जॉन अब्राहम  

Disamb2.jpg जॉन अब्राहम एक बहुविकल्पी शब्द है अन्य अर्थों के लिए देखें:- जॉन अब्राहम (बहुविकल्पी)
जॉन अब्राहम विषय सूची
जॉन अब्राहम
जॉन अब्राहम
पूरा नाम जॉन अब्राहम
अन्य नाम फरहान
जन्म 17 दिसंबर, 1972
जन्म भूमि केरल
अभिभावक पिता- अब्राहम जॉन और माता- फिरोजा ईरानी
पति/पत्नी प्रिया रूंचाल
कर्म भूमि मुम्बई
कर्म-क्षेत्र सिनेमा जगत
मुख्य फ़िल्में 'जिस्म', 'साया', 'ऐतबार', 'पाप', 'लकीर- फॉरबिडेन लाइंस', 'धूम', 'ऐलान', 'करम', 'काल', 'विरुद्ध' आदि
शिक्षा एम.बी.ए.
विद्यालय मुंबई एजुकेशन ट्रस्ट
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी जॉन अब्राहम अच्छे अभिनेता के साथ-साथ कई सामाजिक अभिप्रायों के साथ भी जुड़े हुए हैं। उन्होंने मुम्बई के मशहूर 'लीलावती अस्पताल' के फंड के लिए 10 लाख रुपए का चेक दान दिया था।
अद्यतन‎

जॉन अब्राहम (अंग्रेज़ी: John Abraham, जन्म: 17 दिसंबर, 1972, केरल) भारतीय फ़िल्म अभिनेता होने के साथ-साथ फ़िल्म निर्माता भी है। वह फ़िल्मी दुनिया में आने से पहले मॉडल थे। कई विज्ञापनों और कंपनियों के लिए मॉडलिंग कर चुके है, जॉन अब्राहम अपनी अच्छी बॉडी की वजह से भी जाने जाते हैं। जॉन अब्राहम इंडियन सुपर लीग की फुटबाल टीम नार्थ-ईस्ट यूनाइटेड एफ सी के सह-मालिक भी हैं। उन्हें कई बार कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है।[1]

परिचय

जॉन अब्राहम का जन्म 17 दिसंबर 1972 को केरल में हुआ था। उनके पिता मलयाली और उनकी मां गुजराती हैं। उनके पिता का नाम अब्राहम जॉन है, जो कि वास्तुकार[2] हैं। उनकी मां का नाम 'फिरोजा ईरानी' है। जॉन ने अपने जीवन का ज्यादातर वक्त अपनी मां के साथ ही बिताया है और वे काफी अच्छी गुजराती भी बोलते हैं। जॉन का पारसी नाम फरहान है, वहीं उनके पिता के क्रिश्यिन होने के नाते उन्होंने उनका नाम जॉन रखा। उनकी एक बहन भी है जिनका नाम सूसी मैथ्यू है और उनका एक छोटा भाई भी है आलन अब्राहम।

कॅरियर

जॉन ने अपने मॉडलिंग कॅरियर की शुरूआत पंजाबी गायक जैजी बी के गाने ‘सूरमा’ के म्यूजिक वीडियो से की, इसके बाद उन्होंने एक मीडिया फर्म टाइम एंड स्पेस मीडिया एंटरटनमेंट प्रोमोशन्स लिमिटेड को ज्वाइन किया, जो कि बाद में आर्थिक तंगी की वजह से बंद हो गया। इसके बाद में उन्होंने एंटरप्राइजेज-नेक्सस के लिए मीडिया प्लानर के तौर पर काम किया। 1999 में उन्होंने 'ग्लैडरैग्स मैन हंट कान्टेस्ट' जीता और इसके बाद वे मैन हंट इंटरनेशनल के लिए फिलीपींस गए, जहाँ वे सेकेंड रनर-अप रहे थे। बाद में जॉन ने हांगकांग, लंदन और न्यूयार्क में मॉडलिंग की।

प्रमुख फ़िल्में

जॉन ने अपने अभिनय कॅरियर की शुरूआत 2003 में फ़िल्म 'जिस्म' से की, जो कि एक थ्रिलर फ़िल्म थी।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. John Abraham (हिंदी) www.filmibeat.com। अभिगमन तिथि: 18 जुलाई, 2017।
  2. आर्किटेक्ट

संबंधित लेख

जॉन अब्राहम विषय सूची

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=जॉन_अब्राहम&oldid=614686" से लिया गया