"इतिहास सामान्य ज्ञान 2" के अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
छो (Adding category Category:सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी (को हटा दिया गया हैं।))
 
(5 सदस्यों द्वारा किये गये बीच के 26 अवतरण नहीं दर्शाए गए)
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
 
{{सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी}}
 
{{सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी}}
 +
{{इतिहास सामान्य ज्ञान नोट}}
 
{{इतिहास सामान्य ज्ञान}}
 
{{इतिहास सामान्य ज्ञान}}
{{सामान्य ज्ञान नोट}}
+
 
 
{| class="bharattable-green" width="100%"
 
{| class="bharattable-green" width="100%"
 
|-
 
|-
पंक्ति 8: पंक्ति 9:
 
|
 
|
 
<quiz display=simple>
 
<quiz display=simple>
{किस विदेशी दूत ने अपने को 'भागवत' घोषित किया?
+
{[[महावीर]] ने 'जैन संघ' की स्थापना कहाँ की थी?
 
|type="()"}
 
|type="()"}
-मेगस्थनीज़
+
-[[कुण्डग्राम]]
+हेलिओडोरस
+
-[[वैशाली]]
-प्लूटार्क
+
+[[पावापुरी]]
-उपर्युक्त में से कोई नहीं
+
-[[वाराणसी]]
+
||[[चित्र:Jal-Mandir-Pawapuri.jpg|right|100px|जल मंदिर, पावापुरी]]'[[बिहार शरीफ़]]' से लगभग आठ किलोमीटर की दूरी पर दक्षिण-पूर्व [[पावापुरी]] जैनियों का प्रमुख [[तीर्थ स्थल]] है। [[जैन धर्म]] के [[ग्रंथ]] '[[कल्पसूत्र]]' के अनुसार [[महावीर|महावीर स्वामी]] ने पावापुरी में एक [[वर्ष]] बिताया था। यहीं उन्होंने अपना प्रथम धर्म-प्रवचन किया था, इसी कारण इस नगरी को जैन धर्म के संम्प्रदाय का [[सारनाथ]] माना जाता है। महावीर स्वामी द्वारा 'जैन संघ' की स्थापना पावापुरी में ही की गई थी। उनकी मृत्यु 72 वर्ष की आयु में 'अपापा' के राजा हस्तिपाल के लेखकों के कार्यालय में हुई थी। [[कनिंघम]] ने पावा का अभिज्ञान कसिया के दक्षिण पूर्व में 10 मील पर स्थित फ़ाज़िलपुर नामक ग्राम से किया है। - अधिक जानकारी के लिए देखें:-[[पावापुरी]]
{दक्षिणी [[भारत]] में वैष्णव मत के प्रचार-प्रसार में किन लोगों ने महत्त्वपूर्ण योगदान दिया?
+
 
 +
{किस विदेशी दूत ने अपने को 'भागवत' घोषित किया था?
 
|type="()"}
 
|type="()"}
-[[शंकराचार्य]] एवं उनके समर्थकों ने
+
-[[मेगस्थनीज़]]
+[[आलवार]] सन्तों ने
+
+[[हेलिओडोरस]]
-कुमारिल भट्ट एवं समर्थकों ने
+
-[[प्लूटार्क]]
 
-उपर्युक्त में से कोई नहीं
 
-उपर्युक्त में से कोई नहीं
 +
||[[चित्र:Heliodorus-Pillar-Vidisha.jpg|right|80px|हेलिओडोरस स्तम्भ]]'हेलिओडोरस' 'दियोन' का पुत्र और [[तक्षशिला]] का निवासी था। वह पाँचवें [[शुंग वंश|शुंग]] राजा काशीपुत भागभद्र के राज्य काल के चौदहवें वर्ष में तक्षशिला के [[यवन]] राजा एण्टिआल्कीडस (लगभग 140-130 ई.पू.) का दूत बनकर [[विदिशा]] आया था। [[हेलिओडोरस]] यवन होते हुए भी [[भागवत धर्म]] का अनुयायी हो गया था। उसके द्वारा निर्मित [[विदिशा]] का 'गरुड़ स्तम्भ' [[कला]] का एक अच्छा नमूना है। यह मूलत: [[अशोक]] के ही स्तम्भों के आदर्श पर बना था। पर साथ ही उसमें कुछ मौलिक विशेषतायें भी हैं। इसका सबसे निचला भाग आठ कोनों का है। - अधिक जानकारी के लिए देखें:-[[हेलिओडोरस]], [[हेलिओडोरस स्तम्भ]]
  
{वैदिककालीन लोगों ने सर्वप्रथम किस [[धातु]] का प्रयोग किया?
+
{[[वैदिक काल|वैदिक कालीन]] लोगों ने सर्वप्रथम किस [[धातु]] का प्रयोग किया?
 
