ममता शंकर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
ममता शंकर
ममता शंकर
पूरा नाम ममता शंकर
जन्म 7 जनवरी, 1955
जन्म भूमि कोलकाता, पश्चिम बंगाल
अभिभावक पिता- उदय शंकर

माता- अमला शंकर

पति/पत्नी चन्द्रोदय घोष
कर्म भूमि भारत
कर्म-क्षेत्र बंगाली सिनेमा
प्रसिद्धि बंगाली अभिनेत्री
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी ममता शंकर ने सत्यजीत रे, मृणाल सेन, ऋतुपर्णो घोष, बुद्धदेव दासगुप्ता और गौतम घोष जैसे निर्देशकों की फिल्मों में अभिनय किया।
अद्यतन‎

ममता शंकर (अंग्रेज़ी: Mamata Shankar, जन्म- 7 जनवरी, 1955) भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री हैं। वह मुख्यत: बंगाली सिने जगत में अपने अभिनय के लिये जानी-पहचानी जाती हैं। ममता शंकर ने सन 1976 में मृणाल सेन द्वारा निर्देशित फिल्म 'मृगयाया' के साथ अपने कॅरियर की शुरुआत की थी।

परिचय

ममता शंकर का जन्म 7 जनवरी, 1955 को भारत के प्रसिद्ध शास्त्रीय नर्तक उदय शंकर और अमला शंकर के घर हुआ था। वह पंडित रविशंकर की भतीजी थीं। उनके भाई आनंद शंकर एक इंडो-वेस्टर्न फ्यूजन संगीतकार थे। ममता शंकर ने सत्यजीत रे, मृणाल सेन, ऋतुपर्णो घोष, बुद्धदेव दासगुप्ता और गौतम घोष जैसे निर्देशकों की फिल्मों में अभिनय किया। एक अभिनेत्री होने के अलावा वह एक नृत्यांगना और कोरियोग्राफर भी हैं।

व्यवसाय

ममता शंकर ने 1976 में मृणाल सेन द्वारा निर्देशित फिल्म 'मृगयाया' के साथ अपने फ़िल्मी सफर की शुरुआत की और उस फिल्म ने वर्ष के लिए सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता। ममता शंकर ने 1986 में एक डांस कंपनी 'उद्यान' चलाई, जो पूरे विश्व में व्यापक रूप से यात्रा करती है, जिसमें 'ममता शंकर बैले ट्रुप' भी शामिल है।

पुरस्कार व सम्मान

  • स्पेशल ज्यूरी अवार्ड, 1992
  • बीएफजेए पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार, 1993
  • 'उत्सव' के लिए बीएफजेए पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार, 2000


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख