मेघालय स्थापना दिवस  

मेघालय स्थापना दिवस
मेघालय का मानचित्र
विवरण मेघालय भारत के उत्तर पूर्व में स्थित एक राज्य है।
तिथि 21 जनवरी
अन्य जानकारी मेघालय को 2 अप्रैल, 1970 को स्वायत्त राज्य का दर्जा प्रदान किया गया और फिर असम से अलग होने के बाद यह 21 जनवरी, 1972 में पूर्ण राज्य बना।

मेघालय स्थापना दिवस प्रत्येक वर्ष 21 जनवरी को मनाया जाता है, क्योंकि 21 जनवरी, 1972 को इसे पूर्ण राज्य का दर्जा प्रदान किया गया था।

  • त्रिपुरा और मणिपुर की पूर्व रियासतों को वर्ष 1949 में भारत में मिलाया गया था।
  • 21 जनवरी, 1972 तक पूर्ण राज्य का दर्जा न मिलने तक यह केंद्र शासित प्रदेश के तौर पर जाने जाते थे।
  • मेघालय को 2 अप्रैल, 1970 को स्वायत्त राज्य का दर्जा प्रदान किया गया और फिर असम से अलग होने के बाद यह 21 जनवरी, 1972 में पूर्ण राज्य बना।

मेघालय

मेघालय भारत के उत्तर पूर्व में स्थित एक राज्य है। मेघालय का निर्माण असम के अंतर्गत 2 अप्रैल, 1970 को एक स्‍वतंत्र राज्‍य के रूप में किया गया। इसे पूर्व का स्कॉटलैण्ड भी कहा जाता है। मेघालय को 21 जनवरी, 1972 को पूर्ण राज्य बनाया गया था। इसकी उत्तरी और पूर्वी सीमाएँ असम से और दक्षिणी तथा पश्चिमी सीमाएँ बांग्लादेश से मिलती हैं। मेघालय का शाब्दिक अर्थ है- "मेघों का आलय" अर्थात "बादलों का घर"। मेघालय मूलत: एक पहाड़ी राज्‍य है। यहाँ खासी, जैंतिया और गारों आदिवासी समुदाय के लोग मुख्यत: रहते हैं। राज्य के मध्‍य और पूर्वी भाग में खासी और जैंतिया पहाड़ियाँ और एक विशाल पठारी क्षेत्र है। यहाँ विस्‍तृत मैदान, पहाडियाँ और नदी, घाटियाँ हैं। पहाड़ की तलहटी पर समतल भूमि की संकरी पट्टी बांग्लादेश की अंतरराष्‍ट्रीय सीमा के साथ लगी हैं।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=मेघालय_स्थापना_दिवस&oldid=489267" से लिया गया