|type="()"}
 
|type="()"}
- लोहा
+
-[[लोहा]]
- कांसा
+
-[[कांसा]]
+ ताँबा
+
+[[ताँबा]]
- सोना
+
-[[सोना]]
 +
||[[चित्र:Copper.jpg|right|100px|ताँबा]]'ताँबा' [[गुलाबी रंग]] और [[लाल रंग]] की एक चमकदार [[धातु]] है। यह [[चाँदी]] के अतिरिक्त [[विद्युत]] की सबसे अच्छी सुचालक है। विद्युत सुचालक होने के कारण इसका प्रयोग विद्युत यंत्र '[[कैलोरीमीटर]]' आदि बनाने में किया जाता है। [[भारत]] में [[ताँबा|ताँबे]] का प्रयोग काफ़ी लम्बे समय से किया जाता रहा है। [[वैदिक काल]] में इसका प्रथमत: प्रयोग किया गया था। [[झारखण्ड|झारखण्ड राज्य]] का सिंहभूमि ज़िला ताँबा उत्खनन की दृष्टि से सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण है। यहाँ से [[उड़ीसा|उड़ीसा राज्य]] तक लगभग 140 कि.मी. लम्बी पट्टी में ताँबा मिलता है। [[राजस्थान]] का [[खेतड़ी]] ताँबा क्षेत्र [[सिन्धु घाटी सभ्यता|सिन्धु घाटी सभ्यता काल]] से ही ताँबा उत्खनन का प्रमुख क्षेत्र रहा है। - अधिक जानकारी के लिए देखें:-[[ताँबा]]
  
 
{हल सम्बन्धी अनुष्ठान का पहला व्याख्यात्मक वर्णन कहाँ से मिला है?
 
{हल सम्बन्धी अनुष्ठान का पहला व्याख्यात्मक वर्णन कहाँ से मिला है?
 
|type="()"}
 
|type="()"}
- [[गोपथ ब्राह्मण]] में
+
-[[गोपथ ब्राह्मण]] में
+ [[शतपथ ब्राह्मण]] में
+
+[[शतपथ ब्राह्मण]] में
- [[ऐतरेय ब्राह्मण]] में
+
-[[ऐतरेय ब्राह्मण]] में
- [[पंचविंश ब्राह्मण]] में
+
-[[पंचविंश ब्राह्मण]] में
 +
||'शतपथ ब्राह्मण' शुक्ल यजुर्वेद की दोनों शाखाओं 'काण्व' व 'माध्यन्दिनी' से सम्बद्ध है। यह सभी [[ब्राह्मण ग्रन्थ|ब्राह्मण ग्रन्थों]] में सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण [[ग्रन्थ]] है। इसका रचयिता [[याज्ञवल्क्य]] को माना जाता है। '[[शतपथ ब्राह्मण]]' में वैदिक [[संस्कृत]] के सारस्वत मण्डल से पूर्व की ओर प्रसार होने का संकेत मिलता है। इसमें [[यज्ञ|यज्ञों]] को जीवन का सबसे महत्त्वपूर्ण कृत्य बताया गया है। हल सम्बन्धी अनुष्ठान का विस्तृत वर्णन भी इसमें प्राप्त होता है। [[अश्वमेध यज्ञ]] के सन्दर्भ में अनेक प्राचीन सम्राटों का उल्लेख इसमें है, जिसमें [[जनक]], [[दुष्यन्त]] और [[जनमेजय]] का नाम महत्त्वपूर्ण है। - अधिक जानकारी के लिए देखें:-[[शतपथ ब्राह्मण]]
  
 
{किस [[वेद]] की रचना गद्य एवं पद्य दोनों में की गई है?
 
{किस [[वेद]] की रचना गद्य एवं पद्य दोनों में की गई है?
 
