"अयोध्या के प्राचीन उल्लेख" के अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
 
(4 सदस्यों द्वारा किये गये बीच के 5 अवतरण नहीं दर्शाए गए)
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
{{tocright}}
+
{{अयोध्या विषय सूची}}
[[चित्र:View-Of-Ayodhya-2.jpg|thumb|250px|अयोध्या का एक दृश्य<br />A View of Ayodhya]]
+
{{सूचना बक्सा संक्षिप्त परिचय
[[शुंग वंश]] के प्रथम शासक पुष्यमित्र (द्वितीय शती ई. पू.) का एक शिलालेख अयोध्या से प्राप्त हुआ था जिसमें उसे सेनापति कहा गया है तथा उसके द्वारा दो अश्वमेध यज्ञों के लिए जाने का वर्णन है। अनेक अभिलेखों से ज्ञात होता है कि गुप्तवंशीय [[चंद्रगुप्त द्वितीय]] के समय (चतुर्थ शती ई. का मध्यकाल) और तत्पश्चात् काफ़ी समय तक अयोध्या गुप्त साम्राज्य की राजधानी थी। गुप्तकालीन महाकवि [[कालिदास]] ने अयोध्या का रघु वंश में कई बार उल्लेख किया है।<ref>'जलानि या तीरनिखातयूपा वहत्ययोध्यामनुराजधानीम्' [[रघु वंश]] 13, 61; 'आलोकयिष्यन्मुदितामयोध्यां प्रासादमभ्रंलिहमारुरोह'- [[रघु वंश]] 14, 29</ref> कालिदास ने उत्तरकोसल की राजधानी साकेत<ref>([[रघु वंश]] 5,31; 13,62)</ref> और अयोध्या दोनों ही का नामोल्लेख किया है, इससे जान पड़ता है कि कालिदास के समय में दोनों ही नाम प्रचलित रहे होंगे। मध्यकाल में अयोध्या का नाम अधिक सुनने में नहीं आता था। युवानच्वांग के वर्णनों से ज्ञात होता है कि उत्तर बुद्धकाल में अयोध्या का महत्त्व धट चुका था।  
+
|चित्र=View-Of-Ayodhya-1.jpg
 +
|चित्र का नाम=अयोध्या का एक दृश्य
 +
|विवरण=अयोध्या का उल्लेख [[महाकाव्य|महाकाव्यों]] में विस्तार से मिलता है। [[रामायण]] के अनुसार यह नगर [[सरयू नदी]] के तट पर बसा हुआ था तथा कोशल राज्य का सर्वप्रमुख नगर था।
 +
|शीर्षक 1=राज्य
 +
|पाठ 1=[[उत्तर प्रदेश]]
 +
|शीर्षक 2=ज़िला
 +
|पाठ 2=[[फ़ैज़ाबाद ज़िला|फ़ैज़ाबाद]]  
 +
|शीर्षक 3=
 +
|पाठ 3=
 +
|शीर्षक 4=
 +
|पाठ 4=
 +
|शीर्षक 5=
 +
|पाठ 5=
 +
|शीर्षक 6=
 +
|पाठ 6=
 +
|शीर्षक 7=
 +
|पाठ 7=
 +
|शीर्षक 8=
 +
|पाठ 8=
 +
|शीर्षक 9=
 +
|पाठ 9=
 +
|शीर्षक 10=
 +
|पाठ 10=
 +
|संबंधित लेख=
 +
|अन्य जानकारी=अयोध्या के वर्तमान मंदिर कनकभवन आदि अधिक प्राचीन नहीं हैं और वहाँ यह कहावत प्रचलित है कि सरयू को छोड़कर रामचंद्रजी के समय की कोई निशानी नहीं है।
 +
|बाहरी कड़ियाँ=
 +
|अद्यतन=
 +
}}
 +
[[शुंग वंश]] के प्रथम शासक पुष्यमित्र (द्वितीय शती ई. पू.) का एक [[शिलालेख]] [[अयोध्या]] से प्राप्त हुआ था जिसमें उसे सेनापति कहा गया है तथा उसके द्वारा दो [[अश्वमेध यज्ञ|अश्वमेध यज्ञों]] के लिए जाने का वर्णन है। अनेक [[अभिलेख|अभिलेखों]] से ज्ञात होता है कि गुप्तवंशीय [[चंद्रगुप्त द्वितीय]] के समय (चतुर्थ शती ई. का [[मध्यकाल]]) और तत्पश्चात् काफ़ी समय तक अयोध्या गुप्त साम्राज्य की राजधानी थी। गुप्तकालीन महाकवि [[कालिदास]] ने अयोध्या का रघु वंश में कई बार उल्लेख किया है।<ref>'जलानि या तीरनिखातयूपा वहत्ययोध्यामनुराजधानीम्' [[रघु वंश]] 13, 61; 'आलोकयिष्यन्मुदितामयोध्यां प्रासादमभ्रंलिहमारुरोह'- [[रघु वंश]] 14, 29</ref> कालिदास ने उत्तरकोसल की राजधानी साकेत<ref>[[रघु वंश]] 5,31; 13,62</ref> और अयोध्या दोनों ही का नामोल्लेख किया है, इससे जान पड़ता है कि कालिदास के समय में दोनों ही नाम प्रचलित रहे होंगे। मध्यकाल में अयोध्या का नाम अधिक सुनने में नहीं आता था। [[युवानच्वांग]] के वर्णनों से ज्ञात होता है कि उत्तर बुद्धकाल में अयोध्या का महत्त्व घट चुका था।  
 
