"कुमारनन्दि" के अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
छो (Text replace - "डॉ0" to "डॉ.")
छो (Text replacement - "अर्थात " to "अर्थात् ")
 
(4 सदस्यों द्वारा किये गये बीच के 8 अवतरण नहीं दर्शाए गए)
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
 +
'''आचार्य कुमारनन्दि'''<br />
  
==आचार्य कुमारनन्दि / Acharya Kumarnandi==
+
*ये अकलंकदेव के उत्तरवर्ती और आचार्य [[विद्यानन्द]] के पूर्ववर्ती अर्थात् 8वीं, 9वीं शताब्दी के विद्वान् है।  
*ये अकलंकदेव के उत्तरवर्ती और आचार्य [[विद्यानन्द]] के पूर्ववर्ती अर्थात 8वीं, 9वीं शताब्दी के विद्वान है।  
+
*विद्यानन्द ने इनका और इनके 'वादन्याय' का अपने तत्त्वार्थश्लोकवार्तिक<ref>तत्त्वार्थश्लोकवार्तिक, पृ. 280</ref>, प्रमाण-परीक्षा<ref>तत्त्वार्थश्लोकवार्तिक,1991,पृ. 49 </ref>और पत्र-परीक्षा<ref>पत्र-परीक्षा,पृ. 5</ref>में नामोल्लेख किया है<ref>इस लेख के लेखक (डॉ. कोठिया) द्वारा संपादित, अनूदित एवं वीर सेवा मन्दिर, सरसावा (सहारनपुर) से 1945 में प्रकाशित नया संस्करण, जिसके दो संस्करण और निकल चुके हैं।</ref>तथा उनके इस ग्रन्थ से कुछ प्रासंगिक कारिकाएँ उद्धृत की हैं।  
*विद्यानन्द ने इनका और इनके 'वादन्याय' का अपने तत्त्वार्थश्लोकवार्तिक<balloon title="तत्त्वार्थश्लोकवार्तिक, पृ0 280" style=color:blue>*</balloon>, प्रमाण-परीक्षा<balloon title="तत्त्वार्थश्लोकवार्तिक,1991,पृ0 49 " style=color:blue>*</balloon> और पत्र-परीक्षा<balloon title="पत्र-परीक्षा,पृ0 5" style=color:blue>*</balloon> में नामोल्लेख किया है<balloon title="इस लेख के लेखक (डॉ. कोठिया) द्वारा संपादित, अनूदित एवं वीर सेवा मन्दिर, सरसावा (सहारनपुर) से 1945 में प्रकाशित नया संस्करण, जिसके दो संस्करण और निकल चुके हैं।" style=color:blue>*</balloon> तथा उनके इस ग्रन्थ से कुछ प्रासंगिक कारिकाएँ उद्धृत की हैं।  
+
*एक जगह<ref>तत्त्वार्थ-श्लो. पृ. 280 में</ref>तो विद्यानन्द ने इन्हें बहुसम्मान देते हुए 'वादन्यायविचक्षण' भी कहा है।  
*एक जगह<balloon title="तत्त्वार्थ-श्लो0 पृ0 280 में" style=color:blue>*</balloon> तो विद्यानन्द ने इन्हें बहुसम्मान देते हुए 'वादन्यायविचक्षण' भी कहा है।  
 
 
*इनका यह 'वादन्याय' ग्रन्थ आज उपलब्ध नहीं है।  
 
*इनका यह 'वादन्याय' ग्रन्थ आज उपलब्ध नहीं है।  
*[[बौद्ध]] विद्वान [[धर्मकीर्ति बौद्धाचार्य|धर्मकीर्ति]]<balloon title="635" style=color:blue>*</balloon> का 'वादन्याय' उपलब्ध है।  
+
*[[बौद्ध]] विद्वान् [[धर्मकीर्ति बौद्धाचार्य|धर्मकीर्ति]]<ref>635</ref> का 'वादन्याय' उपलब्ध है।  
 
*संभव है कुमारनन्दि को अपना 'वादन्याय' रचने की प्रेरणा उसी से मिली हो।  
 
*संभव है कुमारनन्दि को अपना 'वादन्याय' रचने की प्रेरणा उसी से मिली हो।  
 
*दु:ख है कि [[जैन|जैनों]] ने अपने वाङमय की रक्षा करने में घोर प्रमाद किया तथा उसकी उपेक्षा की है।  
 
*दु:ख है कि [[जैन|जैनों]] ने अपने वाङमय की रक्षा करने में घोर प्रमाद किया तथा उसकी उपेक्षा की है।  
 
*आज भी वही स्थिति है, जो दुर्भाग्यपूर्ण है।
 
*आज भी वही स्थिति है, जो दुर्भाग्यपूर्ण है।
 +
{{संदर्भ ग्रंथ}}
 +
==टीका टिप्पणी और संदर्भ==
 +
<references/>
 +
==संबंधित लेख==
 +
{{जैन धर्म2}}
 +
{{जैन धर्म}}
 
[[Category:दर्शन कोश]]
 
[[Category:दर्शन कोश]]
 
[[Category:जैन_दर्शन]]
 
[[Category:जैन_दर्शन]]
 
__INDEX__
 
__INDEX__

07:55, 7 नवम्बर 2017 के समय का अवतरण

आचार्य कुमारनन्दि

  • ये अकलंकदेव के उत्तरवर्ती और आचार्य विद्यानन्द के पूर्ववर्ती अर्थात् 8वीं, 9वीं शताब्दी के विद्वान् है।
  • विद्यानन्द ने इनका और इनके 'वादन्याय' का अपने तत्त्वार्थश्लोकवार्तिक[1], प्रमाण-परीक्षा[2]और पत्र-परीक्षा[3]में नामोल्लेख किया है[4]तथा उनके इस ग्रन्थ से कुछ प्रासंगिक कारिकाएँ उद्धृत की हैं।
  • एक जगह[5]तो विद्यानन्द ने इन्हें बहुसम्मान देते हुए 'वादन्यायविचक्षण' भी कहा है।
  • इनका यह 'वादन्याय' ग्रन्थ आज उपलब्ध नहीं है।
  • बौद्ध विद्वान् धर्मकीर्ति[6] का 'वादन्याय' उपलब्ध है।
  • संभव है कुमारनन्दि को अपना 'वादन्याय' रचने की प्रेरणा उसी से मिली हो।
  • दु:ख है कि जैनों ने अपने वाङमय की रक्षा करने में घोर प्रमाद किया तथा उसकी उपेक्षा की है।
  • आज भी वही स्थिति है, जो दुर्भाग्यपूर्ण है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. तत्त्वार्थश्लोकवार्तिक, पृ. 280
  2. तत्त्वार्थश्लोकवार्तिक,1991,पृ. 49
  3. पत्र-परीक्षा,पृ. 5
  4. इस लेख के लेखक (डॉ. कोठिया) द्वारा संपादित, अनूदित एवं वीर सेवा मन्दिर, सरसावा (सहारनपुर) से 1945 में प्रकाशित नया संस्करण, जिसके दो संस्करण और निकल चुके हैं।
  5. तत्त्वार्थ-श्लो. पृ. 280 में
  6. 635

संबंधित लेख