|type="()"}
 
|type="()"}
- [[ऋग्वेद]]
+
-[[ऋग्वेद]]
- [[सामवेद]]
+
-[[सामवेद]]
+ [[यजुर्वेद]]
+
+[[यजुर्वेद]]
- [[अथर्ववेद]]
+
-[[अथर्ववेद]]
||'यजुष' शब्द का अर्थ है- '[[यज्ञ]]'यर्जुवेद मूलतः कर्मकाण्ड ग्रन्थ है। इसकी रचना [[कुरुक्षेत्र]] में मानी जाती है। [[चित्र:Yajurveda.jpg|right|100px|यजुर्वेद का आवरण पृष्ठ]] यजुर्वेद में आर्यो की धार्मिक एवं सामाजिक जीवन की झांकी मिलती है। इस ग्रन्थ से पता चलता है कि [[आर्य]] 'सप्त सैंधव' से आगे बढ़ गए थे और वे प्राकृतिक पूजा के प्रति उदासीन होने लगे थे। यर्जुवेद के मंत्रों का उच्चारण 'अध्वुर्य' नामक पुरोहित करता था। इस [[वेद]] में अनेक प्रकार के यज्ञों को सम्पन्न करने की विधियों का उल्लेख है। यह गद्य तथा पद्य दोनों में लिखा गया है। गद्य को 'यजुष' कहा गया है। यजुर्वेद का अन्तिम अध्याय [[ईशावास्योपनिषद|ईशावास्य उपनिषयद]] है, जिसका सम्बन्ध आध्यात्मिक चिन्तन से है। उपनिषदों में यह लघु [[उपनिषद]] आदिम माना जाता है क्योंकि इसे छोड़कर कोई भी अन्य उपनिषद संहिता का भाग नहीं है। {{point}}अधिक जानकारी के लिए देखें:- [[यजुर्वेद]]
+
||[[चित्र:Yajurveda.jpg|right|100px|यजुर्वेद का आवरण पृष्ठ]] 'यर्जुवेद' मूलतः कर्मकाण्ड वाला [[ग्रन्थ]] है। इसकी रचना [[कुरुक्षेत्र]] में मानी जाती है। [[यजुर्वेद]] में [[आर्य|आर्यों]] की धार्मिक एवं सामाजिक जीवन की झाँकी मिलती है। 'यजुर्वेद ग्रन्थ' से पता चलता है कि आर्य '[[सप्त सिंघव]]' से आगे बढ़ गए थे और वे प्राकृतिक पूजा के प्रति उदासीन होने लगे थे। [[यजुर्वेद]] के [[मंत्र|मंत्रों]] का उच्चारण 'अध्वुर्य' नामक [[पुरोहित]] करता था। इस [[वेद]] में अनेक प्रकार के [[यज्ञ|यज्ञों]] को सम्पन्न करने की विधियों का उल्लेख है। यह 'गद्य' तथा 'पद्य' दोनों में लिखा गया है। गद्य को 'यजुष' कहा गया है। यजुर्वेद से '[[उत्तर वैदिक काल]]' की राजनीतिक, सामाजिक एवं धार्मिक जीवन की जानकारी मिलती हैं। - अधिक जानकारी के लिए देखें:-[[यजुर्वेद]]
 
 
{वेदान्त किसे कहा गया है?
 
|type="()"}
 
- [[वेद|वेदों]] को
 
- [[आरण्यक|आरण्यकों]] को
 
- [[ब्राह्मण ग्रंथ|ब्राह्मण ग्रंथों]] को
 
+ [[उपनिषद|उपनिषदों]] को
 
||[[वेद]] का वह भाग जिसमें विशुद्ध रीति से आध्यात्मिक चिन्तन को ही प्रधानता दी गयी है और फल सम्बन्धी कर्मों के दृढानुराग को शिथिल करना सुझाया गया है, 'उपनिषद' कहलाता है। उपलब्ध उपनिषद-ग्रन्थों की संख्या में से ईशादि 10 उपनिषद तो सर्वमान्य हैं। इनके अतिरिक्त 5 और उपनिषद (श्वेताश्वतरादि), जिन पर आचार्यों की टीकाएँ तथा प्रमाण-उद्धरण आदि मिलते हैं, सर्वसम्मत कहे जाते हैं। इन 15 के अतिरिक्त जो उपनिषद उपलब्ध हैं, उनकी शब्दगत ओजस्विता तथा प्रतिपादनशैली आदि की विभिन्नता होने पर भी यह अवश्य कहा जा सकता है कि इनका प्रतिपाद्य ब्रह्म या आत्मतत्त्व निश्चयपूर्वक अपौरूषेय, नित्य, स्वत:प्रमाण वेद-शब्द-राशि से सम्बद्ध है। उपनिषदों की कुल संख्या 108 है।{{point}}अधिक जानकारी के लिए देखें:- [[उपनिषद]]
 
 
 
{'असतो मा सद्गमय' कहाँ से लिया गया है?
 
