"सदस्य:रविन्द्र प्रसाद/3" के अवतरणों में अंतर
भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
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+ग्रामीण समुदाय | +ग्रामीण समुदाय | ||
-कृषक समुदाय | -कृषक समुदाय | ||
− | -मुस्लिम समुदाय | + | -[[मुस्लिम]] समुदाय |
− | -ईसाई समुदाय | + | -[[ईसाई]] समुदाय |
− | {प्रोटीन उपभोग का सिद्धांत निम्नलिखित में से किस विद्वान ने प्रतिपादित किया? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-10 | + | {[[प्रोटीन]] उपभोग का सिद्धांत निम्नलिखित में से किस विद्वान ने प्रतिपादित किया? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-10 |
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+केस्ट्रो | +केस्ट्रो | ||
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{निम्न में से कौन-सा द्वितीयक समूह नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-21 | {निम्न में से कौन-सा द्वितीयक समूह नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-21 | ||
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− | -राज्य | + | -[[राज्य]] |
-श्रम संगठन | -श्रम संगठन | ||
+क्लब | +क्लब | ||
-नगरपालिका | -नगरपालिका | ||
− | {मध्य प्रदेश में भीलों का अध्ययन किसने किया था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-27 | + | {[[मध्य प्रदेश]] में [[भील|भीलों]] का अध्ययन किसने किया था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-27 |
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+टी. बी. नायक | +टी. बी. नायक | ||
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-यार्न वाल्ड | -यार्न वाल्ड | ||
-हर्सल बिट्ज | -हर्सल बिट्ज | ||
− | - | + | -लेवी स्ट्रॉस |
− | {संथाल जनजाति में गाँव के संगठन का मुखिया कौन होता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-17 | + | {[[संथाल|संथाल जनजाति]] में [[ग्राम|गाँव]] के संगठन का मुखिया कौन होता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-17 |
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-जन परमानिक | -जन परमानिक | ||
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− | {भारत में किस प्रकार के समुदाय में जजमानी प्रथा अधिक प्रचलित है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-03 | + | {[[भारत]] में किस प्रकार के समुदाय में [[जजमानी प्रथा]] अधिक प्रचलित है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-03 |
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+ग्रामीण | +ग्रामीण | ||
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-ओसवाल्ड रपेंलर | -ओसवाल्ड रपेंलर | ||
+उपरोक्त सभी | +उपरोक्त सभी | ||
+ | |||
+ | {सरल समाजों में कृषि है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-25 | ||
+ | |type="()"} | ||
+ | -विकास का प्रथम सोपान | ||
+ | -विकास का द्वितीय सोपान | ||
+ | -विकास का तृतीय सोपान | ||
+ | +विकास का चतुर्थ सोपान | ||
{द्वंद्वात्मक भौतिकवाद के प्रणेता कौन हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-15 | {द्वंद्वात्मक भौतिकवाद के प्रणेता कौन हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-15 | ||
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-हेगेल | -हेगेल | ||
-रॉल्फ डेहरेन्डार्फ | -रॉल्फ डेहरेन्डार्फ | ||
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{निम्न में से क्या एक भीड़ पर लागू नहीं होता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-22 | {निम्न में से क्या एक भीड़ पर लागू नहीं होता है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-22 | ||
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-स्टीफन फिच | -स्टीफन फिच | ||
− | { | + | {शिक्षा प्राप्त करने का आवश्यक तत्त्व क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-319;प्रश्न-12 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | + | -पढ़ने की क्षमता | |
− | - | + | -विलक्षण बुद्धि |
− | + | +जिज्ञासा की प्रवृत्ति | |
− | - | + | -इनमें से कोई नहीं |
− | {सोहाई किस जनजाति का प्रसिद्ध उत्सव है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-18 | + | {'सोहाई' किस [[भारत की जन जातियाँ|जनजाति]] का प्रसिद्ध उत्सव है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-18 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | -नागा | + | -[[नागा]] |
− | +संथाल | + | +[[संथाल]] |
− | -कुकी | + | -[[कुकी जनजाति|कुकी]] |
− | -खरिया | + | -[[खरिया]] |
− | {1917 की क्रांति तथा 1949 की चीनी क्रांति घटित हुई-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-10 | + | {[[1917]] की क्रांति तथा [[1949]] की चीनी क्रांति घटित हुई-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-10 |
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+अत्यधिक ग्रामीण खेतीहर समाजों में। | +अत्यधिक ग्रामीण खेतीहर समाजों में। | ||
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-इनमें से कोई नहीं | -इनमें से कोई नहीं | ||
− | {जैविक अवस्था सिद्धांत किस समाजशास्त्री ने प्रतिपादित किया | + | {जैविक अवस्था सिद्धांत किस समाजशास्त्री ने प्रतिपादित किया? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-12 |
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-गिनी | -गिनी | ||
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{निम्न में से कौन-सा बिल्कुल अलग से विश्वविद्यालयी नगर था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-28 | {निम्न में से कौन-सा बिल्कुल अलग से विश्वविद्यालयी नगर था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-28 | ||
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− | +नालंदा | + | +[[नालंदा]] |
− | -काशी | + | -[[काशी]] |
− | -पाटलिपुत्र | + | -[[पाटलिपुत्र]] |
− | -तक्षशिला | + | -[[तक्षशिला]] |
{मार्क्स पूंजीवाद का आधार मानते हैं-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-16 | {मार्क्स पूंजीवाद का आधार मानते हैं-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-16 | ||
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-लाभार्जन में लिपृता | -लाभार्जन में लिपृता | ||
− | {भारत में उसे किसान के रूप में पहचाना जाता है, जो-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-28 | + | {[[भारत]] में उसे किसान के रूप में पहचाना जाता है, जो-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-28 |
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− | -भूमि का स्वामी है तथा | + | -भूमि का स्वामी है तथा मज़दूरों की सहायता से खेती करता है। |
+भूमि का स्वामी है तथा पारिवारिक मज़दूरों की सहायता से खेती करता है। | +भूमि का स्वामी है तथा पारिवारिक मज़दूरों की सहायता से खेती करता है। | ||
-खेती के पारम्परिक तरीके अपनाता है। | -खेती के पारम्परिक तरीके अपनाता है। | ||
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{निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-11 | {निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-11 | ||
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− | -भील-राजस्थान | + | -[[भील]] - [[राजस्थान]] |
− | +टोडा-उड़ीसा | + | +[[टोडा जनजाति|टोडा]] - [[उड़ीसा]] |
− | -संथाल-बिहार | + | -[[संथाल]] - [[बिहार]] |
− | -गोंड-मध्य प्रदेश | + | -[[गोंड]] - [[मध्य प्रदेश]] |
− | {कुकी जनजाति किस प्रजाति से सम्बंध रखती है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-19 | + | {[[कुकी जनजाति]] किस प्रजाति से सम्बंध रखती है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-19 |
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− | -आर्यन | + | -[[आर्य|आर्यन]] |
− | - | + | -[[पुर्तग़ाली|पुर्तग़ीज़]] |
− | -द्रविड़ियन | + | -[[द्रविड़|द्रविड़ियन]] |
− | +मंगोल | + | +[[मंगोल]] |
{वर्ग संरचना के संदर्भ में डैनियल बेल का ‘अक्षीय सिद्धांत’ क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-14 | {वर्ग संरचना के संदर्भ में डैनियल बेल का ‘अक्षीय सिद्धांत’ क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-14 | ||
