बर्द्धमान  

Icon-edit.gif इस लेख का पुनरीक्षण एवं सम्पादन होना आवश्यक है। आप इसमें सहायता कर सकते हैं। "सुझाव"

बर्द्धमान शहर, बर्दवान भी कहते है, इसी नाम के ज़िले का मुख्यालय, पश्चिम-मध्य पश्चिम बंगाल राज्य में कोलकाता (भूतपूर्व कलकत्ता) से 95 किमी दूर है। अपने प्रशासनिक मुख्यालय के रूप में मुग़ल बादशाह औरंगज़ेब के फ़रमान पर पंजाब के एक वणित परिवार ने इस स्थान का चुनाव किया, जिनके उत्तराधिकारियों ने 1955 तक बर्द्धमान में शासन किया। बर्द्धमान शहर एक प्रमुख संचार केंद्र है, जो दामोदर नदी के ठीक बग़ल की बांका नदी के दोनो तरफ़ फैला हुआ है। बर्द्धमान के प्रमुख के महलों और उद्योगों में अब 1960 में स्थापित बर्द्धमान विश्वविधालय तथा उससे संबद्ध एक मेडिकल कॉलेज और अनेक महाविद्यालय बना दिए गए हैं।

चावल और तिलहन मिलें, होज़री, छुरी-कांटे और औज़ारों का निर्माण बर्द्धमान के प्रमुख उद्योग हैं। बर्द्धमान में एतिहासिक महत्त्व की राजाबाड़ी (राजा का महल और उद्यान), कई प्राचीन मक़बरे और 18वीं शताब्दी के मंदिरों के समूह हैं, जिनमें 108 शिवलिंग स्थापित हैं 1865 में शहर को नगरपालिका बनाया गया।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=बर्द्धमान&oldid=235251" से लिया गया