|type="()"}
 
+ [[ऋग्वेद]] से
 
- [[सामवेद]] से
 
- [[यजुर्वेद]] से
 
- [[अथर्ववेद]] से
 
|| [[चित्र:Rigveda.jpg|100px|right|ॠग्वेद का आवरण पृष्ठ]] ॠग्वेद के सूक्त विविध [[देवता|देवताओं]] की स्तुति करने वाले भाव भरे गीत हैं। 'ॠक' का अर्थ होता है छन्दोबद्ध रचना या श्लोक। इनमें भक्तिभाव की प्रधानता है। यद्यपि ॠग्वेद में अन्य प्रकार के सूक्त भी हैं, परन्तु देवताओं की स्तुति करने वाले स्त्रोतों की प्रधानता है। ॠग्वेद में कुल दस मण्डल हैं और उनमें 1,029 सूक्त हैं और कुल 10,580 ॠचाएँ हैं। ये स्तुति मन्त्र हैं। ॠग्वेद के दस मण्डलों में कुछ मण्डल छोटे हैं और कुछ मण्डल बड़े हैं। ऋग्वेद के समस्य सूक्तों के ऋचाओं (मंत्रों) की संख्या 10600 है।{{point}}अधिक जानकारी के लिए देखें:- [[ॠग्वेद]]
 
 
 
 
 
{[[पश्चिम बंगाल|बंगाल]] के किस बन्दरगाह को [[पुर्तग़ाल|पुर्तग़ाली]] पोर्टो ग्राण्डे या महान बन्दरगाह कहते थे?
 
|type="()"}
 
- श्रीगुप्त
 
- [[चन्द्रगुप्त द्वितीय]]
 
+ [[समुद्रगुप्त]]
 
- [[स्कन्दगुप्त]]
 
 
 
{[[मराठा|मराठों]] ने गुरिल्ला युद्ध प्रणाली का कुशल प्रशिक्षण सम्भवतः किससे प्राप्त किया था?
 
|type="()"}
 
- [[गोलकुण्डा]] के मीर जुमला
 
+ अहमदनगर के अबीसीनियायी मंत्री [[मलिक अम्बर]]
 
- मलिक क़ाफूर
 
- मीर ज़ाफ़र
 
 
 
{निम्नलिखित में से किसे 'जाटों का प्लेटो' कहा जाता था?
 
|type="()"}
 
- [[राजाराम]]
 
- [[ठाकुर चूड़ामन सिंह|चूड़ामन]]
 
+ [[सूरजमल]]
 
- [[बदनसिंह]]
 
 
 
{[[1857]] के विद्रोह का रुहेलखण्ड में नेतृत्व किसने किया था?
 
|type="()"}
 
+ ख़ान बहादुर ख़ाँ
 
- शहज़ादा फ़िरोज़ ख़ाँ
 
- राजा बेनी माधोसिंह
 
- मुहम्मद हसन ख़ाँ
 
 
 
{किस बौद्ध संगीति में [[बौद्ध धर्म]] ग्रंथों में संस्कृत का प्रयोग प्रारम्भ हुआ?
 
|type="()"}
 
-प्रथम
 
-द्वितीय
 
-तृतीय
 
+चतुर्थ
 
 
{[[बुद्ध|महात्मा बुद्ध]] द्वारा दिये गये प्रथम उपदेश को क्या कहा जाता है?
 
|type="()"}
 
-महाभिनिष्क्रमण
 
+धर्मचक्र प्रवर्तन
 
-प्रतीत्य समुत्पाद
 
-उपसम्पदा
 
 
 
{सन् [[1932]] ई. में 'अखिल भारतीय हरिजन संघ' की स्थापना किसने की थी?
 
|type="()"}
 
- [[भीमराव आम्बेडकर|बाबा साहेब अम्बेडकर]]
 
+ [[महात्मा गाँधी]]
 
- [[बाल गंगाधर तिलक]]
 
- ज्योतिबा फुले
 
||महात्मा गाँधी ([[2 अक्तूबर]], [[1869]] - [[30 जनवरी]], [[1948]]) को ब्रिटिश शासन के ख़िलाफ़ भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन का नेता और '''राष्ट्रपिता''' माना जाता है। इनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गाँधी था। राजनीतिक और सामाजिक प्रगति की प्राप्ति हेतु अपने अहिंसक विरोध के सिद्धांत के लिए उन्हें अंतराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हुई।  मोहनदास करमचंद गांधी [[भारत]] एवं भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनीतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे।{{point}}अधिक जानकारी के लिए देखें:- [[महात्मा गाँधी]]
 
 
 
{[[महमूद ग़ज़नवी]] के आक्रमण के समय हिन्दूशाही साम्राज्य की राजधानी कहाँ थी?
 
|type="()"}
 
- [[क़ाबुल]]
 
- [[पेशावर]]
 
- अटक
 
+ उदमाण्डपुर या ओहिन्द
 
 
 
{उत्तरवैदिक काल के महत्त्वपूर्ण देवता कौन थे?
 
|type="()"}
 
- [[रुद्र]]
 
- [[विष्णु]]
 
+ प्रजापति
 
- पूषन
 
 
 
