राष्ट्रीय राजमार्ग 8  

राष्ट्रीय राजमार्ग 8
राष्ट्रीय राजमार्ग 8
लम्बाई 1,428 किमी
राज्य दिल्ली (13), हरियाणा (101), राजस्थान (688), गुजरात (498), महाराष्ट्र (128)
कहाँ से दिल्ली
कहाँ तक मुंबई
मुख्य जंक्शन बावल, जयपुर, अजमेर, उदयपुर, अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत
संबंधित लेख एक्सप्रेस वे, राष्ट्रीय राजमार्ग, भारतीय सड़क नेटवर्क, भारत के राष्ट्रीय राजमार्गों की सूची
अन्य जानकारी शहर मुंबई में प्रवेश करने से पहले राष्ट्रीय राजमार्ग 8 मुंबई उपनगरीय रेलवे के पश्चिमी लाइन पर लगभग सभी उपनगरों के माध्यम से गुजरता है, जहां यह लोकप्रिय पश्चिमी एक्सप्रेस राजमार्ग के रूप में जाना जाता है।

राष्ट्रीय राजमार्ग 8 (अंग्रेज़ी: National Highway 8 अथवा NH8 ) कुल लंबाई 1,428 किमी है। यह भारत का एक राष्ट्रीय राजमार्ग है जो भारत की राजधानी नई दिल्ली को भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई से जोड़ता है। अनुमान के अनुसार यह इस उपमहाद्वीप का सबसे व्यस्ततम राजमार्ग माना जाता है। यह राष्ट्रीय राजधानी को वित्तीय राजधानी के साथ साथ अन्य व्यवसायिक नगरों अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत को जोड़ता है। यह राजमार्ग गुजरात की राजधानी गांधीनगर और राजस्थान की राजधानी जयपुर तथा गुड़गांव, अजमेर, उदयपुर, अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा जैसे महत्वपूर्ण शहरों से होकर गुजरता है।

स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना

यह राजमार्ग भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा किए स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना का हिस्सा है और इस परियोजना का पूरा होने वाला पहला हिस्सा था। दिल्ली गुड़गांव एक्सप्रेस वे और पूर्वोत्तर राष्ट्रीय राजमार्ग1 राष्ट्रीय राजमार्ग 8 का हिस्सा हैं। शहर मुंबई में प्रवेश करने से पहले राष्ट्रीय राजमार्ग 8 मुंबई उपनगरीय रेलवे के पश्चिमी लाइन पर लगभग सभी उपनगरों के माध्यम से गुजरता है, जहां यह लोकप्रिय पश्चिमी एक्सप्रेस राजमार्ग के रूप में जाना जाता है।

यात्रा मार्ग

इसका यात्रा मार्ग दिल्ली, जयपुर, अजमेर, उदयपुर, अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, मुंबई है।

पर्यटन

दिल्ली और मुंबई को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 8 के आसपास पर्यटन के अनेक स्थान हैं। दिल्ली से 48 कि.मी. दूर 'सुल्तानपुर बर्ड सेंक्चुरी' है, जहाँ प्रवासी पक्षियों को देखा जा सकता है। यहाँ पर आधुनिक सुविधाओं से युक्त हेरिटेज विलेज मानेसर में ठहर सकते हैं। यहां ठहरने के लिए विश्व की सबसे बड़ी होटल श्रृंखला 'बेस्ट वैस्टर्न का रिजॉर्ट' भी है। इसके अतिरिक्त गुड़गांव से एक अलग मार्ग लेकर 60 कि.मी. दूर पटौदी भी जा सकते हैं, जहां पर प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी नवाब मंसूर अली खान पटौदी का पुश्तैनी आवास हेरिटेज होटल के रूप में है। गुड़गांव से ही एक राजमार्ग अलवर के लिए निकलता है। इस मार्ग पर 'दमदमा झील' और 'सोहना' जैसे पर्यटन स्थल हैं।

राष्ट्रीय राजमार्ग 8 की लम्बाई
क्रम संख्या राज्य यात्रा मार्ग (रूट) लम्बाई (कि.मी.)
1. दिल्ली दिल्ली 13
2. हरियाणा बावल 101
3. राजस्थान जयपुर, अजमेर, उदयपुर 688
4. गुजरात अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत 498
5. महाराष्ट्र मुंबई 128
कुल यात्रा मार्ग 1,428


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=राष्ट्रीय_राजमार्ग_8&oldid=408997" से लिया गया