हज़ार राम मन्दिर, हम्पी  

हज़ार राम मन्दिर, हम्पी
'हज़ार राम मन्दिर' हम्पी, कर्नाटक
विवरण 'हज़ार राम मन्दिर' हम्पी के प्रसिद्ध हिन्दू धार्मिक स्थलों में से एक है। यह भगवान विष्णु को समर्पित हम्पी क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय मन्दिरों में से एक है।
नगर हम्पी
राज्य कर्नाटक
निर्माता कृष्णदेव राय
विशेष मन्दिर श्रद्धालुओं के बीच अपनी निम्न उद्भूत नक्काशीदार मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है, जो रामायण में घटी महत्वपूर्ण घटनाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं।
संबंधित लेख हम्पी, विजयनगर साम्राज्य, कृष्णदेव राय
अन्य जानकारी 'हज़ार राम मन्दिर' के दर्शन करने आए पर्यटक भूतपूर्व राजाओं के शासन के दौरान अस्तित्व में रहे स्थापत्य और सांस्कृतिक विरासत की खोज कर सकते हैं।

हज़ार राम मन्दिर अथवा 'हज़ारा राम मन्दिर' हम्पी, कर्नाटक के प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थलों में से एक है। हम्पी में बहुत-से ऐसे आकर्षण हैं, जो पर्यटकों को लुभातें हैं। अपने गौरवशाली इतिहास को दर्शाते हम्पी के कई पर्यटन स्थल विश्व विरासत स्थलों की सूची में शामिल हैं। राजा कृष्णदेव राय को इस मन्दिर का निर्माता कहा जाता है।

  • शाही परिधि के मध्य स्थित 'हज़ार राम मन्दिर' हम्पी के मुख्य आकर्षणों में से एक है।
  • यह भगवान विष्णु को समर्पित हम्पी क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय मन्दिरों में से एक है।
  • 'हज़ार राम मन्दिर' हम्पी के राजा का निजी मन्दिर माना जाता है।
  • इस स्थान का इस्तेमाल केवल समारोहों के लिए किया जाता था और श्रद्धालुओं के बीच यह अपनी निम्न उद्भूत नक्काशीदार मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है, जो रामायण में घटी महत्वपूर्ण घटनाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं।
  • मन्दिर की भीतरी और बाहरी दीवारों पर बेहतरीन नक़्क़ाशी की गई है।
  • बाहरी कमरों की छतों के ठीक नीचे बनी नक़्क़ाशी में हाथी, घोड़ा, नृत्य करती बालाओं और मार्च करती सेना की टुकड़ियों को दर्शाया गया है, जबकि भीतरी हिस्से में 'रामायण' और हिन्दू देवताओं के दृश्य दिखाए गए हैं। इसमें असंख्य पंखों वाले गरुड़ को भी चित्रित किया गया है।
  • मन्दिर में चार नक़्क़ाशीदार ग्रेनाइट के स्तंभ अर्द्ध मंड़प की खूबसूरती को बढ़ाते हैं।
  • 'हज़ार राम मन्दिर' के दर्शन करने आए पर्यटक भूतपूर्व राजाओं के शासन के दौरान अस्तित्व में रहे स्थापत्य और सांस्कृतिक विरासत की खोज कर सकते हैं।
  • मन्दिर की बाहरी दीवारों पर की गई नक़्क़ाशियाँ इसकी एक ख़ास बात है। यहाँ भगवान बुद्ध की एक प्रतिमा स्थापित है, जो भगवान विष्णु के नौवें अवतार थे।
  • 'जनानख़ाना' और 'कमल महल' हज़ार राम मन्दिर के निकट स्थित अन्य आकर्षण स्थल हैं।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=हज़ार_राम_मन्दिर,_हम्पी&oldid=571286" से लिया गया