{[[भारत]] का राष्ट्रीय आदर्श वाक्य '[[सत्यमेव जयते]]' कहाँ से उद्धृत है?
 
|type="()"}
 
+ [[मुण्डकोपनिषद]] से
 
- [[कठोपनिषद]] से
 
- [[छान्दोग्य उपनिषद]] से
 
- उपर्युक्त में से कोई नहीं
 
||यह उपनिषद अथर्ववेदीय शौनकीय शाखा से सम्बन्धित है। इसमें अक्षर-ब्रह्म 'ॐ: का विशद विवेचन किया गया है। इसे मन्त्रोपनिषद नाम से भी पुकारा जाता है। इसमें तीन मुण्डक हैं और प्रत्येक मुण्डक के दो-दो खण्ड हैं तथा कुल चौंसठ मन्त्र हैं। 'मुण्डक' का अर्थ है- मस्तिष्क को अत्यधिक शक्ति प्रदान करने वाला और उसे अविद्या-रूपी अन्धकार से मुक्त करने वाला। इस उपनिषद में महर्षि [[अंगिरा]] ने शौनक को 'परा-अपरा' विद्या का ज्ञान कराया है।{{point}}अधिक जानकारी के लिए देखें:- [[मुण्डकोपनिषद]]
 
 
 
{उत्तर वैदिककालीन ग्रंथों की रचना लगभग 1000 ई. पू. 600 ई. पू. के मध्य किन स्थानों पर की गई?
 
|type="()"}
 
- सैन्धव घाटी के मैदान में
 
- आर्यावर्त के मैदान में
 
+ गंगा के उत्तरी मैदान में
 
- मध्य एशिया के मैदान में
 
 
 
{'सभा और समिति प्रजापति की दो पुत्रियाँ थीं' का उल्लेख किस ग्रंथ में मिलता है?
 
|type="()"}
 
- [[ऋग्वेद]] में
 
+[[अथर्ववेद]] में
 
- [[यजुर्वेद]] में
 
- [[सामवेद]] में
 
||[[चित्र:Atharvaveda.jpg|right|100px|अथर्ववेद का आवरण पृष्ठ]] अथर्ववेद की भाषा और स्वरूप के आधार पर ऐसा माना जाता है कि इस [[वेद]] की रचना सबसे बाद में हुई। अथर्ववेद के दो पाठों (शौनक और पैप्पलद) में संचरित हुए लगभग सभी स्तोत्र ॠग्वेदीय स्तोत्रों के छदों में रचित हैं। दोनो वेदों में इसके अतिरिक्त अन्य कोई समानता नहीं है। अथर्ववेद में दैनिक जीवन से जुड़े तांत्रिक धार्मिक सरोकारों को व्यक्त करता है, इसका स्वर [[ॠग्वेद]] के उस अधिक पुरोहिती स्वर से भिन्न है, जो महान [[देवता|देवों]] को महिमामंडित करता है और [[सोम रस|सोम]] के प्रभाव में कवियों की उत्प्रेरित दृष्टि का वर्णन करता है। [[यज्ञ|यज्ञों]] व देवों को अनदेखा करने के कारण वैदिक पुरोहित वर्ग इसे अन्य तीन वेदों के बराबर नहीं मानता था। इसे यह दर्जा बहुत बाद में मिला। इसकी भाषा ॠग्वेद की भाषा की तुलना में स्पष्टतः बाद की है और कई स्थानों पर ब्राह्मण ग्रंथों से मिलती है। अतः इसे लगभग 1000 ई.पू. का माना जा सकता है।{{point}}अधिक जानकारी के लिए देखें:- [[अथर्ववेद]]
 
 
 
{उत्तर वैदिककालीन ग्रंथों में किस आश्रम का उल्लेख नहीं मिलता?
 
|type="()"}
 
+ सन्यास
 
- ब्रह्मचर्य
 
- गृहस्थ
 
- वानप्रस्थ
 
 
 
{'गायत्री मंत्र' किस [[वेद]] से लिया गया है?
 
|type="()"}
 
+ [[ऋग्वेद]]
 
- [[सामवेद]]
 
- [[यजुर्वेद]]
 
- [[अथर्ववेद]]
 
 
 
{[[वेद|वेदों]] को 'अपौरुषेय' क्यों कहा जाता है?
 
|type="()"}
 
+ क्योंकि [[वेद|वेदों]] की रचना [[देवता|देवताओं]] द्वारा की गई है
 
- क्योंकि [[वेद|वेदों]] की रचना पुरुषों द्वारा की गई है
 
-क्योंकि [[वेद|वेदों]] की रचना ऋषियों द्वारा की गई है
 
- उपर्युक्त में से कोई नहीं
 
 
 
