अजय माकन  

अजय माकन
Ajay-Maken.jpg
पूरा नाम अजय माकन
जन्म 12 जनवरी, 1964
जन्म भूमि दिल्ली
नागरिकता भारतीय
पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
पद दिल्ली विश्वविद्यालय अध्यक्ष, परिवहन एवं बिजली मंत्री
भाषा हिन्दी, अंग्रेज़ी
अन्य जानकारी अजय माकन को सन 2004 के लोकसभा चुनाव में नई दिल्ली सीट पर भाजपा के जगमोहन को पराजित किया था।

अजय माकन (अंग्रेज़ी:Ajay Maken जन्म: 12 जनवरी, 1964) एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारत की पंद्रहवीं लोकसभा में सांसद और पूर्व 'आवास व्यवस्था एवं ग़रीबी उन्मूलन मंत्री' रहे हैं। अजय माकन पहले खेल मंत्री भी रह चुके हैं। इनका चुनाव क्षेत्र नई दिल्ली और पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस है।

जीवन परिचय

अजय माकन का जन्म 12 जनवरी, 1964 को दिल्ली में हुआ। शुरुआती शिक्षा सेंट जेवियर स्कूल से पूरी हुई। दादा ओपी माकन स्वतंत्रता सेनानी थे। पिता सीपी माकन भी दिल्ली की पहाड़गंज सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ चुके हैं। अजय माकन दिल्ली विश्वविद्यालय के अध्यक्ष रह चुके हैं। उन्होंने दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी लगातार तीन बार जीत हासिल की। हर बार जीत का अंतर भी बढ़ता गया है। सन् 1993 में वे 4 हजार वोट से जीते थे। 1998 में 20 हजार और 2003 में 24 हजार वोटों से जीत हासिल की। सन् 2001 में अजय माकन को ट्रांसपोर्ट, पॉवर और टूरिज्म मंत्रालय दिया गया। इस दौरान उन्होंने सीएनजी के इस्तेमाल पर जोर दिया।

शीला सरकार में रहे मंत्री

अजय माकन को सन् 2001 में शीला दीक्षित की सरकार में परिवहन एवं बिजली मंत्री बनाया गया था। उन्हें बिजली वितरण के निजीकरण और दिल्ली में परिवहन संबंधी बुनियादी ढांचा को मजबूत बनाने का श्रेय दिया जाता है। सन् 2004 के लोकसभा चुनाव में नई दिल्ली सीट पर भाजपा के जगमोहन को पराजित किया था। 2009 में फिर उस सीट पर जीत हासिल की, लेकिन साल 2014 में वह भाजपा उम्मीदवार मीनाक्षी लेखी से हार गए।[1]

टीका-टिप्पणी और संदर्भ

  1. अजय माकन (हिन्दी) दैनिक भास्कर। अभिगमन तिथि: 9 दिसंबर, 2016।
"http://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=अजय_माकन&oldid=579227" से लिया गया