==महाकाव्यों में अयोध्या==
 
==महाकाव्यों में अयोध्या==
 
{{Main|महाकाव्य में अयोध्या}}
 
{{Main|महाकाव्य में अयोध्या}}
अयोध्या का उल्लेख महाकाव्यों में विस्तार से मिलता है। रामायण के अनुसार यह नगर सरयू नदी के तट पर बसा हुआ था तथा कोशल राज्य का सर्वप्रमुख नगर था।<ref>कोसलो नाम मुद्रित: स्फीतो जनपदो महान्, निविष्ट: सरयूतीरे प्रभूत धनधान्यवान (रामायण, बालकाण्ड, सर्ग 5, पंक्ति 5)</ref>  
+
अयोध्या का उल्लेख [[महाकाव्य|महाकाव्यों]] में विस्तार से मिलता है। [[रामायण]] के अनुसार यह नगर [[सरयू नदी]] के तट पर बसा हुआ था तथा कोशल राज्य का सर्वप्रमुख नगर था।<ref>कोसलो नाम मुद्रित: स्फीतो जनपदो महान्, निविष्ट: सरयूतीरे प्रभूत धनधान्यवान (रामायण, बालकाण्ड, सर्ग 5, पंक्ति 5</ref>  
 
*अयोध्या को देखने से ऐसा प्रतीत होता था कि मानों मनु ने स्वयं अपने हाथों के द्वारा अयोध्या का निर्माण किया हो।<ref>'मनुना मानवेर्द्रण या पुरी निर्मिता स्वयम्य। तत्रैव, पंक्ति 12</ref>  
 
*अयोध्या को देखने से ऐसा प्रतीत होता था कि मानों मनु ने स्वयं अपने हाथों के द्वारा अयोध्या का निर्माण किया हो।<ref>'मनुना मानवेर्द्रण या पुरी निर्मिता स्वयम्य। तत्रैव, पंक्ति 12</ref>  
 
*अयोध्या नगर 12 योजन लम्बाई में और 3 योजन चौड़ाई में फैला हुआ था।<ref>विनोदविहारी दत्त, टाउन प्लानिंग इन ऐश्येंट इंडिया (कलकत्ता, थैंकर स्पिंक एंड कं., 1925), पृष्ठ 321-322; देखें विविध तीर्थकल्प, अध्याय 34</ref> जिसकी पुष्टि वाल्मीकि रामायण में भी होती है।<ref>आयता दश च द्वे योजनानि महापुरो, श्रीमती त्रणि विस्तीर्ण सुविभक्तमहापथा। रामायण, बालकाण्ड, सर्ग 5, पंक्ति 7</ref>  
 