{राष्ट्र एवं राजा शब्द का उल्लेख सर्वप्रथम कब हुआ?
 
|type="()"}
 
- सैन्धव काल में
 
- ऋग्वैदिक काल में
 
+उत्तरवैदिक काल में
 
-महाकाव्य में
 
 
 
{आर्यों के मूल निवास स्थान के बारे में सर्वाधिक मान्य मत कौन-सा है?
 
|type="()"}
 
-दक्षिणी रूस
 
+मध्य एशिया में बैक्ट्रिया
 
-भारत में सप्तसैन्धव प्रदेश
 
-मध्य एशिया का पामीर क्षेत्र
 
 
 
{भागवत धर्म का प्रधान ग्रंथ निम्न में से कौन-सा था?
 
|type="()"}
 
+[[गीता|श्रीमदभागवदगीता]]
 
-[[रामायण]]
 
-[[महाभारत]]
 
-उपर्युक्त सभी
 
 
</quiz>
 
</quiz>
 
|}
 
|}
पंक्ति 194: पंक्ति 53:
 
{{इतिहास सामान्य ज्ञान}}
 
{{इतिहास सामान्य ज्ञान}}
 
{{सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी}}
 
{{सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी}}
{{प्रचार}}
 
 
[[Category:सामान्य ज्ञान]]
 
[[Category:सामान्य ज्ञान]]
 
[[Category:सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी]]
 
[[Category:सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी]]
 +
[[Category:इतिहास कोश]]
 +
[[Category:इतिहास सामान्य ज्ञान]]
 
__INDEX__
 
__INDEX__
 
__NOTOC__
 
__NOTOC__
 +
{{Review-G}}

06:08, 15 फ़रवरी 2023 के समय का अवतरण

सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी
राज्यों के सामान्य ज्ञान


इस विषय से संबंधित लेख पढ़ें:- इतिहास प्रांगण, इतिहास कोश, ऐतिहासिक स्थान कोश

पन्ने पर जाएँ
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | 15 | 16 | 17 | 18 | 19 | 20 | 21 | 22 | 23 | 24 | 25 | 26 | 27 | 28 | 29 | 30 | 31 | 32 | 33 | 34 | 35 | 36 | 37 | 38 | 39 | 40 | 41 | 42 | 43 | 44 | 45 | 46 | 47 | 48 | 49 | 50 | 51 | 52 | 53 | 54 | 55 | 56 | 57 | 58 | 59 | 60 | 61 | 62 | 63 | 64 | 65 | 66 | 67 | 68 | 69 | 70 | 71 | 72 | 73 | 74 | 75 | 76 | 77 | 78 | 79 | 80 | 81 | 82 | 83 | 84 | 85 | 86 | 87 | 88 | 89 | 90 | 91 | 92 | 93 | 94 | 95 | 96 | 97 | 98 | 99 | 100 | 101 | 102 | 103 | 104 | 105 | 106 | 107 | 108 | 109 | 110 | 111 | 112 | 113 | 114 | 115 | 116 | 117 | 118 | 119 | 120 | 121 | 122 | 123 | 124 | 125 | 126 | 127 | 128 | 129 | 130 | 131 | 132 | 133 | 134 | 135 | 136 | 137 | 138 | 139 | 140 | 141 | 142 | 143 | 144 | 145 | 146 | 147 | 148 | 149 | 150 | 151 | 152 | 153 | 154 | 155 | 156 | 157 | 158 | 159 | 160 | 161 | 162 | 163 | 164 | 165 | 166 | 167 | 168 | 169 | 170 | 171 | 172 | 173 | 174 | 175 | 176 | 177 | 178 | 179 | 180 | 181 | 182 | 183 | 184 | 185 | 186 | 