श्रीशैल  

श्रीशैल आंध्र प्रदेश का प्रसिद्ध धार्मिक नगर है। यह आंध्र प्रदेश के कुर्नूल ज़िले में स्थित है। यह छोटा-सा शहर हिन्दुओं का महान् धार्मिक स्थल है। प्रत्येक वर्ष देश दुनिया के लाखों पर्यटक खूबसूरत शहर श्रीशैल की तरफ़ आकर्षित हो रहे हैं।

स्थिति

यह धार्मिक नगर कृष्णा नदी के तट पर कुर्नूल ज़िला, आंध्र प्रदेश में नल्लमाला पर्वत पर स्थित है। श्रीशैल हैदराबाद की दक्षिणी दिशा में स्थित है और आंध्र प्रदेश की राजधानी से 212 किलोमीटर की दूरी पर बसा है।

दर्शनीय स्थल

यहाँ भगवान मल्लिकार्जुन स्वामी और भ्रमरांब को समर्पित मंदिर है। यह भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। इसी स्थान पर कृष्णा नदी पर एक बहुउद्देशीय बांध भी बना है, जो कि आंध्र प्रदेश राज्य की सिंचाई और विद्युत आपूर्ति में सहयोग देता है। यह बांध हैदराबाद से 245 कि.मी. और नांद्याल से 132 कि.मी. दूर है। श्रीशैल के दर्शनीय स्थलों में 'अक्का महादेवी गुफ़ाएँ', 'मल्लेला तीर्थम', 'श्रीशैल बाँध' तथा 'श्रीशैल अभयारण्य' प्रमुख हैं।[1]

कैसे पहुँचें

  • वायुमार्ग - श्रीशैल शहर में कोई हवाईअड्ड़ा नहीं है। हैदराबाद हवाई अड्ड़ा सबसे नजदीकी हवाई अड्ड़ा है, जो श्रीशैल से 232 किलोमीटर दूर है। हैदराबाद का हवाईअड्ड़ा देश के प्रमुख शहरों तथा कस्बों के साथ दुनिया के कुछ प्रमुख शहरों से भी जुड़ा है। पर्यटक हवाईअड्ड़े से किसी निजी टैक्सी द्वारा शहर पहुंच सकते हैं।
  • रेलमार्ग - श्रीशैल में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है और गुंटूर-हुबली लाइन पर स्थित मर्कपुर रेलवे स्टेशन सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। मर्कपुर रेलवे स्टेशन श्रीशैल से लगभग 85 कि.मी. दूर है। रेलवे स्टेशन से श्रीशैल तक पहुंचने के लिए पर्यटक कोई बस या टैक्सी ले सकते हैं।
  • सड़क मार्ग - श्रीशैल अच्छी सड़कों के माध्यम से क्षेत्र के प्रमुख नगरों और शहरों से जुड़ा है। आंध्र प्रदेश के बस परिवहन की कई बस सेवाएँ श्रीशैल से या श्रीशैल के लिए उपलब्ध हैं। यदि पर्यटक किसी दूर-दराज क्षेत्र से आ रहें हैं तो अच्छा ये रहेगा कि वे अपनी बस की टिकट पहले से ही बुक कर लें।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. रावन फाड़ी, ऐहोल (हिन्दी) नेटिव प्लेनेट। अभिगमन तिथि: 19 दिसम्बर, 2014।

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=श्रीशैल&oldid=603564" से लिया गया