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− | { | + | {सामाजिक नियंत्रण के कौन-से साधन जनरीतियों एवं प्रथाओं की श्रेणी में आते हैं? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-06 |
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− | -अर्न्तजातीय विवाह नियम | + | -अर्न्तजातीय [[विवाह]] नियम |
+पर्दा प्रथा | +पर्दा प्रथा | ||
-दहेज विरोधी क़ानून | -दहेज विरोधी क़ानून | ||
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+ई.बी. बर्शेल | +ई.बी. बर्शेल | ||
− | { | + | {‘[[मिताक्षरा]]’ नामक पुस्तक किसने लिखी थी? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-18 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जीमूतवाहन | -जीमूतवाहन | ||
+विज्ञानेश्वर | +विज्ञानेश्वर | ||
− | -कौटिल्य | + | -[[कौटिल्य]] |
-विश्वरूप | -विश्वरूप | ||
{मार्क्स के अनुसार कृषक वर्ग क्रांतिकारी वर्ग नहीं हो सकता, क्योंकि-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-29 | {मार्क्स के अनुसार कृषक वर्ग क्रांतिकारी वर्ग नहीं हो सकता, क्योंकि-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-29 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | -वह सम्पत्ति का स्वामी | + | -वह सम्पत्ति का स्वामी है। |
− | -वह गरीब | + | -वह गरीब है। |
− | -वह भौगोलिक दृष्टि से बिखरा | + | -वह भौगोलिक दृष्टि से बिखरा है। |
− | +उसका दृष्टिकोण पारम्परिक | + | +उसका दृष्टिकोण पारम्परिक है। |
{जनमत प्राप्त किया जाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-24 | {जनमत प्राप्त किया जाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-24 | ||
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{निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक नियंत्रण से सम्बंधित नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-31 | {निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक नियंत्रण से सम्बंधित नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-31 | ||
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− | -राज्य | + | -[[राज्य]] |
-प्रथा | -प्रथा | ||
+बाज़ार | +बाज़ार | ||
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+लचीलापन | +लचीलापन | ||
-किसी दूसरे प्रकार के सामाजिक स्तरीकरण से अतुलनीय | -किसी दूसरे प्रकार के सामाजिक स्तरीकरण से अतुलनीय | ||
− | -सिर्फ़ हिन्दू समाज में इसकी विद्यमानता | + | -सिर्फ़ [[हिन्दू]] समाज में इसकी विद्यमानता |
-इनमें से कुछ नहीं | -इनमें से कुछ नहीं | ||
− | {खासी, मुंडा और संथाली समूह की भाषाओं का कौन-सा परिवार है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-20 | + | {[[खासी भाषा|खासी]], [[मुंडा भाषाएँ|मुंडा]] और [[संथाली भाषा|संथाली]] समूह की भाषाओं का कौन-सा परिवार है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-20 |
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+आग्नेय भाषा परिवार | +आग्नेय भाषा परिवार | ||
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{निम्नलिखित में से किसने कहा था कि “मानव विकास के उपागम में ज्ञान, कर्म और भक्ति सम्मिलित है?” (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-15 | {निम्नलिखित में से किसने कहा था कि “मानव विकास के उपागम में ज्ञान, कर्म और भक्ति सम्मिलित है?” (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-15 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | -महात्मा गाँधी | + | -[[महात्मा गाँधी]] |
− | +स्वामी विवेकानन्द | + | +[[स्वामी विवेकानन्द]] |
− | -अमर्त्य सेन | + | -[[अमर्त्य सेन]] |
-मुरारी बापू | -मुरारी बापू | ||
− | {अपनी संस्कृति के मूल्यों का प्रयोग किए बिना दूसरों का निर्णय करने का दृष्टिकोण कहलाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-07 | + | {अपनी [[संस्कृति]] के मूल्यों का प्रयोग किए बिना दूसरों का निर्णय करने का दृष्टिकोण कहलाता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-07 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-व्यक्तिवाद | -व्यक्तिवाद | ||
