इंडियन प्रीमियर लीग 2014  

इंडियन प्रीमियर लीग 2014
इंडियन प्रीमियर लीग लोगो
विवरण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के भारत में एक पेशेवर ट्वेंटी-20 क्रिकेट लीग है जिसमें देश-विदेश के खिलाड़ी विभिन्न भारतीय शहरों-राज्यों के नाम वाली टीमों से खेलते हैं।
मेजबान संयुक्त अरब अमीरात, भारत
प्रशासक आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल, बोर्ड ऑफ़ कंट्रोल फ़ॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआई)
दिनांक 16 अप्रैल 2014 – 1 जून 2014
टूर्नामेंट प्रारूप लीग चरण और प्लेऑफ़
विेजेता कोलकाता नाईट राइडर्स (दूसरा खिताब)
प्रतिभागी 8 टीम
कुल मैच 60
मैन ऑफ़ द सीरीज़ ग्लेन मैक्सवेल (किंग्स इलेवन पंजाब)
सर्वाधिक रन रॉबिन उथप्पा (केकेआर) (660)
सर्वाधिक विकेट मोहित शर्मा (सीएसके) (23)
बाहरी कड़ियाँ आधिकारिक वेबसाइट

इंडियन प्रीमियर लीग 2014 (अंग्रेज़ी: Indian Premier League 2014) पहला ऐसा संस्करण था जो भारत के बाहर भी आयोजित किया गया था। यह संस्करण संयुक्त अरब अमीरात और भारत में 16 अप्रैल 2014 से 1 जून 2014 तक आयोजित किया गया था। इसका कार्यवाहक भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ही था। इस संस्करण का रंगारंग कार्यक्रम भी संयुक्त अरब अमीरात में ही आयोजित की गई थी।

टीमें

इस इंडियन प्रीमियर लीग में कुल 8 टीमों ने हिस्सा लिया था जिसमें पिछले सत्र की पुणे वॉरियर्स इंडिया के अलावा बाकी सभी टीमें थीं। इसमें चेन्नई सुपर किंग्स, मुम्बई इंडियन्स, कोलकाता नाईट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद ने हिस्सा लिया था।

मैच

इस संस्करण में कुल 8 टीमों ने हिस्सा लिया था और कुल 60 मैच खेले गये थे जिसका पहला मैच 16 अप्रैल को कोलकाता नाईट राइडर्स और मुम्बई इंडियन्स के बीच खेला गया था जिसमें कोलकाता ने मुम्बई को 41 रनों से हराया था।

विजेता

फाइनल मैच बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेला गया था इसमें किंग्स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ 199 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे कोलकाता ने 3 गेंदें शेष रहते मैच जीत लिया था।



पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=इंडियन_प्रीमियर_लीग_2014&oldid=617916" से लिया गया