मस्तिष्क कैंसर  

मस्तिष्क कैंसर (अंग्रेज़ी: Brain Tumor) यानी 'ब्रेन ट्यूमर' एक खतरनाक रोग है। समय रहते इसका उचित इलाज नहीं कराया गया तो यह जानलेवा साबित होता है। ब्रेन ट्यूमर तीन से बारह या पंद्रह वर्ष की आयु में अथवा पचास वर्ष की आयु के बाद होता है। यह रोग पुरुष या महिलाएँ किसी को भी हो सकता है। यह रोग विशेष प्रकार के विषाणु के संक्रमण से हो सकता है या प्रदूषित पदार्थों का श्वसन क्रिया के साथ प्रवेश करना रोग की उत्पत्ति का कारण हो सकता है।

सिर दर्द के लक्षण को लोग साधारण समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। ज्यादातर होता यह है कि यह दर्द निवारक औषधियों से ठीक हो जाता है। जब यह साधारण दवा से ठीक नहीं होता तो, लोग दवा की मात्रा बढ़ाते जाते हैं, यह घातक हो सकता है। सिर दर्द के अनेक कारण हो सकते हैं, जिसमें मामूली जुकाम से लेकर रक्तचाप, गुर्दे व हृदय तक की बीमारी हो सकती है। इन बीमारियों से मस्तिष्क के प्रभावित होने पर सिर दर्द के लक्षण मिलते हैं।[1]

मस्तिष्क कैन्सर के लक्षण

  1. मस्तिष्क कैन्सर का एक लक्षण सिर दर्द भी है, जो प्रायः प्रातःकाल बहुत तेज होता है और जैसे-जैसे दिन चढ़ता है, सिर दर्द कम होना शुरू हो जाता है। यह दर्द प्रायः सिर के सामने अथवा पीछे की ओर अधिक होता है।
  2. इस दर्द के प्रारंभ में साधारण दर्द निवारक दवाओं से तो आराम मिल जाता है, लेकिन फिर इन दवाओं का प्रभाव भी खत्म होता जाता है, साथ ही सिर दर्द की तीव्रता बढ़ती ही जाती है।
  3. मस्तिष्क कैन्सर या ब्रेन ट्यूमर में सिर दर्द की तीव्रता के साथ-साथ अन्य लक्षण, जैसे शरीर में चैतन्यता की असामान्यता, किसी विषय पर बार-बार सोचने के लिए बल का प्रयोग करना, दृष्टि में बदलाव, चलने, स्पर्श, सूंघने, सुनने आदि की क्रियाओं में परिवर्तन के लक्षण दृष्टिगोचर होने लगते हैं।
  4. मस्तिष्क अथवा इससे संबंधित क्रियाओं में अचानक परिवर्तन आ जाता है। इसका कारण मस्तिष्क के अंदर किसी अनावश्यक कोश की वृद्धि का होना होता है, जो शरीर के किसी अन्य भाग में गाँठ या घाव का प्रतिरूप है। जैसे ही इसके विकास की गति तीव्र होती है, सिर के साथ गर्दन में भी दर्द होने लगता है और रोगी अचानक बेहोश हो सकता है।[1]

निदान

  1. इस बीमारी का उपचार बीमारी के लक्षण और परीक्षण से ही कुछ हद तक हो जाता है। फिर भी परीक्षण के बाद विशेष प्रकार की जाँच, जैसे सिर का एक्स-रे, कैंट स्केन, रीढ़ की हड्डी से पानी की जाँच आदि से रोग की पुष्टि हो जाती है। आज इस रोग का उपचार रोग की प्रारंभिक अवस्था में करना बहुत ही आसान हो गया है।
  2. शल्य चिकित्सा, रेडियो थेरेपी तथा दवाएँ इस रोग के उपचार के लिए प्रभावी सिद्ध हुए हैं। रोग की स्थिति के अनुसार उपरोक्त विधियों से उपचार किया जाता है।
  3. सिर दर्द किसी प्रकार का भी हो, हर व्यक्ति को इसके प्रति सचेत रहना चाहिए। उपरोक्त लक्षण प्रतीत हों तो शीघ्र ही परीक्षण कराकर रोग की पुष्टि करा लेना चाहिए, क्योंकि किसी भी बीमारी की चिकित्सा प्रारंभिक अवस्था में आसानी से की जा सकती है।

कुछ प्रमुख तथ्य

  1. ब्रेन ट्यूमर किसी भी उम्र में हो सकता है।
  2. इसके होने के सही कारण स्पष्ट नहीं है।
  3. ब्रेन ट्यूमर के लक्षण उनके आकार, प्रकार और स्थान पर निर्भर करते हैं।
  4. वयस्कों के बीच प्राथमिक ब्रेन ट्यूमर का सबसे सामान्य प्रकार एस्ट्रोसाइटोमा, मस्तिष्कावरणार्बुद और ओलिगोडेन्ड्रोग्लियोमा हैं।
  5. बच्चों में पाए जाने वाले ब्रेन ट्यूमर का सबसे सामान्य प्रकार मेडुलोब्लास्टोमा, ग्रेड एक या ग्रेड दो एस्ट्रोसाइटोमा, (या तंत्रिकाबंधार्बुद) एपिन्डाइमोमा और ब्रेन स्टेम ग्लियोमा हैं।
  6. पारिवारिक इतिहास तथा अधिक से अधिक संख्या में एक्स रे कराना, ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित होने के ज़ोखिम के कारक हो सकते हैं।
  7. चिकित्सक द्वारा ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित होने का निर्धारण, चिकित्सीय इतिहास, शारीरिक परीक्षण तथा ब्रेन एवं तंत्रिका तंत्र के विभिन्न महत्वपूर्ण परीक्षणों के आधार पर किया जा सकता है।
  8. ब्रेन ट्यूमर के वैकल्पित उपचारों में शल्य चिकित्सा, विकिरण चिकित्सा और कीमोथेरेपी या उपचारों का समन्वय शामिल हैं।[2]

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस

मस्तिष्क कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के विषय में लोगों को कम जानकारी है, इसीलिए प्रतिवर्ष 8 जून को 'विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस' मनाया जाता है। विश्व के अनेक देशों में इस दिन कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं, जिनमें इस बीमारी के लक्षणों और इसके उपचार के बारे में आवश्यक जानकारियाँ दी जाती हैं।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 मस्तिष्क कैंसर (हिन्दी) वेबदुनिया। अभिगमन तिथि: 24 मई, 2016।
  2. विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस (हिन्दी) एन.एच.पी. इण्डिया। अभिगमन तिथि: 24 मई, 2016।

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=मस्तिष्क_कैंसर&oldid=554321" से लिया गया