*अयोध्या नगर 12 योजन लम्बाई में और 3 योजन चौड़ाई में फैला हुआ था।<ref>विनोदविहारी दत्त, टाउन प्लानिंग इन ऐश्येंट इंडिया (कलकत्ता, थैंकर स्पिंक एंड कं., 1925), पृष्ठ 321-322; देखें विविध तीर्थकल्प, अध्याय 34</ref> जिसकी पुष्टि वाल्मीकि रामायण में भी होती है।<ref>आयता दश च द्वे योजनानि महापुरो, श्रीमती त्रणि विस्तीर्ण सुविभक्तमहापथा। रामायण, बालकाण्ड, सर्ग 5, पंक्ति 7</ref>  
*एक परवर्ती जैन लेखक हेमचन्द्र<ref>यह चालुक्य राजा जयसिंह सिद्धराज और उसके उत्तराधिकारियों का दरबारी कवि था।</ref> ने नगर का क्षेत्रफल 12×9 योजन बतलाया है।<ref>द्वादशयोजनायामां नवयोजन विस्तृताम्। अयोध्येल्यपराभिख्यां विनीतां सोऽकरोत्पुरीम्।।</ref>  
+
*एक परवर्ती जैन लेखक हेमचन्द्र<ref>यह चालुक्य राजा जयसिंह सिद्धराज और उसके उत्तराधिकारियों का दरबारी कवि था।</ref> ने नगर का क्षेत्रफल 12×9 योजन बतलाया है।<ref>द्वादशयोजनायामां नवयोजन विस्तृताम्। अयोध्येल्यपराभिख्यां विनीतां सोऽकरोत्पुरीम्।।</ref> [[चित्र:View-Of-Ayodhya-2.jpg|thumb|250px|अयोध्या का एक दृश्य|left]]
 
==मध्यकाल में अयोध्या==
 
==मध्यकाल में अयोध्या==
 
{{Main|मध्यकाल में अयोध्या}}
 
{{Main|मध्यकाल में अयोध्या}}
पंक्ति 15: पंक्ति 43:
 
==बौद्ध साहित्य में अयोध्या==
 
==बौद्ध साहित्य में अयोध्या==
 
{{Main|बौद्ध साहित्य में अयोध्या}}
 
{{Main|बौद्ध साहित्य में अयोध्या}}
बौद्ध साहित्य में भी अयोध्या का उल्लेख मिलता है। गौतम बुद्ध का इस नगर से विशेष सम्बन्ध था। उल्लेखनीय है कि गौतम बुद्ध के इस नगर से विशेष सम्बन्ध की ओर लक्ष्य करके मज्झिमनिकाय में उन्हें कोसलक (कोशल का निवासी) कहा गया है।<ref>मज्झिम निकाय, भाग 2, पृष्ठ 124</ref>  
+
[[बौद्ध साहित्य]] में भी अयोध्या का उल्लेख मिलता है। [[गौतम बुद्ध]] का इस नगर से विशेष सम्बन्ध था। उल्लेखनीय है कि गौतम बुद्ध के इस नगर से विशेष सम्बन्ध की ओर लक्ष्य करके मज्झिमनिकाय में उन्हें कोसलक (कोशल का निवासी) कहा गया है।<ref>मज्झिम निकाय, भाग 2, पृष्ठ 124</ref>  
  
 
धर्म-प्रचारार्थ वे इस नगर में कई बार आ चुके थे। एक बार गौतम बुद्ध ने अपने अनुयायियों को मानव जीवन की निस्सरता तथा क्षण-भंगुरता पर व्याख्यान दिया था। अयोध्यावासी गौतम बुद्ध के बहुत बड़े प्रशंसक थे और उन्होंने उनके निवास के लिए वहाँ पर एक विहार  का निर्माण भी करवाया था।<ref>मललसेकर, डिक्शनरी ऑफ़ पालि प्रापर नेम्स, भाग 1, पृष्ठ 165</ref>  
 
