मुसलमान  

मुसलमान या मुस्लिम अर्थात "मुसल्सल है ईमान जिसका"। यह वो व्यक्ति है जो इस्लाम धर्म को मानते है और अल्लाह की इबादत करते हैं। मुस्लिमों का सबसे महत्त्वपूर्ण और पवित्र तीर्थ-स्थल अरब में मक्का और मदीना है। मुसलमान दो मुख्य सम्प्रदायों में बँटे हैं: शिया और सुन्नीक़ुरान में केवल मुस्लिम शब्द का इस्तेमाल हुआ है क्योंकि क़ुरान में सुन्नी और शिया शब्द नहीं है। वो शख़्स जो अपनी तमाम इच्छाओं को और अपने आप को ईश्वर के आगे नतमस्तक कर दे, तो मज़हब ऐ इस्लाम के अनुसार कोई एक जो इस्लाम को मानता है वो एक मुस्लिम है न की सुन्नी और शिया।

मुसलमान जाति वर्ग

हिंदू संस्कृति से निकटता के कारण भारतपाकिस्तान के मुसलमानों के बीच विकसित सामाजिक वर्गीकरण की इकाइयों में से एक है। अधिकांश दक्षिण एशियाई मुसलमान हिंदू समाज से ही धर्मांतरित हुए हैं। इस्लाम के समतावादी सिद्धांतों के बावजूद मुस्लिम धर्मांतरित लोगों में हिंदू सामाजिक आदतें बरक़रार रहीं। दूसरी ओर हिंदुओ ने मुस्लिम सत्ताधारी वर्ग को एक अलग दर्जा देकर अपने में सम्मिलित किया।

दक्षिण एशियाई मुस्लिम समाज में अशरफ़ (अरबी शब्द शरीफ़, अर्थात कुलीन का बहुवचन), जिन्हें मुस्लिम अरब आप्रवासियों का वंशज माना जाता था और ग़ैर अशरफ़, जो धर्मांतरित हिंदू थे। अशरफ़ समूह को चार उपसमूहों में बांटा जाता है:

  1. सैयद, जो मूलतः मुहम्मद की बेटी फ़ातिमा और दामाद अली के वंशज थे।
  2. शेख़ (अरबी शब्द, अर्थात सरदार), जो मुख्यतः अरबी या फ़ारसी आप्रवासियों के वंशज थे और जिनमें कुछ धर्मांतरित राजपूत भी शामिल थे।
  3. पश्तून, जो अफ़ग़ानिस्तान और पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के पश्तोभाषी जनजातियों के सदस्य थे।
  4. मुग़ल, जो तुर्की मूल के थे और मुग़ल सेनाओं के साथ भारत आये थे।

ग़ैर अशरफ़ मुस्लिम जातियाँ तीन स्तरों में विभाजित थीं, सबसे ऊपर उच्च जाति के धर्मांतरित हिंदू, मुख्यतः राजपूत थे। इन्हें शेख़ जातियों में शामिल नहीं किया गया था। दूसरे स्तर पर जुलाहे (बुनकर) आदि कारिगर थे और सबसे नीचे धर्मांतरित अस्पृश्य थे, जिन्होंने सदियों पुराने अपने धंधे अपना रखे थे। अन्य हिंदूओं की तरह ये धर्मांतरित हिंदू बहिर्विवाही व्यवस्था को मानते थे।

Seealso.jpg इन्हें भी देखें: इस्लाम धर्म


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=मुसलमान&oldid=469681" से लिया गया