सर्जिकल स्ट्राइक  

सर्जिकल स्ट्राइक (अंग्रेज़ी:Surgical strike) एक सैन्य हमला होता है जो किसी ठिकाने पर किया गया हो, सर्जिकल शब्द मेडिकल के सर्जरी शब्द से आया है। सर्जिकल स्ट्राइक में छोटे हथियारों का प्रयोग किया जाता है। सर्जिकल स्ट्राइक का सबसे मशहूर उदाहरण पाकिस्तान के ऐबटाबाद में चरमपंथी संगठन अल-क़ायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के ठिकाने पर हमला था।

  • सर्जिकल स्ट्राइक किसी भी तरह से जंग नहीं है। सर्जिकल स्ट्राइक एक तरह का मिलिट्री ऑपरेशन होता है जिसे दुनिया भर की सेनाएं करती हैं। इसमें दुश्मन की सेना से आर-पार की लड़ाई नहीं होती।
  • सर्जिकल स्ट्राइक में आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया जाता है साथ ही ठिकानों को जल्दी से नष्ट करके वापिस अपनी जमीन पर लौटना होता है। इस तरह के ऑपरेशन में सेना को कम नुकसान होता है।
  • सर्जिकल स्ट्राइक करने वाला पक्ष अपने उद्देश्य, वक़्त और जगह को सीमांकित करता है और इसमें ताक़त का नियंत्रित तरीक़े से इस्तेमाल किया जाता है।
  • सर्जिकल स्ट्राइक दूसरे पक्ष के लिए संदेश है कि ऐसा करने वाले का मक़सद काफ़ी परिभाषित और छोटा है।
  • इस तरह की स्ट्राइक के लिए लंबी प्लानिंग की ज़रूरत नहीं होती। किसे बड़े आतंकी हमले को रोकने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक का सहारा लिया जाता है। इसके जरिए दुश्मन को एक कड़ा संदेश देने का भी काम किया जाता है।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=सर्जिकल_स्ट्राइक&oldid=616746" से लिया गया