धर्म-प्रचारार्थ वे इस नगर में कई बार आ चुके थे। एक बार गौतम बुद्ध ने अपने अनुयायियों को मानव जीवन की निस्सरता तथा क्षण-भंगुरता पर व्याख्यान दिया था। अयोध्यावासी गौतम बुद्ध के बहुत बड़े प्रशंसक थे और उन्होंने उनके निवास के लिए वहाँ पर एक विहार  का निर्माण भी करवाया था।<ref>मललसेकर, डिक्शनरी ऑफ़ पालि प्रापर नेम्स, भाग 1, पृष्ठ 165</ref>  
  
{{प्रचार}}
 
{{लेख प्रगति
 
|आधार=
 
|प्रारम्भिक=प्रारम्भिक2
 
|माध्यमिक=
 
|पूर्णता=
 
|शोध=
 
}}
 
{{top}}
 
{{संदर्भ ग्रंथ}}
 
  
 +
{{लेख प्रगति |आधार=|प्रारम्भिक=प्रारम्भिक2|माध्यमिक=|पूर्णता=|शोध=}}
 
==टीका टिप्पणी और संदर्भ==
 
==टीका टिप्पणी और संदर्भ==
 
<references/>
 
<references/>
 
==संबंधित लेख==
 
==संबंधित लेख==
 
{{रामायण}}
 
{{रामायण}}
[[Category:रामायण]]
+
[[Category:रामायण]][[Category:उत्तर प्रदेश]]
[[Category:हिन्दू धर्म कोश]]
+
[[Category:हिन्दू धर्म कोश]][[Category:धर्म कोश]]
  
 
__INDEX__
 
__INDEX__
 +
__NOTOC__

12:13, 21 मार्च 2014 के समय का अवतरण

अयोध्या विषय सूची
अयोध्या के प्राचीन उल्लेख
अयोध्या का एक दृश्य
विवरण अयोध्या का उल्लेख महाकाव्यों में विस्तार से मिलता है। रामायण के अनुसार यह नगर सरयू नदी के तट पर बसा हुआ था तथा कोशल राज्य का सर्वप्रमुख नगर था।
राज्य उत्तर प्रदेश
ज़िला फ़ैज़ाबाद
अन्य जानकारी अयोध्या के वर्तमान मंदिर कनकभवन आदि अधिक प्राचीन नहीं हैं और वहाँ यह कहावत प्रचलित है कि सरयू को छोड़कर रामचंद्रजी के समय की कोई निशानी नहीं है।

शुंग वंश के प्रथम शासक पुष्यमित्र (द्वितीय शती ई. पू.) का एक शिलालेख अयोध्या से प्राप्त हुआ था जिसमें उसे सेनापति कहा गया है तथा उसके द्वारा दो अश्वमेध यज्ञों के लिए जाने का वर्णन है। अनेक अभिलेखों से ज्ञात होता है कि गुप्तवंशीय चंद्रगुप्त द्वितीय के समय (चतुर्थ शती ई. का मध्यकाल) और तत्पश्चात् काफ़ी समय तक अयोध्या गुप्त साम्राज्य की राजधानी थी। गुप्तकालीन महाकवि कालिदास ने अयोध्या का रघु वंश में कई बार उल्लेख किया है।[1] कालिदास ने उत्तरकोसल की राजधानी साकेत[2] और अयोध्या दोनों ही का नामोल्लेख किया है, इससे जान पड़ता है कि कालिदास के समय में दोनों ही नाम प्रचलित रहे होंगे। मध्यकाल में अयोध्या का नाम अधिक सुनने में नहीं आता था। युवानच्वांग के वर्णनों से ज्ञात होता है कि उत्तर बुद्धकाल में अयोध्या का महत्त्व घट चुका था।

महाकाव्यों में अयोध्या

अयोध्या का उल्लेख महाकाव्यों में विस्तार से मिलता है। रामायण के अनुसार यह नगर सरयू नदी के तट पर बसा हुआ था तथा कोशल राज्य का सर्वप्रमुख नगर था।[3]