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+सांस्कृति सापेक्षवाद | +सांस्कृति सापेक्षवाद | ||
− | {जनांकिकी के क्षेत्र में निम्नलिखित | + | {जनांकिकी के क्षेत्र में निम्नलिखित [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का प्रयोग करते हैं-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-14 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-जनांकिकी समाष्टि भाव | -जनांकिकी समाष्टि भाव | ||
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-थियोडोरसन | -थियोडोरसन | ||
− | {दायभाग का चलन मूलत: भारत के किस राज्य में है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-19 | + | {दायभाग का चलन मूलत: [[भारत]] के किस [[राज्य]] में है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-19 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | -उड़ीसा | + | -[[उड़ीसा]] |
− | +पश्चिम बंगाल | + | +[[पश्चिम बंगाल]] |
− | -मध्य प्रदेश | + | -[[मध्य प्रदेश]] |
− | -महाराष्ट्र | + | -[[महाराष्ट्र]] |
− | {जब देशी प्रथाएँ, देवी-देवता तथा अनुष्ठान एक स्थानीय ग्रामीण परिवेश से बड़े सामाजिक स्तर तक फैलते हैं तो परिवर्तन की इस प्रक्रिया को मैकिम मेरियर ने क्या कहा है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-30 | + | {जब देशी प्रथाएँ, [[हिन्दू देवी-देवता|देवी-देवता]] तथा अनुष्ठान एक स्थानीय ग्रामीण परिवेश से बड़े सामाजिक स्तर तक फैलते हैं तो परिवर्तन की इस प्रक्रिया को मैकिम मेरियर ने क्या कहा है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-30 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-संकीर्णतावाद | -संकीर्णतावाद | ||
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{पशुचारण सभ्यता का शास्त्रीय उदाहरण है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-13 | {पशुचारण सभ्यता का शास्त्रीय उदाहरण है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-13 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | -भूटिया | + | -[[भूटिया जनजाति|भूटिया]] |
− | -खासी | + | -[[खासी जाति|खासी]] |
− | -जौनसारी | + | -[[जौनसारी जनजाति|जौनसारी]] |
− | +टोडा | + | +[[टोडा जनजाति|टोडा]] |
{किसी जनजाति की सर्वप्रमुख विलक्षणता क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-442;प्रश्न-01 | {किसी जनजाति की सर्वप्रमुख विलक्षणता क्या है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-442;प्रश्न-01 | ||
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− | {प्रसूति समर्थनवाद (Pronetelism) निर्दिष्ट करता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-08 | + | {'प्रसूति समर्थनवाद' (Pronetelism) निर्दिष्ट करता है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-825;प्रश्न-08 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-इस दृष्टिकोण को की किसी व्यक्ति को जितने संभव हों उतने बच्चों को जन्म नहीं देना चाहिए। | -इस दृष्टिकोण को की किसी व्यक्ति को जितने संभव हों उतने बच्चों को जन्म नहीं देना चाहिए। | ||
पंक्ति 372: | पंक्ति 372: | ||
-इस दृष्टिकोण को की बच्चे की शक्तिशाली शारीरिकी पर जीवन्तता निर्भर करती है। | -इस दृष्टिकोण को की बच्चे की शक्तिशाली शारीरिकी पर जीवन्तता निर्भर करती है। | ||
− | {जनांकिकी शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम कब हुआ? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-15 | + | {'जनांकिकी' [[शब्द (व्याकरण)|शब्द]] का प्रयोग सर्वप्रथम कब हुआ? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-15 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-1856 | -1856 | ||
+1855 | +1855 | ||
− | -1869 | + | -[[1869]] |
− | -1872 | + | -[[1872]] |
