फ़रीदाबाद  

बड़खल झील, फ़रीदाबाद

फ़रीदाबाद शहर, दक्षिणी पूर्वी हरियाणा राज्य, पश्चिमोत्तर भारत में स्थित है। सरकार ने इसे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र घोषित कर दिया है। 15 अगस्त 1979 में यह हरियाणा का 12वां ज़िला बना। आज फ़रीदाबाद अपने उद्योगों के लिए प्रसिद्ध है। समय के साथ यहाँ की आबादी बढ़ती गई और इसका औद्योगिकरण होता गया। अब यहाँ पर अनेक औद्योगिक इकाईयों की स्थापना हो चुकी है। हरियाणा की आय का 60 प्रतिशत हिस्सा फरीदाबाद से ही आता है। यह दिल्ली से मात्र 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सरकार ने इसे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र घोषित कर दिया है।

इतिहास

1607 में जहांगीर के ख़ज़ांची शेख़ फ़रीद द्वारा दिल्ली-आगरा मार्ग की सुरक्षा हेतु स्थापित इस शहर को 1867 में नगरपालिका बनाया गया। उनका मक़्सद यहाँ से गुजरने वाले राजमार्ग की रक्षा करना था। यह दिल्ली से 25 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। फ़रीद ने यहाँ एक क़िला, एक तालाब तथा एक मस्जिद बनवाई। बाद में यह बल्लभगढ़ के शासक के पास उसकी जागीर के तौर पर रहा। यहाँ के शासकों ने सन् 1857 के प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम में महत्त्वपूर्ण भाग लिया, जिस कारण से अंग्रेज़ों ने फ़रीदाबाद को अपने अधिकार में ले लिया। सन् 1947 में स्वतन्त्रता प्राप्ति के समय फ़रीदाबाद अविकसित क्षेत्र था। देश के विभाजन के बाद पश्चिमी पंजाब व उत्तर पश्चिमी सीमा प्रदेश से विस्थापित परिवार फ़रीदाबाद में आकर बस गए। इन लोगों ने इस नगर में व्यापक स्तर पर उद्योग- धन्धे स्थापित करके इसे औद्योगिक नगरी का गौरव प्रदान किया।

कृषि और खनिज

गेहूँ यहाँ की सबसे महत्त्वपूर्ण फ़सल है। अन्य फ़सलों में ज्वार, बाजरा, चावल, गन्ना, तिलहन और दलहन शामिल है।

व्यापार और उद्योग

यहां पाकिस्तान से आए शरणार्थियों को बसाने और औद्योगिक विकास के लिए 1950 में एक परियोजना शुरू की गई। फ़रीदाबाद हरियाणा का सबसे बड़ा शहर और देश का दसवाँ बड़ा औद्योगिक परिसर है। यहाँ के उद्योगों में मशीनी औज़ार, ट्रैक्टर, मोटरसाइकिल, इस्पात ट्यूब, विद्युत चालित करघे से बने उत्पाद और र्सायन व औषधि उत्पाद शामिल हैं।

यातायात और परिवहन

यह सड़क और रेलमार्ग से दिल्ली से जुड़ा हुआ है। राष्ट्रीय राजमार्ग 2 से पर्यटक आसानी से फरीदाबाद तक पहुंच सकते हैं। सड़क मार्ग के अलावा रेल मार्ग से भी आसानी से फरीदाबाद तक पहुंचा जा सकता है। दिल्ली-मथुरा रेल लाइन पर फरीदाबाद में रेलवे स्टेशन भी बनाया गया है।

शिक्षण संस्थान

फ़रीदाबाद में अग्रवाल कॉलेज, कैरियर इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी ऐंड मैनेजमेंट, जवाहरलाल नेहरू राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, मेहता इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फ़ाइनेंशियल मैनेजमेंट समेंत कई महाविद्यालय है।

पर्यटन

फ़रीदाबाद पर्यटन का आकर्षक स्थल है। यहाँ आने वाले पर्यटक कहीं भी नीरसता या बोरियत महसूस नहीं करते। वह यहाँ पर शानदार छुट्टियाँ मना सकते हैं और अनेक पर्यटक स्थलों की यात्रा भी कर सकते हैं।

जनसंख्या

2001 की जनगणना के अनुसार इस शहर की जनसंख्या 10,54,981 है। ज़िले की कुल जनसंख्या 21,93,276 है।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=फ़रीदाबाद&oldid=542989" से लिया गया