सचिन पायलट

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
सचिन पायलट
सचिन पायलट
पूरा नाम सचिन पायलट
जन्म 7 सितंबर, 1977
जन्म भूमि सहारनपुर, उत्तर प्रदेश
अभिभावक पिता-राजेश पायलट
पति/पत्नी सारा पायलट
संतान दो पुत्र- आरण और विहान
नागरिकता भारतीय
प्रसिद्धि राजनेता
पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
पद केंद्रीय मंत्री, भारत सरकार
कार्य काल 28 अक्टूबर 2012 - 17 मई 2014
शिक्षा एम. बी. ए
विद्यालय एयर फोर्स बाल भारती स्कूल नयी दिल्ली, सेंट स्टीफेंस महाविद्यालय, व्हॉर्टन स्कूल पेंसिलवानिया विश्वविद्यालय अमेरिका
चुनाव क्षेत्र अजमेर, राजस्थान
अन्य जानकारी सचिन पायलट चौदहवीं लोकसभा में जीत हासिल करके 26 साल की उम्र में भारतीय सांसद बनने वाले सबसे युवा व्यक्ति थे।
अद्यतन‎

सचिन पायलट (अंग्रेज़ी: Sachin Pilot, जन्म- 7 सितंबर, 1977, सहारनपुर, उत्तर प्रदेश) राजनीतिज्ञ और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं। पंद्रहवीं लोकसभा में इन्होंने भारतीय संसद के सदस्य के रूप में राजस्थान के अजमेर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। ये राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और कॉरपोरेट मामलों के मंत्री रहे। इनको भारत सरकार की पंद्रहवीं लोकसभा के मंत्रीमंडल में संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री बनाया गया। इन्होंने चौदहवीं लोकसभा में राजस्थान के दौसा लोकसभा क्षेत्र का भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की ओर से प्रतिनिधित्व किया।

परिचय

सचिन पायलट का जन्म 7 सितंबर 1977 को सहारनपुर, उत्तर प्रदेश में गुज्जर समुदाय में हुआ था। इनके पिता स्वर्गीय राजेश पायलट थे। इनके पिता कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में से एक थे। इनकी प्रारंभिक शिक्षा एयर फोर्स बाल भारती स्कूल, नई दिल्ली में हुई। इन्होंने अपने स्नातक की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस महाविद्यालय से प्राप्त की। इसके बाद इन्होंने अमेरिका में स्थित पेंसिलवानिया विश्वविद्यालय के व्हॉर्टन स्कूल से एमबीए की डिग्री प्राप्त की।

विवाह

सचिन पायलट का विवाह सारा अब्दुल्ला के साथ 15 जनवरी 2004 में हुआ, जो कश्मीरी नेता फ़ारूक़ अब्दुल्ला की सुपुत्री हैं। फ़ारूक़ अब्दुल्ला नेशनल कांफ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री थे। सचिन के दो बेटे- आरण और विहान हैं। वर्तमान में सचिन और सारा गाजियाबाद में रहते हैं।

राजनीतिक कॅरियर

सचिन पायलट अमेरिका से शिक्षा प्राप्त कर भारत लौटने के पश्चात् अपने पिता के जन्मदिन के अवसर पर 10 फ़रवरी को कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए। इस अवसर पर एक बड़ी किसान सभा का आयोजन भी किया गया था। सचिन 13 मई 2004 को चौदहवीं लोकसभा के लिए दौसा लोकसभा क्षेत्र से चुने गये, जिसमें उन्होंने अपने निकटतम विपक्षी को 1.2 लाख मतों से हराया। उस समय ये 26 साल की उम्र में भारतीय सांसद बनने वाले सबसे युवा व्यक्ति थे। इन्हें भारत सरकार की पंद्रहवीं लोकसभा के मंत्रीमंडल में संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्रालय में मंत्री बनाया गया। पायलट केंद्र सरकार के गृह विभाग के स्टैंडिंग कमिटी के सदस्य एवं नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सलाहकार समिति के सदस्य भी हैं।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

पंद्रहवीं लोकसभा सांसद