दक्षिण अफ़्रीका  

दक्षिण अफ़्रीका ध्वज

दक्षिण अफ़्रीका, अफ़्रीका के दक्षिणी छोर पर स्थित है। दक्षिण अफ़्रीका उत्तर में नामीबिया, बोत्सवाना और जिम्बाब्वे तथा उत्तर-पूर्व में मोजाम्बिक और स्विट्जरलैंड की सीमाओं के साथ लगता हैं। लेसोथो एक ऐसा स्वतंत्र देश है, जो पूरी तरह से दक्षिण अफ़्रीका से घिरा हुआ है। दक्षिण अफ़्रीका में पश्चिम से पूर्व बहती हुई लिम्पोपो नदी हिन्द महासागर में गिरती है। लिम्पोपो नदी को घड़ियाल नदी भी कहते हैं। भारत की तरह ही दक्षिण अफ़्रीका तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में गिना जाता है। दक्षिण अफ़्रीका में भी ग़रीबी, शिक्षा का अभाव और एचआईवी एड्स जैसी समस्याएँ हैं।

इतिहास

दक्षिण अफ़्रीका में हीरा और सोने की खोज के साथ ही 19वीं शताब्दी में द्वंद शुरू हो गया। उस द्वंद को एंग्लो-बोअर युद्ध के नाम से जाना जाता है। ब्रिटिश ने बोअर पर युद्ध में विजय प्राप्त कर ली थी, लेकिन 1910 में दक्षिण अफ़्रीका को ब्रिटिश डोमिनियन के तौर पर सीमित स्वतंत्रता प्रदान की। 1961 में दक्षिण अफ़्रीका को गणराज्य का दर्जा मिला था।

भाषा

दक्षिण अफ्रीका में केवल 8.2% लोग ही मातृभाषा बोलते हैं। दक्षिण अफ़्रीका में मातृभाषा के तौर पर बोली जाने वाली तीन पहली भाषायें-

  • दक्षिण अफ़्रीका में 23.8% जुलू भाषा बोली जाती है।
  • दक्षिण अफ़्रीका में 17.6% शोसा भाषा बोली जाती है।
  • दक्षिण अफ़्रीका में 13.3% अफ्रीकान्स भाषा बोली जाती है।

दक्षिण अफ्रीका में 11 भाषाओं को आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है, जिनमें अंग्रेज़ी के साथ-साथ अफ्रीकान्स, दक्षिणी दीबीली, उत्तरी सोथो, दक्षिणी सोथो, स्वाजी, सोंगा, स्वाना, शोसा और जुलू शामिल हैं। किसी एक देश में बोली जाने वाली भाषाओं की संख्या के हिसाब से यह बोलिविया और भारत के बाद तीसरा देश है।

जाति और धर्म

  • जातीय रूप से सबसे ज़्यादा विविधताओं वाला देश दक्षिण अफ़्रीका है।
  • दक्षिण अफ़्रीका में अफ़्रीका के किसी भी देश से ज़्यादा सफ़ेद रंग वाले लोग रहते हैं।
  • अफ़्रीकी जनजातियों के अलावा दक्षिण अफ़्रीका में कई एशियाई देशों के लोग भी हैं जिनमे सबसे ज़्यादा भारत से आये लोगों की संख्या है।
  • हिन्दू धर्म का इतिहास यहाँ अत्यन्त अपेक्षाकृत नया है। हिन्दू धर्म के अनुयाइयों की उपस्थिति यहाँ साम्राज्यवाद-काल से बहुत पहले, मध्यकाल से ही रही है। दक्षिण अफ़्रीका एवं पूर्व अफ़्रीकी तटीय देशों में हिन्दू जनसंख्या अधिक संख्या में निवास करती है।

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=दक्षिण_अफ़्रीका&oldid=490974" से लिया गया