− | {निम्न में से कौन-सा मुग़लों का साम्राज्यवादी नगर नहीं था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-31 | + | {निम्न में से कौन-सा [[मुग़ल|मुग़लों]] का साम्राज्यवादी नगर नहीं था? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-31 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | -आगरा | + | -[[आगरा]] |
− | - | + | -[[फ़तेहपुर सीकरी]] |
− | +दिल्ली | + | +[[दिल्ली]] |
− | -शाहजहाँनाबाद | + | -[[शाहजहाँनाबाद]] |
− | {दायभाग के रचयिता कौन थे? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-20 | + | {'दायभाग' के रचयिता कौन थे? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-20 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-अपरार्क | -अपरार्क | ||
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-धुष्टिराज | -धुष्टिराज | ||
− | {शिकागो का उदाहरण देते हुए अर्नेस्ट बर्गेस ने | + | {[[शिकागो]] का उदाहरण देते हुए अर्नेस्ट बर्गेस ने वृद्धि प्रतिमान का इस अर्थ में उल्लेख किया है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-31 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-क्षेत्रक मॉडल | -क्षेत्रक मॉडल | ||
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-एकल केंद्रक मॉडल | -एकल केंद्रक मॉडल | ||
− | {निम्न में से वर्ण को पहचानिए? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-27 | + | {निम्न में से [[वर्ण व्यवस्था|वर्ण]] को पहचानिए? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-27 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-महेश्वरी वैश्य | -महेश्वरी वैश्य | ||
-चितवापन ब्राह्मण | -चितवापन ब्राह्मण | ||
− | +क्षत्रिय | + | +[[क्षत्रिय]] |
− | -कायस्थ | + | -[[कायस्थ]] |
{“धर्म आध्यात्मिक शक्ति पर विश्वास है।“ यह किसका कथन है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-33 | {“धर्म आध्यात्मिक शक्ति पर विश्वास है।“ यह किसका कथन है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-501;प्रश्न-33 | ||
पंक्ति 439: | पंक्ति 439: | ||
{निम्नलिखित में से कौन-सा भूमिका विन्यास का उदाहरण है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-826;प्रश्न-09 | {निम्नलिखित में से कौन-सा भूमिका विन्यास का उदाहरण है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-826;प्रश्न-09 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | +एक अध्यापक का उसके शिष्यों, सहयोगियों, प्राचार्य तथा माता-पिता के साथ सम्बंध। | + | +एक अध्यापक का उसके शिष्यों, सहयोगियों, प्राचार्य तथा [[माता]]-[[पिता]] के साथ सम्बंध। |
− | -एक अध्यापक पति, पिता, खिलाड़ी तथा सामाजिक सक्रियतावादी बनता है। | + | -एक अध्यापक पति, [[पिता]], खिलाड़ी तथा सामाजिक सक्रियतावादी बनता है। |
-एक अध्यापक जो कालांतर में विभागाध्यक्ष, प्राचार्य तथा पंजीयक बनता है। | -एक अध्यापक जो कालांतर में विभागाध्यक्ष, प्राचार्य तथा पंजीयक बनता है। | ||
− | -एक छात्र जो समय के साथ पति, पिता और बाबा/नाना बनता है। | + | -एक छात्र जो समय के साथ पति, [[पिता]] और [[दादा|बाबा]]/[[नाना]] बनता है। |
{जनसंख्या वृद्धि का सिद्धांत किसका है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-16 | {जनसंख्या वृद्धि का सिद्धांत किसका है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-749;प्रश्न-16 | ||
पंक्ति 453: | पंक्ति 453: | ||
{निम्नांकित में से राजनैतिक नगर कौन-सा नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-32 | {निम्नांकित में से राजनैतिक नगर कौन-सा नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-778;प्रश्न-32 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | +काशी | + | +[[काशी]] |
-मास्को | -मास्को | ||
-वाशिंगटन | -वाशिंगटन | ||
-टोक्यो | -टोक्यो | ||
− | {सरल जनजातीय समाजों के | + | {सरल जनजातीय समाजों के आर्थिक पिछड़ेपन का निम्नलिखित में से कौन-सा प्रमुख कारण है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-751;प्रश्न-21 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
+आदिम प्रौद्योगिकी | +आदिम प्रौद्योगिकी | ||
− | - | + | -ग़रीबी और अज्ञानता |
-नातेदारी और संगठन | -नातेदारी और संगठन | ||
-सामाजिक तथा सांस्कृतिक परम्पराएँ | -सामाजिक तथा सांस्कृतिक परम्पराएँ | ||
पंक्ति 474: | पंक्ति 474: | ||
{निम्न में से कौन-सी प्रजाति नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-28 | {निम्न में से कौन-सी प्रजाति नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-547;प्रश्न-28 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | +यहूदी | + | +[[यहूदी]] |
− | -मंगोलॉइड | + | -[[मंगोलॉयड|मंगोलॉइड]] |
-निग्रोइड | -निग्रोइड | ||
-कॉकेसियन | -कॉकेसियन | ||
पंक्ति 486: | पंक्ति 486: | ||
+[[जवाहरलाल नेहरू]] | +[[जवाहरलाल नेहरू]] | ||
− | {निम्न में से कौन-सी विशेषता गोत्र की नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-15 | + | {निम्न में से कौन-सी विशेषता [[गोत्र]] की नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-15 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | -गोत्र वंशों का समूह | + | -गोत्र वंशों का समूह है। |
− | -गोत्र अंतर्विवादी होता | + | -[[गोत्र]] अंतर्विवादी होता है। |
− | -गोत्र मातृवंशील या पितृवंशीय होता | + | -गोत्र मातृवंशील या पितृवंशीय होता है। |
− | +गोत्र का एक पूर्वज होता | + | +[[गोत्र]] का एक पूर्वज होता है। |
− | {निम्नलिखित में से कौन-सी | + | {निम्नलिखित में से कौन-सी समुदाय की विशेषता नहीं है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-442;प्रश्न-03 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
-निश्चित स्थानीयता | -निश्चित स्थानीयता | ||
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+ऐच्छिक सदस्यता | +ऐच्छिक सदस्यता | ||
− | { | + | {निम्न में से कौन-सा देश नियोजन को अपनाने में अग्रणी रहा? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-19 |
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | -संयुक्त राज्य अमरीका | + | -[[संयुक्त राज्य अमरीका]] |
− | +सोवियत संघ | + | +[[सोवियत संघ]] |
− | -भारत | + | -[[भारत]] |
− | -चीन | + | -[[चीन]] |
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-मैक्स वेबर | -मैक्स वेबर | ||
+कार्ल मार्क्स | +कार्ल मार्क्स | ||
− | - | + | -लुण्डबर्ग |
{जाति और वर्ग में मुख्य भेद है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-33 | {जाति और वर्ग में मुख्य भेद है-(यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-710;प्रश्न-33 | ||
पंक्ति 553: | पंक्ति 553: | ||
{सम्पूर्ण विश्व में कौन-सा सबसे बड़ा धार्मिक समूह है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-500;प्रश्न-18 | {सम्पूर्ण विश्व में कौन-सा सबसे बड़ा धार्मिक समूह है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-500;प्रश्न-18 | ||
|type="()"} | |type="()"} | ||
− | -इस्लाम | + | -[[इस्लाम]] |
-[[हिन्दू धर्म]] | -[[हिन्दू धर्म]] | ||
+[[ईसाई धर्म]] | +[[ईसाई धर्म]] | ||
-[[बौद्ध धर्म]] | -[[बौद्ध धर्म]] | ||
− | {भारतीय संविधान में जनजातियों के लिए कौन-सा शब्द प्रयुक्त किया गया है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-16 | + | {निम्न में से किस जनजाति में हल को छूना तथा मकान पर [[छप्पर]] डालना महिलाओं के लिए निषेध है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-461;प्रश्न-20 |
+ | |type="()"} | ||
+ | +[[गोंड]] | ||
+ | -कारिया | ||
+ | -[[खासी जाति|खासी]] | ||
+ | -[[संथाल]] | ||
+ | |||
+ | {[[भारत का संविधान|भारतीय संविधान]] में जनजातियों के लिए कौन-सा शब्द प्रयुक्त किया गया है? (यूजीसी समाजशास्त्र,पृ.सं.-479;प्रश्न-16 | ||
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-गिरीजन | -गिरीजन | ||
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+सामाजिक स्तरीकरण | +सामाजिक स्तरीकरण | ||
-सामाजिक विघटन | -सामाजिक विघटन | ||
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09:48, 13 मार्च 2015 का अवतरण
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