187 | 188 | 189 | 190 | 191 | 192 | 193 | 194 | 195 | 196 | 197 | 198 | 199 | 200 | 201 | 202 | 203 | 204 | 205 | 206 | 207 | 208 | 209 | 210 | 211 | 212 | 213| 214 | 215 | 216 | 217 | 218 | 219 | 220 | 221 | 222 | 223 | 224 | 225 | 226 | 227 | 228 | 229 | 230 | 231 | 232 | 233 | 234 | 235 | 236 | 237| 238 | 239 | 240 | 241 | 242 | 243 | 244 | 245 | 246 | 247 | 248 | 249 | 250 | 251 | 252 | 253 | 254 | 255 | 256 | 257 | 258 | 259 | 260 | 261 | 262 | 263 | 264 | 265 | 266 | 267 | 268 | 269 | 270 | 271 | 272 | 273 | 274 | 275 | 276 | 277 | 278 | 279 | 280 | 281 | 282 | 283 | 284 | 285 | 286 | 287 | 288 | 289 | 290 | 291 | 292 | 293 | 294 | 295 | 296 | 297 | 298 | 299 | 300 | 301 | 302 | 303 | 304 | 305 | 306 | 307 | 308 | 309 | 310 | 311 | 312 | 313 | 314 | 315 | 316 | 317 | 318 | 319 | 320 | 321 | 322 | 323 | 324 | 325 | 326 | 327 | 328 | 329 | 330 | 331 | 332 | 333 | 334 | 335 | 336 | 337 | 338 | 339 | 340 | 341 | 342 | 343 | 344 | 345 | 346 | 347 | 348 | 349 | 350 | 351 | 352 | 353 | 354 | 355 | 356 | 357 | 358 | 359 | 360 | 361 | 362 | 363 | 364 | 365 | 366 | 367 | 368 | 369 | 370 | 371 | 372 | 373 | 374 | 375 | 376 | 377 | 378 | 379 | 380 | 381 | 382 | 383 | 384 | 385 | 386 | 387 | 388 | 389 | 390 | 391 | 392 | 393 | 394 | 395 | 396 | 397 | 398 | 399 | 400 | 401 | 402 | 403 | 404 | 405 | 406 | 407 | 408 | 409 | 410 | 411 | 412 | 413 | 414 | 415 | 416 | 417 | 418 | 419 | 420 | 421 | 422 | 423 | 424 | 425 | 426 | 427 | 428 | 429 | 430 | 431 | 432 | 433 | 434 | 435 | 436 | 437 | 438 | 439 | 440 | 441 | 442 | 443 | 444 | 445 | 446 | 447 | 448 | 449 | 450 | 451 | 452 | 453 | 454 | 455 | 456 | 457 | 458 | 459 | 460 | 461 | 462 | 463 | 464 | 465 | 466 | 467 | 468 | 469 | 470 | 471 | 472 | 473 | 474 | 475 | 476 | 477 | 478 | 479 | 480 | 481 | 482 | 483 | 484 | 485 | 486 | 487 | 488 | 489 | 490 | 491 | 492 | 493 | 494 | 495 | 496 | 497 | 498 | 499 | 500 | 501 | 502 | 503 | 504 | 505 | 506 | 507 | 508 | 509 | 510 | 511 | 512 | 513 | 514 | 515 | 516 | 517 | 518 | 519 | 520 | 521 | 522 | 523 | 524 | 525 | 526 | 527 | 528 | 529 | 530 | 531 | 532 | 533 | 534 | 535 | 536 | 537 | 538 | 539 | 540 | 541 | 542 | 543 | 544 | 545 | 546 | 547 | 548 | 549 | 550 | 551 | 552 | 553 | 554 | 555 | 556 | 557 | 558 | 559 | 560 | 561 | 562 | 563 | 564 | 565 | 566

1 महावीर ने 'जैन संघ' की स्थापना कहाँ की थी?

कुण्डग्राम
वैशाली
पावापुरी
वाराणसी

2 किस विदेशी दूत ने अपने को 'भागवत' घोषित किया था?

मेगस्थनीज़
हेलिओडोरस
प्लूटार्क
उपर्युक्त में से कोई नहीं

3 वैदिक कालीन लोगों ने सर्वप्रथम किस धातु का प्रयोग किया?

लोहा
कांसा
ताँबा
सोना

4 हल सम्बन्धी अनुष्ठान का पहला व्याख्यात्मक वर्णन कहाँ से मिला है?

गोपथ ब्राह्मण में
शतपथ ब्राह्मण में
ऐतरेय ब्राह्मण में
पंचविंश ब्राह्मण में

5 किस वेद की रचना गद्य एवं पद्य दोनों में की गई है?

ऋग्वेद
सामवेद
यजुर्वेद
अथर्ववेद

पन्ने पर जाएँ
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | 15 | 16 | 17 | 18 | 19 | 20 | 21 | 22 | 23 | 24 | 25 | 26 | 27 | 28 | 29 | 30 | 31 | 32 | 33 | 34 | 35 | 36 | 37 | 38 | 39 | 40 | 41 | 42 | 43 | 44 | 45 | 46 | 47 | 48 | 49 | 50 | 51 | 52 | 53 | 54 | 55 | 56 | 57 | 58 | 59 | 60 | 61 | 62 | 63 | 64 | 65 | 66 | 67 | 68 | 69 | 70 | 71 | 72 | 73 | 74 | 75 | 76 | 77 | 78 | 79 | 80 | 81 | 82 | 83 | 84 | 85 | 86 | 87 | 88 | 89 | 90 | 91 | 92 | 93 | 94 | 95 | 96 | 97 | 98 | 99 | 100 | 101 | 102 | 103 | 104 | 105 | 106 | 107 | 108 | 109 | 110 | 111 | 112 | 113 | 114 | 115 | 116 | 117 | 118 | 119 | 120 | 121 | 122 | 123 | 124 | 125 | 126 | 127 | 128 | 129 | 130 | 131 | 132 | 133 | 134 | 135 | 136 | 137 | 138 | 139 | 140 | 141 | 142 | 143 | 144 | 145 | 146 | 147 | 148 | 149 | 150 | 151 | 152 | 153 | 154 | 155 | 156 | 157 | 158 | 159 | 160 | 161 | 162 | 163 | 164 | 165 | 166 | 167 | 168 | 169 | 170 | 171 | 172 | 173 | 174 | 175 | 176 | 177 | 178 | 179 | 180 | 181 | 182 | 183 | 184 | 185 | 186 | 187 | 188 | 189 | 190 | 191 | 192 | 193 | 194 | 195 | 196 | 197 | 198 | 199 | 200 | 201 | 202 | 203 | 204 | 205 | 206 | 207 | 208 | 209 | 210 | 211 | 212 | 213| 214 | 215 | 216 | 217 | 218 | 219 | 220 | 221 | 222 | 223 | 224 | 225 | 226 | 227 | 228 | 229 | 230 | 231 | 232 | 233 | 234 | 235 | 236 | 237| 238 | 239 | 240 | 241 | 242 | 243 | 244 | 245 | 246 | 247 | 248 | 249 | 250 | 251 | 252 | 253 | 254 | 255 | 256 | 257 | 258 | 259 | 260 | 261 | 262 | 263 | 264 | 265 | 266 | 267 | 268 | 269 | 270 | 271 | 272 | 273 | 274 | 275 | 276 | 277 | 278 | 279 | 280 | 281 | 282 | 283 | 284 | 285 | 286 | 287 | 288 | 289 | 290 | 291 | 292 | 293 | 294 | 295 | 296 | 297 | 298 | 299 | 300 | 301 | 302 | 303 | 304 | 305 | 306 | 307 | 308 | 309 | 310 | 311 | 312 | 313 | 314 | 315 | 316 | 317 | 318 | 319 | 320 | 321 | 322 | 323 | 324 | 325 | 326 | 327 | 328 | 329 | 330 | 331 | 332 | 333 | 334 | 335 | 336 | 337 | 338 | 339 | 340 | 341 | 342 | 343 | 344 | 345 | 346 | 347 | 348 | 349 | 350 | 351 | 352 | 353 | 354 | 355 | 356 | 357 | 358 | 359 | 360 | 361 | 362 | 363 | 364 | 365 | 366 | 367 | 368 | 369 | 370 | 371 | 372 | 373 | 374 | 375 | 376 | 377 | 378 | 379 | 380 | 381 | 382 | 383 | 384 | 385 | 386 | 387 | 388 | 389 | 390 | 391 | 392 | 393 | 394 | 395 | 396 | 397 | 398 | 399 | 400 | 401 | 402 | 403 | 404 | 405 | 406 | 407 | 408 | 409 | 410 | 411 | 412 | 413 | 414 | 415 | 416 | 417 | 418 | 419 | 420 | 421 | 422 | 423 | 424 | 425 | 426 | 427 | 428 | 429 | 430 | 431 | 432 | 433 | 434 | 435 | 436 | 437 | 438 | 439 | 440 | 441 | 442 | 443 | 444 | 445 | 446 | 447 | 448 | 449 | 450 | 451 | 452 | 453 | 454 | 455 | 456 | 457 | 458 | 459 | 460 | 461 | 462 | 463 | 464 | 465 | 466 | 467 | 468 | 469 | 470 | 471 | 472 | 473 | 474 | 475 | 476 | 477 | 478 | 479 | 480 | 481 | 482 | 483 | 484 | 485 | 486 | 487 | 488 | 489 | 490 | 491 | 492 | 493 | 494 | 495 | 496 | 497 | 498 | 499 | 500 | 501 | 502 | 503 | 504 | 505 | 506 | 507 | 508 | 509 | 510 | 511 | 512 | 513 | 514 | 515 | 516 | 517 | 518 | 519 | 520 | 521 | 522 | 523 | 524 | 525 | 526 | 527 | 528 | 529 | 530 | 531 | 532 | 533 | 534 | 535 | 536 | 537 | 538 | 539 | 540 | 541 | 542 | 543 | 544 | 545 | 546 | 547 | 548 | 549 | 550 | 551 | 552 | 553 | 554 | 555 | 556 | 557 | 558 | 559 | 560 | 561 | 562 | 563 | 564 | 565 | 566

सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी
राज्यों के सामान्य ज्ञान