एक्स्प्रेशन त्रुटि: अनपेक्षित उद्गार चिन्ह "१"।

शिंजो अबे

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
(शिंजो आबे से पुनर्निर्देशित)
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
शिंजो अबे
शिंजो अबे
पूरा नाम शिंजो अबे
जन्म 21 सितम्बर, 1954
जन्म भूमि नगातो, यामागुची, जापान
अभिभावक पिता- हिरोनोबु अबे, माता- नोबुओ किशि
पति/पत्नी अकी अबे
नागरिकता जापानी
पार्टी डेमोक्रेटिक पार्टी
कार्य काल प्रधानमंत्री (जापान) - 26 दिसंबर, 2012 से अब तक।
शिक्षा स्नातक
पुरस्कार-उपाधि पद्म विभूषण, 2021
अन्य जानकारी शिंजो अबे ने पूर्व में भी 2006 से 2007 तक जापान के प्रधानमंत्री पद को सम्भाला था। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के, जापान के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बने। साथ ही साथ, वे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जन्मे पहले प्रधानमंत्री थे।
अद्यतन‎

शिंजो अबे (अंग्रेज़ी: Shinzo Abe, जन्म- 21 सितम्बर, 1954, नगातो, यामागुची, जापान) जापान के 57वें प्रधानमंत्री हैं। दिसंबर 2012 से वह जापान के प्रधानमंत्री और लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष हैं। वह जापानी इतिहास में सबसे लंबे समय तक सेवारत रहे प्रधामंत्रियों में से एक है। भारत सरकार ने साल 2021 में शिंजो आबे को पद्म विभूषण से सम्मानित किया था।

परिचय

शिंजो अबे का जन्म 21 सितम्बर, 1954, को नगातो, के यामागुची, जापान में हुआ था। इनके पिता का नाम हिरोनोबु अबे तथा माता का नाम नोबुओ किशि है। शिंजो अबे की पत्नी का नाम अकी अबे है।

राजनीतिक सफर

शिंजो अबे ने पूर्व में भी 2006 से 2007 तक जापान के प्रधानमंत्री पद को सम्भाला था। अबे लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी और ओयागाकू प्रणोदन संसदीय समूह के अध्यक्ष हैं। जब अबे जापान की राष्ट्रीय संसद (डाइट) की विशेष सत्र में 26 सितम्बर, 2006 में पहली बार प्रधानमंत्री पद के लिए चुने गए, तब वे, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के, जापान के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बने। साथ ही साथ, वे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जन्मे पहले प्रधानमंत्री थे। एक साल से भी कम अवधि तक सेवा में रहने के बाद उन्होंने 12सितम्बर 2007 में प्रधानमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया, तत्पश्चात् उन्हें यासुओ फुकुडा ने प्रतिस्थापित किया।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख