प्रियंका गाँधी  

(प्रियंका गांधी से पुनर्निर्देशित)
प्रियंका गाँधी
प्रियंका गाँधी
पूरा नाम प्रियंका गाँधी वाड्रा
जन्म 12 जनवरी, 1972
जन्म भूमि दिल्ली
अभिभावक राजीव गाँधी और सोनिया गाँधी
पति/पत्नी रॉबर्ट वाड्रा
संतान रेहन और मिराया
नागरिकता भारतीय
पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
शिक्षा स्नातक (मनोविज्ञान)
विद्यालय दिल्ली विश्वविद्यालय
भाषा हिंदी, अंग्रेज़ी
अन्य जानकारी प्रियंका गाँधी की दादी इंदिरा गाँधी और परदादा जवाहरलाल नेहरू भारतीय प्रधानमंत्री रहे हैं।
अद्यतन‎

प्रियंका गाँधी वाड्रा (अंग्रेज़ी: Priyanka Vadra, जन्म: 12 जनवरी, 1972, दिल्ली) एक भारतीय राजनितिज्ञ हैं। वे नेहरू-गाँधी परिवार से है, और फ़िरोज़ गाँधी तथा इंदिरा गाँधी की पोती हैं। प्रियंका वाड्रा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की वर्तमान अध्यक्ष सोनिया गाँधी की दूसरी संतान है। उनकी दादी इंदिरा गाँधी और परदादा जवाहरलाल नेहरू भी भारतीय प्रधानमंत्री रहे हैं। उनके दादा फ़िरोज़ गाँधी एक जाने-माने संसद सदस्य थे और उनके परदादा, मोतीलाल नेहरू भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक महत्त्वपूर्ण नेता थे।

जीवन परिचय

प्रियंका गाँधी का जन्म 12 जनवरी, 1972 को दिल्ली में हुआ था। इन्होंने अपनी शिक्षा माडर्न स्कूल (नई दिल्ली), कॉन्वेंट ऑफ़ जीसस मैरी, नई दिल्ली से प्राप्त की और वह दिल्ली विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान विषय की स्नातक हैं। वह एक शौकिया रेडियो संचालक है।

विवाह

इनका शादी रॉबर्ट वाड्रा से हुआ, जिनसे उनकी मुलाकात संभवतः उनके पारिवारिक मित्र ओत्तावियो क्वात्रोची के घर पर हुई। रॉबर्ट और प्रियंका के रेहन और मिराया दो बच्चे हैं।

राजनीति में भूमिका

प्रियंका गाँधी की राजनीति में भूमिका को विरोधाभास के रूप में देखा जाता है। हालाँकि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के लिए लगातार चुनाव प्रचार के दौरान इन्होंने राजनीति में कम रुचि लेने की बात कही। 1999 के चुनाव अभियान के दौरान, बीबीसी के लिए एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा- "मेरे दिमाग में यह बात बिलकुल स्पष्ट है, राजनीति शक्तिशाली नहीं है, बल्कि जनता अधिक महत्त्वपूर्ण है और मैं उनकी सेवा राजनीति से बाहर रहकर भी कर सकती हूँ।" हालांकि, उन्होंने अपनी माँ (सोनिया गाँधी) और भाई (राहुल गाँधी) के निर्वाचन क्षेत्रों रायबरेली और अमेठी में नियमित रूप से दौरा किया और जहां उन्होंने लोगों से सीधा संवाद ही स्थापित नहीं किया बल्कि इसका आनंद भी लिया। वह निर्वाचन क्षेत्र में एक लोकप्रिय व्यक्तित्व है, अपनी चारो तरफ अपार जनता को आकर्षित करने में सफल भी हैं। अमेठी में प्रत्येक चुनाव के समय एक लोकप्रिय नारा है अमेठी का डंका, बिटिया प्रियंका। इनकी गणना अच्छे, सुलझी और सफल आयोजको में की जाती है और उन्हें अपनी माँ की "मुख्य राजनीतिक सलाहकार" माना जाता है। 2004 के भारतीय आम चुनाव में, वह अपनी माँ की चुनाव अभियान प्रबंधक थी और अपने भाई राहुल गाँधी के चुनाव प्रबंधन में मदद की।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

"http://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=प्रियंका_गाँधी&oldid=618035" से लिया गया