आदिलाबाद  

आदिलाबाद तेलंगाना का एक ऐतिहासिक शहर है। इसका भूतपूर्व नाम अदलाबाद है। हैदराबाद से 260 किलोमीटर उत्तर में वाराणसी-कन्याकुमारी राष्ट्रीय राजमार्ग के नागपुर-हैदराबाद खंड पर स्थित यह नगर कृषि व्यापार का केंद्र है। आदिलाबाद का नाम बीजापुर के प्रारंभिक शासक आदिलशाह के नाम पर पड़ा। ऐतिहासिक रूप से देखा जाए तो आदिलाबाद कई संस्‍कृतियों का घर रहा है। आज यहां पर पड़ोस की मराठी संस्‍कृति का प्रभाव भी देखा जा सकता है, जो तेलुगू संस्‍कृति का हिस्‍सा बन चुकी है।

नगर का नाम

आदिलाबाद नगर का नाम बीजापुर के बहमनी सुल्तान आदिलशाह के नाम पर है। यह आदिलशाह शिवाजी का समकालीन था। [1]

इतिहास

आदिलाबाद के निकट ही माहुर, महाराष्ट्र राज्य में बहमनी राज्य और ईमादशाही राजवंश के समय[2] का एक क़िला है। आदिलाबाद गोदावरी और पेनगंगा नदियों के बीच 600 मीटर ऊंचे वनाच्छादित पठार पर स्थित है। इस क्षेत्र में टीक और आबनूस की व्यावसायिक स्तर पर कटाई होती है।

कृषि और खनिज

क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था में कृषि और खनन का महत्त्वपूर्ण स्थान है। चावल, ज्वार और गेहूँ यहाँ की प्रमुख फ़सलें हैं तथा यहाँ कोयला, अभ्रक और चूना-पत्थर का खनन होता है।

जनसंख्या

वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार आदिलाबाद की कुल शहरी जनसंख्या 1,17,167 है, जबकि ज़िले की कुल जनसंख्या 7,08,972 है।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. माथुर, विजयेन्द्र कुमार ऐतिहासिक स्थानावली (हिंदी)। मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार, 62।
  2. 14 वीं-16वीं सदी

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=आदिलाबाद&oldid=627413" से लिया गया