्रारंभ अंतिम- प्रारंभिक अनजान- जाना-पहचाना </sort> आ<sort order="asc" class="ul"> आदि- अंत आगामी- गत आग्रह- दुराग्रह आकर्षण- विकर्षण आदान- प्रदान आलस्य- स्फूर्ति आदर्श- यथार्थ आय- व्यय आहार- निराहार आविर्भाव --- तिरोभाव आमिष- निरामिष आर्द्र- शुष्क आजादी- गुलामी आकाश- पाताल आशा- निराशा आश्रित- निराश्रित आरंभ- अंत आदर- अनादर आलोक- अंधकार आयात- निर्यात आर्य- अनार्य आदि- अनादि आस्तिक- नास्तिक आस्था- अनास्था आवश्यक- अनावश्यक आनंद- शोक आधुनिक- प्राचीन आना- जाना आकर्षण- विकर्षण आलस्य- फुर्ती आध्यात्मिक- भौतिक </sort> इ<sort order="asc" class="ul"> इच्छा- अनिच्छा इष्ट- अनिष्ट इच्छित- अनिच्छित इहलोक- परलोक </sort> ई<sort order="asc" class="ul"> </sort> उ<sort order="asc" class="ul"> उत्कर्ष- अपकर्ष उत्थान- पतन उद्यमी- आलसी उर्वर- ऊसर उधार- नगद उपस्थित- अनुपस्थित उत्कृष्ट- निकृष्ट उत्तम- अधम उपजाऊं- बंजर उदय- अस्त उपकार- अपकार उदार- अनुदार उत्तीर्ण- अनुत्तीर्ण उत्तर- दक्षिण ऊंचा- नीचा उन्नति- अवनति उदय- अस्त उचित- अनुचित उत्तरार्द्ध- पूर्वार्द्ध </sort> ए<sort order="asc" class="ul"> एकता- अनेकता एक- अनेक </sort> ऐ<sort order="asc" class="ul"> ऐसा- वैसा </sort> ओ<sort order="asc" class="ul"> </sort> औ<sort order="asc" class="ul"> औपचारिक- अनौपचारिक </sort> ॠ<sort order="asc" class="ul"> </sort> क<sort order="asc" class="ul"> कृतज्ञ- कृतघ्न क्रय- विक्रय कमाना- खर्च करना क्रूर- दयालु कच्चा- पक्का कटु- मधुर क्रिया- प्रतिक्रिया कड़वा- मीठा क्रुद्ध- शान्त कर्म- निष्कर्म कठिनाई- सरलता कच्चा माल- तैयार माल कभी-कभी- अक्सर कठिन- सरल केंद्रित- विकेंद्रित करीबी- दूर के कम- अघिक </sort> ख<sort order="asc" class="ul"> खेद- प्रसन्नता खिलना- मुरझाना खुशी- दुख, गम खरीददार- विक्रेता खरीद- बिक्री खरीदना- बेचना </sort> |
ग<sort order="asc" class="ul"> गर्म- ठंडा गन्दा- साफ़ गहरा- उथला गुरु- लघु गरीब- अमीर गुण- दोष, अवगुण गलत- सही </sort> घ<sort order="asc" class="ul"> घृणा- प्रेम घात- प्रतिघात घर- बाहर घाटा- फायदा </sort> च<sort order="asc" class="ul"> चर- अचर चौड़ी- संकरी, तंग </sort> छ<sort order="asc" class="ul"> छोटा- बड़ा छूत- अछूत </sort> ज<sort order="asc" class="ul"> जन्म- मृत्यु जल्दी- देरी जीवन- मरण जल- थल जड़- चेतन जंगम- स्थावर जटिल- सरस जिम्मेदार- गैर </sort> झ<sort order="asc" class="ul"> झूठ- सच </sort> ट<sort order="asc" class="ul"> </sort> ठ<sort order="asc" class="ul"> ठोस- तरल </sort> ड<sort order="asc" class="ul"> डरपोक- निड़र </sort> ढ<sort order="asc" class="ul"> </sort> ण<sort order="asc" class="ul"> </sort> त<sort order="asc" class="ul"> तुच्छ- महान तकलीफ- आराम तपन- ठंडक </sort> थ<sort order="asc" class="ul"> </sort> द<sort order="asc" class="ul"> दुर्लभ- सुलभ दाता- याचक दिन- रात देव- दानव दुराचारी- सदाचारी दयालु- निर्दयी देशी- परदेशी </sort> ध<sort order="asc" class="ul"> धीरे- तेज धनी- गरीब, निर्धन धर्म- अधर्म धूप- छाँव धीर- अधीर </sort> न<sort order="asc" class="ul"> न्याय- अन्याय निजी- सार्वजनिक नकद- उधार नियमित- अनियमित निश्चित- अनिश्चित निरक्षर --- साक्षर नूतन- पुरातन निंदा- स्तुति निर्दोष- र्दोष नीचा- ऊंचा नकली- असली निर्माण- विनाश निकट- दूर </sort> प<sort order="asc" class="ul"> प्यार- घृणा प्रत्यक्ष- परोक्ष पतला- मोटा पाप- पुण्य पतिव्रता- कुलटा प्रलय- सृष्टि पवित्र- अपवित्र प्रश्न- उत्तर पूर्ण- अपूर्ण प्रेम- घृणा परतंत्र- स्वतंत्र प्राचीन- नवीन / नया पक्ष- निष्पक्ष प्राकृतिक- अप्राकृतिक पहाड़- मैदान प्रसन्न- अप्रसन्न प्रभावित- अप्रभावित पोषण- कुपोषण परिचित- अपरिचित प्रवेश- निकास पदोन्नति- पदावनति प्रतिकूल- अनुकूल प्रारंभ- अंत पसंद- नापसंद </sort> फ<sort order="asc" class="ul"> </sort> ब<sort order="asc" class="ul"> बंधन- मुक्ति बुद्धिमता- मूर्खता बासी- ताजा बाढ़- सूखा बुराई- भलाई </sort> भ<sort order="asc" class="ul"> भूलना- याद करना भाव- अभाव </sort> म<sort order="asc" class="ul"> मूक- वाचाल मितव्यय- अपव्यय मोक्ष- बंधन मौखिक- लिखित मानवता- दानवता महात्मा- दुरात्मा मान- अपमान मधुर- कटु मित्र- शत्रु मिथ्या- सत्य मंगल- अमंगल महंगा- सस्ता मेहनती- आलसी / कामचोर मृत्यु- जन्म मंजूर- नामंजूर मुमकिन- नामुमकिन </sort> |
य<sort order="asc" class="ul"> यश- अपयश युद्ध- शांति योग्य- अयोग्य </sort> र<sort order="asc" class="ul"> रात- दिन रुग्ण- स्वस्थ रक्षक- भक्षक राग- द्वेष रात्रि- दिवस राजा- रंक रुचि- अरुचि रईस- गरीब रुचि- अरुचि रोजगार- बेरोजगार </sort> ल<sort order="asc" class="ul"> लाभ- हानि लोकतंत्र- राजतंत्र लिखित- मौखिक </sort> व<sort order="asc" class="ul"> व्यवस्था- अव्यवस्था व्यावहारिक- अव्यावहारिक विधि- निषेध विधवा- सधवा वरदान- अभिशाप विनम्रता --- घमंड विजय- पराजय वसंत- पतझर विरोध- समर्थन विशुद्ध- दूषित विषम- सम विद्वान- मूर्ख विश्वास- अविश्वास विकसित- अविकसित विशिष्ट- सामान्य / साधारण विश्वनीय- अविश्वनीय विस्तृत- संक्षिप्त विकास- ह्रास </sort> श<sort order="asc" class="ul"> श्वेत- श्याम शयन- जागरण शीत- उष्ण शुभ- अशुभ शुष्क- आर्द्र शोर- शांन्ति शुक्ल- कृष्ण शूर- कायर </sort> श्र<sort order="asc" class="ul"> श्रम- विश्राम श्रोता- वक्ता </sort> ष<sort order="asc" class="ul"> </sort> स<sort order="asc" class="ul"> स्वतंत्र- परतंत्र स्वस्थ- अस्वस्थ स्वीकृत- अस्वीकृत स्वदेश- विदेश स्वर्ग- नरक स्तुति- निंदा स्वाधीन- पराधीन स्वत्रंता --- दासता स्वीकार- अस्वीकार स्थाई --- अस्थायी सजीव- निर्जीव सुगंध- दुर्गन्ध संक्षेप- विस्तार सरस- नीरस सौभाग्य- दुर्भाग्य सगुण- निर्गुण सक्रिय- निष्क्रय सफल- असफल सज्जन- दुर्जन संतोष- असंतोष सम्मान- अनादर सुखान्त- दुखांत सच- झूठ सुन्दर- बदसूरत साक्षर- निरक्षर साधु- असाधु सुपुत्र- कुपुत्र सुर- असुर सुमति- कुमति सच- झूठ साकार- निराकार सुजन- दुर्जन सम्मान- अपमान सुर्योदय- सूर्यास्त सामान्य- विशेष सरकारी- गैरसरकारी सुविधा- असुविधा सस्ता- महंगा सुंदर- कुरूप सक्षम- अक्षम सुबह- शाम सुरक्षित- असुरक्षित संभव- असंभव संतुलन- असंतुलन सावधानी- असावधानी सघन- विरल सहायक- बाधक सहमत- असहमत सुख- दुख सहयोग- असहयोग सहमति- असहमति समापन- उद्घाटन सर्दी- गर्मी समाजवाद- पूँजीवाद संतुलित- असंतुलित </sort> ह<sort order="asc" class="ul"> हर्ष- शोक हित- अहित हिंसा- अहिंसा हार- जीत हानि- लाभ </sort> क्ष<sort order="asc" class="ul"> क्षणिक- शाश्वत </sort> त्र<sort order="asc" class="ul"> </sort> ज्ञ<sort order="asc" class="ul"> ज्ञान- अज्ञान </sort> |
|
|
|
|
|
टीका टिप्पणी और संदर्भ