अरविंद कुमार  

अरविंद कुमार
अरविंद कुमार
जन्म 17 जनवरी, 1930
जन्म भूमि मेरठ, उत्तर प्रदेश
पति/पत्नी श्रीमती कुसुम कुमार
कर्म भूमि भारत
कर्म-क्षेत्र सम्पादक, समीक्षक
शिक्षा एम.ए. (अंग्रेज़ी साहित्य)
प्रसिद्धि समान्तर कोश की रचना
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी अरविंद कुमार माधुरी और सर्वोत्तम पत्रिकाओं के प्रथम सम्पादक हैं।
अद्यतन‎
इन्हें भी देखें कवि सूची, साहित्यकार सूची

अरविंद कुमार (अंग्रेज़ी: Arvind Kumar) का जन्म उत्तर प्रदेश के नगर मेरठ में 17 जनवरी, 1930 को हुआ। 1943 में उनका परिवार दिल्ली आ गया।

  • वे अंग्रेज़ी साहित्य में एम.ए. हैं और माधुरी और सर्वोत्तम पत्रिकाओं के प्रथम सम्पादक हैं।
  • पत्रकारिता में उनका प्रवेश सरिता (हिन्दी) पत्रिका से हुआ। कई वर्ष कैरेवान (अंग्रेज़ी) के सहायक सम्पादक रहे।
  • कला, नाटक और फ़िल्म समीक्षाओं के अतिरिक्त उनकी अनेक फुटकर कविताएँ, लेख, कहानियाँ प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हुईं।
  • शैक्सपीयर के जूलियस सीज़र के काव्यानुवाद का मंचन राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के लिए इब्राहीम अल्काज़ी के निर्देशन में हुआ।
  • अरविंद कुमार ने सिन्धु घाटी सभ्यता की पृष्ठभूमि में इसी नाटक का काव्य रूपान्तर भी किया है, जिसका नाम है-विक्रम सैंधव।
  • अरविंद कुमार जी की पत्नी श्रीमती कुसुम कुमार का जन्म 8 दिसम्बर, 1933 को मेरठ में हुआ। वे बी.ए., एल.टी. हैं। दिल्ली के सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में हिन्दी और अंग्रेज़ी पढ़ाती रही हैं। दोनों का विवाह 1959 में दिल्ली में हुआ।[1]

समान्तर कोश की रचना

Samantar-kosh.jpg

अरविंद कुमार मुम्बई में 1963 से फ़िल्म पत्रिका माधुरी के सम्पादक थे। धीरे-धीरे वे फ़िल्म पत्रकारिता से ऊब चुके थे और कुछ सार्थक करने को छटपटा रहे थे। अन्य भाषा कर्मियों की तरह उनके मन में भी अभिलाषा थी कि हिन्दी में भी शब्दकोश हो। 27 दिसम्बर, 1973 को सोते-सोते उन्हें अपने जीवन का लक्ष्य सूझा- समान्तर कोश की रचना। आरम्भिक तैयारी के बाद 19 अप्रैल, 1976 को नासिक में गोदावरी नदी में स्नान करके उन्होंने अपनी पत्नी कुसुम कुमार के साथ समान्तर कोश पर काम करना शुरू कर दिया। मुम्बई में केवल सुबह शाम के श्रम से इसे पूरा न होते देखकर वे माधुरी को त्याग कर मई, 1978 में सपरिवार दिल्ली पहुँचे और दोनों अपना पूरा समय इसी को देने लगे। दिल्ली की 1978 की बाढ़ से ग्रस्त होने पर वे सपरिवार ग़ाज़ियाबाद स्थानान्तरित हो गए। जब आर्थिक स्थिति फिर से मज़बूत करने की आवश्यकता आ पड़ी तो अरविंद कुमार ने 1980 में रीडर्स डाइजेस्ट के हिन्दी संस्करण सर्वोत्तम का प्रथम सम्पादक होना स्वीकार कर लिया और पाँच साल तक उसके साथ रहे।

समान्तर कोश का कम्प्यूरीकरण

समान्तर कोश के कम्प्यूरीकरण की प्रक्रिया ग़ाज़ियाबाद में 20 मार्च, 1993 से प्रारम्भ हुई और पहले संस्करण की पूर्ति बंगलौर में 11 सितम्बर, 1996 को हुई।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. समांतर कोश

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=अरविंद_कुमार&oldid=618248" से लिया गया