एक्स्प्रेशन त्रुटि: अनपेक्षित उद्गार चिन्ह "२"।

पक्षीपातालम

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें

पक्षीपातालम वयनाड ज़िला, केरल के शानदार पर्यटन स्थलों में से एक है। यह स्थान पक्षियों के मामले में बहुत ही महत्त्वपूर्ण है। यहाँ पर दुर्लभ पक्षियों की कई प्रजातियाँ दिखाई दे जाती हैं, इसके साथ ही आर्किड तथा अनेक प्रकार की बूटियाँ भी यहाँ मिलती हैं।

स्थिति

केरल का यह स्थान तिरुनेल्वेलि से 7 कि.मी. की दूरी पर उत्तर पूर्व, मानंतवाडी से 32 कि.मी. और कलपेट्टा से 66 कि.मी. की दूरी पर उत्तरी केरल के वयनाड ज़िले में स्थित है। पक्षीपातालम समुद्र तल से लगभग 1740 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। केरल का उत्तरी पर्वतीय ज़िला घने आर्द्र पर्णपाती वनों से ढका है। हाथी, बाघ, तेंदुआ, बनविलाड़, गन्धबिलाव, बाइसन, मोर तथा अन्य अनेक प्रजातियों के पक्षी यहां देखे जा सकते हैं। इस इलाके की वन्य नीरवता में समुद्र तल से 1740 मीटर की ऊंचाई पर खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों वाला छोटा-सा स्थल 'पक्षीपातालम' अवस्थित है।

पर्यटन स्थल

जैसी की 'पक्षीपातालम' के नाम से ही स्पष्ट होता है, यह स्थान पक्षियों के मामले में बहुत ही महत्वपूर्ण है। यहां अक्षत वन, जल धाराएं और खड़ी ढाल वाली पहाड़ियां मिलकर ट्रेकिंग के लिए बहुत ही उपयुक्त स्थान प्रदान करते हैं। यहां एक गुफ़ा है, जिसके बारे में माना जाता है कि प्राचीन काल में ऋषि-मुनि इसका प्रयोग तप करने में किया करते थे। यह गुफ़ा पर्यटकों के लिए यह विशेष आकर्षण का केन्द्र है। इसके निकट ही 'कुरुवाद्वीप' नामक एक द्वीप है, जो अपने विरल पारिस्थिकी के लिए जाना जाता है। मानंतवाडी से 17 कि.मी. दूर कुरुवाद्वीप 950 एकड़ में काबिनी नदी के तट पर फैला सदाबहार वन है। यहां दुर्लभ पक्षियों, ऑर्किड और अनेक बूटियों की प्रजातियां पाई जाती हैं।

कैसे पहुँचें

पक्षीपातालम तिरुनेल्वेलि से सात कि.मी. की दूरी पर अवस्थित है। इस स्थान तक पहुंचने के लिए केवल ट्रेकिंग ही एकमात्र विकल्प है। तिरुनेल्वेलि मानंतवाडी से लगभग 32 किलोमीटर पर पड़ता है।

  • रेलवे स्टेशन - यहाँ का निकटतम रेलवे स्टेशन कोझीकोड है, जो मानंतवाडी से 106 कि.मी. की दूरी पर स्थित है।
  • हवाई अड्डा - निकटतम हवाई अड्डा 'कारीपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा' है, जो कोझीकोड शहर से 23 कि.मी. दूर स्थित है।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख