कंगना रानौत

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
कंगना रानौत
कंगना रानौत
पूरा नाम कंगना रानौत
जन्म 23 मार्च, 1987
जन्म भूमि भाँभला, हिमाचल प्रदेश
अभिभावक पिता- अमरदीप रानौत

माता- आशा रानौत

कर्म भूमि भारत
कर्म-क्षेत्र भारतीय सिनेमा
मुख्य फ़िल्में गैंगस्‍टर, फैशन, वादा रहा, वो लम्‍हें, नॉकआउट, तनु वेड्स मनु, रेडी, सिमरन, मणिकर्णिका: झांसी की रानी आदि।
पुरस्कार-उपाधि 'पद्म श्री' (2020)
प्रसिद्धि अभिनेत्री
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी शुरुआती दिनों के संघर्ष के समय में कंगना रानौत फिल्‍म प्रोड्यूसर महेश भट्ट के संपर्क में आईं जिससे उन्‍हें अनुराग बासु की रोमांटिक थ्रिलर फिल्‍म 'गैंगस्‍टर' में लीड रोल मिला।
अद्यतन‎

कंगना रानौत (अंग्रेज़ी: Kangana Ranaut, जन्म- 23 मार्च, 1987, भाँभला, हिमाचल प्रदेश) भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री हैं। उन्‍होंने अपने दम पर बॉलीवुड में अपने आप को स्‍थापित किया है। उन्‍हें तीन बार राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार और चार बार फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिल चुका है। उन्हें पांच बार फोर्ब्स इंडिया की टॉप 100 सेलीब्रिटीज की सूची में भी जगह मिल चुकी है। साल 2014 में रिलीज़ हुई फिल्म 'क्वीन' में उनके ज़बरदस्त अभिनय के लिए उन्हें "बॉलीवुड की क्वीन" भी कहा जाने लगा। साल 2019 में कंगना रानौत को फिल्म 'मणिकर्णिका' और 'पंगा' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का 67वां राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। वर्ष 2020 में उन्हें भारत के प्रतिष्ठित 'पद्म श्री पुरस्कार' से भी सम्मानित किया गया।

परिचय

कंगना रानौत का जन्‍म हिमांचल प्रदेश के भांभला में एक राजपूत परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम अमरदीप रानौत और मां का नाम आशा रानौत है। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम रंगोली है और एक छोटा भाई अक्षत है।

शिक्षा

कंगना रानौत

कंगना रानौत की पढ़ाई डी. ए. वी. स्‍कूल चंडीगढ़ से हुई थी। उनका परिवार उन्‍हें मेडिकल के पेशे में भेजना चाहता था, पर 16 साल की उम्र में ही वे दिल्ली आ गईं और यहां उन्‍होंने थियेटर ग्रुप ज्‍वाइन कर लिया।

कॅरियर

अपने शुरुआती दिनों के संघर्ष के समय में कंगना रानौत फिल्‍म प्रोड्यूसर महेश भट्ट के संपर्क में आईं जिससे उन्‍हें अनुराग बासु की रोमांटिक थ्रिलर फ़िल्म 'गैंगस्‍टर' में मुख्य भूमिका मिली। उन्‍होंने इस मौक़े का भरपूर फायदा उठाया और इस फ़िल्म से उन्‍होंने दर्शकों के बीच में अपनी अच्‍छी छाप छोड़ी, इस फ़िल्म में किये उनके प्रदर्शन के लिये काफ़ी सराहा गया और कंगना को इस फ़िल्म के लिये साल का बेस्‍ट फीमेल डेब्‍यू का अवार्ड भी मिला। इसके बाद कंगना ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक से बढ़कर एक सुपरहिट फ़िल्म दीं। कंगना ने फैशन, वादा रहा, वो लम्‍हें, नॉकआउट, तनु वेड्स मनु, रेडी, सिमरन जैसी अनेकों हिट फ़िल्मों में काम किया है। हाल ही में कंगना की फ़िल्म 'मणिकर्णिका: झांसी की रानी' में उनके अभिनय की हर किसी ने तारीफ की। इस फ़िल्म में उनके द्वारा किया गया अभिनय अद्वितीय है।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख