हिन्दुस्तान दैनिक

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहां जाएं: भ्रमण, खोज
गणराज्य कला पर्यटन दर्शन इतिहास धर्म साहित्य सम्पादकीय सभी विषय ▼
प्रतीक चिह्न, हिन्दुस्तान

हिन्दुस्तान अथवा हिन्दुस्तान दैनिक एक प्रमुख हिन्दी समाचार पत्र है। 'हिन्दुस्तान', अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय और स्थानीय राजनीति, व्यापार, मनोरंजन, खेल और अन्य सामान्य हितों से संबंधित समाचारों के समस्त विभागों को प्रकाशित करने के लिए समाचार जगत में प्रसिद्ध हैं। 'हिन्दुस्तान' का पहला संस्करण 12 अप्रैल, 1936 को दिल्ली से प्रकाशित किया गया था। आज हिन्दुस्तान अख़बार की पहुंच छह क्षेत्रों में फैली हुई है - उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, मोहाली और दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र है। हाल ही में घोषित पाठकों की संख्या (IRS 2010 Q4)के कारण हिन्दुस्तान आज भारत में दूसरा सबसे बड़ा समाचार पत्र है।

स्थापना

हिन्दुस्तान समाचार पत्र की स्थापना 12 अप्रॅल 1936 को हुई थी। इसके मुख्य संपादक शशी शेखर और प्रकाशक अमित चोपड़ा हैं।

मुद्रण स्थल

उत्तर भारत के राज्यों (दिल्ली, बिहार, झारखण्ड, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड) में हिन्दुस्तान का प्रकाशन होता है। पिछले तीन वर्षों में, हिन्दुस्तान ने उत्तर प्रदेश में महत्त्वपूर्ण निवेश किया है और आगरा, मेरठ, इलाहाबाद, कानपुर और बरेली में पांच नए मुद्रण संस्थानों को खोला है। वाराणसी में वर्तमान मुद्रण सुविधाओं (एक फ्रेंचाइजी के आधार पर) और लखनऊ को जोड़ने की योजना है। उत्तराखंड के देहरादून में हिन्दुस्तान ने मुद्रण स्थान के साथ मई 2008 में प्रवेश किया है। इस मुद्रण स्थान से उत्तराखंड में प्रमुख शहरों को कवर किया जाएगा।

विकास

पिछले नौ महीनों में, हिन्दुस्तान ने 58 लाख पाठकों को अपने 'पाठक आधार' में जोड़ा है। यह वृद्धि उत्तर प्रदेश से है, जहां हिन्दुस्तान ने नौ महीने की अवधि में 41 लाख पाठकों को जोड़ा है। हिन्दुस्तान अब उत्तर प्रदेश में 1.28 करोड़ कुल पाठकों के साथ उत्तर प्रदेश में पाठकों का 30% हिस्सा है। हिन्दुस्तान बिहार में 83% और झारखंड में कुल पाठकों के 73% हिस्से के साथ अपनी प्रमुख स्थिति बनाए हुए है।[1]

सभी बाज़ारों में बढ़त को देखते हुए स्पष्ट रूप से हिन्दुस्तान दैनिक की बढ़ती ताकत को प्रदर्शित करता है। अभी तक नए संस्करणों के लिए आईआरएस में प्रतिबिंबित होने के साथ, विकास की गति के निरंतर होने की संभावना है।

मुख्य कार्यालय

हिन्दुस्तान का मुख्य कार्यालय का पता कस्तूरबा गांधी मार्ग, नई दिल्ली 110001 है।




पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. Our Brands (अंग्रेज़ी)। । अभिगमन तिथि: 5 सितम्बर, 2012।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

-

फ़ेसबुक पर भारतकोश (नई शुरुआत)
प्रमुख विषय सूची
फ़ेसबुक पर शेयर करें


गणराज्य कला पर्यटन जीवनी दर्शन संस्कृति प्रांगण ब्लॉग सुझाव दें
इतिहास भाषा साहित्य विज्ञान कोश धर्म भूगोल सम्पादकीय


Book-icon.png संदर्भ ग्रंथ सूची
ऊपर जायें

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

अं
क्ष त्र ज्ञ श्र अः



निजी टूल
नामस्थान
संस्करण
क्रियाएं
सुस्वागतम्
संक्षिप्त सूचियाँ
सहायता
सहायक उपकरण