  • अयोध्या को देखने से ऐसा प्रतीत होता था कि मानों मनु ने स्वयं अपने हाथों के द्वारा अयोध्या का निर्माण किया हो।[4]
  • अयोध्या नगर 12 योजन लम्बाई में और 3 योजन चौड़ाई में फैला हुआ था।[5] जिसकी पुष्टि वाल्मीकि रामायण में भी होती है।[6]
  • एक परवर्ती जैन लेखक हेमचन्द्र[7] ने नगर का क्षेत्रफल 12×9 योजन बतलाया है।[8]
    अयोध्या का एक दृश्य

मध्यकाल में अयोध्या

  • मध्यकाल में मुसलमानों के उत्कर्ष के समय, अयोध्या बेचारी उपेक्षिता ही बनी रही, यहाँ तक कि मुग़ल साम्राज्य के संस्थापक बाबर के एक सेनापति ने बिहार अभियान के समय अयोध्या में श्रीराम के जन्मस्थान पर स्थित प्राचीन मंदिर को तोड़कर एक मसजिद बनवाई जो आज भी विद्यमान है।
  • मसजिद में लगे हुए अनेक स्तंभ और शिलापट्ट उसी प्राचीन मंदिर के हैं।
  • अयोध्या के वर्तमान मंदिर कनकभवन आदि अधिक प्राचीन नहीं हैं और वहाँ यह कहावत प्रचलित है कि सरयू को छोड़कर रामचंद्रजी के समय की कोई निशानी नहीं है।

बौद्ध साहित्य में अयोध्या

बौद्ध साहित्य में भी अयोध्या का उल्लेख मिलता है। गौतम बुद्ध का इस नगर से विशेष सम्बन्ध था। उल्लेखनीय है कि गौतम बुद्ध के इस नगर से विशेष सम्बन्ध की ओर लक्ष्य करके मज्झिमनिकाय में उन्हें कोसलक (कोशल का निवासी) कहा गया है।[9]

धर्म-प्रचारार्थ वे इस नगर में कई बार आ चुके थे। एक बार गौतम बुद्ध ने अपने अनुयायियों को मानव जीवन की निस्सरता तथा क्षण-भंगुरता पर व्याख्यान दिया था। अयोध्यावासी गौतम बुद्ध के बहुत बड़े प्रशंसक थे और उन्होंने उनके निवास के लिए वहाँ पर एक विहार का निर्माण भी करवाया था।[10]


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 'जलानि या तीरनिखातयूपा वहत्ययोध्यामनुराजधानीम्' रघु वंश 13, 61; 'आलोकयिष्यन्मुदितामयोध्यां प्रासादमभ्रंलिहमारुरोह'- रघु वंश 14, 29
  2. रघु वंश 5,31; 13,62
  3. कोसलो नाम मुद्रित: स्फीतो जनपदो महान्, निविष्ट: सरयूतीरे प्रभूत धनधान्यवान (रामायण, बालकाण्ड, सर्ग 5, पंक्ति 5
  4. 'मनुना मानवेर्द्रण या पुरी निर्मिता स्वयम्य। तत्रैव, पंक्ति 12
  5. विनोदविहारी दत्त, टाउन प्लानिंग इन ऐश्येंट इंडिया (कलकत्ता, थैंकर स्पिंक एंड कं., 1925), पृष्ठ 321-322; देखें विविध तीर्थकल्प, अध्याय 34
  6. आयता दश च द्वे योजनानि महापुरो, श्रीमती त्रणि विस्तीर्ण सुविभक्तमहापथा। रामायण, बालकाण्ड, सर्ग 5, पंक्ति 7
  7. यह चालुक्य राजा जयसिंह सिद्धराज और उसके उत्तराधिकारियों का दरबारी कवि था।
  8. द्वादशयोजनायामां नवयोजन विस्तृताम्। अयोध्येल्यपराभिख्यां विनीतां सोऽकरोत्पुरीम्।।
  9. मज्झिम निकाय, भाग 2, पृष्ठ 124
  10. मललसेकर, डिक्शनरी ऑफ़ पालि प्रापर नेम्स, भाग 1, पृष्ठ 165

संबंधित लेख