मालशेज़ घाट  

मालशेज़ घाट महाराष्ट्र राज्य के पुणे ज़िले के पश्चिमी घाट श्रेणी में स्थित एक प्रसिद्ध घाट है। यह घाट समुद्र की सतह से लगभग 700 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यह एक शानदार पर्यटन स्थल और हिल स्टेशन है, जो स्वास्थ्यवर्धक और सुखद जलवायु से परिपूर्ण है।

पर्यटन स्थल

मालशेज़ घाट अपनी अनगिनत झीलों और चट्टानी पर्वतों के लिए प्रसिद्ध है। इसके साथ ही यह प्रकृति प्रेमियों, सुख की खोज करने वालों, साहसिकों और ट्रेकर्स के बीच भी बहुत लोकप्रिय है। हरे भरे जंगलों से परिपूर्ण इस स्थान में कई नदियाँ हैं, जो यहाँ से बहती हैं। अनेक ऐतिहासिक क़िले भी हैं, जो प्राचीन सांस्कृतिक इतिहास की झलक प्रस्तुत करते हैं। यहाँ पर कई ख़ूबसूरत जलप्रपात भी हैं, जो मानसून में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। अनेक तरह के जीव-जंतु और वनस्पतियाँ हैं, जो यहाँ के अभ्यारण्य में पाए जाते हैं। ये सभी चीजें मालशेज़ घाट को अन्य समकालीन प्रतियोगियों से अलग करती हैं।

प्रमुख आकर्षण

मानसून के दौरान छुट्टी मनाने के लिए मालशेज़ घाट सबसे उपयुक्त स्थान है। यहाँ के रास्तों से चलने पर बादलों में चलने के जैसे स्वर्गीय सुख का एहसास होता है। इस ऊँचाई पर इतने घने बादल होते हैं कि पर्यटक बादलों में से चलने के अनुभव का आनंद उठा सकते हैं। चमकती हुई नदी और जंगल की पृष्ठभूमि में स्थित पिंपल गाँव और जोग बाँध में पाए जाने वाले प्रवासी पक्षियों को देखना पक्षी और प्रकृति प्रेमियों के लिए आनंददायक होता है।

क़िले

पर्यटकों को यहाँ रहते हुए फ्लेमिंगो पक्षियों को अवश्य देखना चाहिए। वास्तुकला के प्रति उत्साही लोग अजोबा का पहाड़ी क़िला, जीवधन चावंड क़िला और प्रतिष्ठित हरिश्चंद्रगढ़ क़िला देख सकते हैं। इस क्षेत्र का प्रमुख आकर्षण शिवनेरी का क़िला है, जो महान् मराठा शासक शिवाजी महाराज का जन्म स्थल है। ट्रेकिंग या पैदल लंबी यात्रा अन्य गतिविधियाँ हैं, जो पर्यटक यहाँ कर सकते हैं। मालशेज़ घाट में और भी कई आकर्षण स्थल हैं, हर साल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=मालशेज़_घाट&oldid=604179" से लिया गया