एक्स्प्रेशन त्रुटि: अनपेक्षित उद्गार चिन्ह "०"।

डॉ. मनोज कुमार

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
Disamb2.jpg मनोज कुमार एक बहुविकल्पी शब्द है अन्य अर्थों के लिए देखें:- मनोज कुमार (बहुविकल्पी)
डॉ. मनोज कुमार

डॉ. मनोज कुमार (अंग्रेज़ी: Dr. Manoj Kumar) ब्रिटेन में 15 साल काम कर केरल लौटे मनोरोग विशेषज्ञ हैं। उनका लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे मानसिक रोगों से पीड़ित लोगों का नि:शुल्क इलाज करना है।

  • केरल के रहने वाले डॉ. मनोज कुमार के मुताबिक़, सरकार मानसिक रोगियों के लिए बेहतर सुविधाएं मुहैया नहीं करा रही। इसलिए मैं अपने राज्य के लोगों की मदद कर रहा हूं।
  • डॉ. मनोज ने केरल के कोझिकोड में 2008 में मेंटल हेल्थ एक्शन ट्रस्ट की स्थापना की। उनकी इस पहल में कई विशेषज्ञ और आम लोग भी वर्तमान में ट्रस्ट से करीब 1 हजार वॉलेंटियर जुड़े हैं। इनमें होममेकर, रिटायर्ड प्रोफेशनल और ऐसे लोग शामिल हैं जो दूसरों की मदद करने के लिए तत्पर रहते हैं।[1]
  • बीमार होने पर परिजन इन्हीं वॉलेंटियर से संपर्क करते हैं। अधिक गंभीर स्थिति न होने पर टीम में मौजूद प्रशिक्षित प्रोफेशनल्स इलाज करते हैं।
  • केरल के मलप्पुरम, वायनाड, कोझिकोड, थ्रिसूर, अलेप्पी समेत ट्रस्ट के 25 सेंटर्स हैं। हर केंद्र की स्थापना गांव में ही की गई है।
  • केंद्रों में प्रशिक्षित सायकोलॉजिस्ट और सायकियाट्रिक सामाजिक कार्यकर्ता हैं जो मरीजों की काउंसलिंग करने के साथ थैरेपी देते हैं। लेकिन दवाएं देने का काम डॉ. मनोज कुमार करते हैं।
  • मरीज से दूर या इमरजेंसी की स्थिति में डॉ. मनोज कुमार वॉट्सएप, स्काइप और गूगल हैंगआउट की मदद से वीडियो कॉलिंग के जरिए जुड़ते हैं। उनकी स्थिति जानने के बाद थैरेपी या दवाएं देते हैं या केंद्र के लोगों को निर्देश देते हैं।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख