Makhanchor.jpg भारतकोश की ओर से आप सभी को कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएँ Makhanchor.jpg

नीरज चोपड़ा  

नीरज चोपड़ा
नीरज चोपड़ा
पूरा नाम नीरज चोपड़ा
जन्म 24 दिसंबर, 1997
जन्म भूमि खंडरा गांव, पानीपत, हरियाणा
कर्म भूमि भारत
खेल-क्षेत्र ट्रैक और फील्ड
प्रसिद्धि भाला फेंक खिलाड़ी
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी अंजू बॉबी जॉर्ज के बाद किसी विश्व चैम्पियनशिप स्तर पर एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा दूसरे भारतीय हैं।
अद्यतन‎

नीरज चोपड़ा (अंग्रेज़ी: Neeraj Chopra, जन्म: 24 दिसंबर, 1997) भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट प्रतिस्पर्धा में भाला फेंकने वाले खिलाड़ी हैं। अंजू बॉबी जॉर्ज के बाद किसी विश्व चैम्पियनशिप स्तर पर एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले वह दूसरे भारतीय हैं। हाल ही में भारत के इस स्टार भाला फेंक एथलीट ने 18वें एशियाई खेलों में भी भारत को स्वर्ण पदक दिलाया है।

उपलब्धियाँ

  • अंजू बॉबी जॉर्ज के बाद किसी विश्व चैम्पियनशिप स्तर पर एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले वह दूसरे भारतीय हैं। बायडगोसज्च्ज़, पोलैंड में आयोजित 2016 आइएएएफ U20 विश्व चैंपियनशिप में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की। इस पदक के साथ-साथ उन्होंने एक विश्व जूनियर रिकॉर्ड भी स्थापित किया।
  • भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने 18वें एशियाई खेलों में भारत को 8वां गोल्ड मेडल दिलाया। खेलों के 9वें दिन उन्होंने 88.06 मीटर भाला फेंक कर इतिहास रचा। एशियाई खेलों में इससे पहले भारत को कभी भी स्वर्ण पदक हासिल नहीं हुआ था। दिल्ली में खेले गए पहले एशियाई खेलों (1951) में भारत के पारसा सिंह ने रजत पदक जीता था। इसके बाद 1982 के एशियाई खेलों (दिल्ली) में भारत के गुरतेज सिंह ने कांस्य पदक जीता था। गौरतलब है कि नीरज चोपड़ा ने गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता था। तब उन्होंने 86.47 मीटर भाला फेंका था।
  • नीरज ने जकार्ता में 18वें एशियाई खेलों में सर्वश्रेष्ठ थ्रो 88.06 मीटर की फेंकी और स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। उन्होंने यह सोने का तमगा छह में से दो प्रयासों में विफलता के बाद भी हासिल किया। इस मुकाबले में नीरज ने पूरे जोश और ताकत के साथ भाला फेंका। पहली बार में उन्होंने 83.46 मीटर दूर भाला फेंका। दूसरी बार में वह फाउल कर गए। तीसरे प्रयास में उन्होंने 88.06 मीटर दूर भाला फेंका। चौथी कोशिश में 83.25 मीटर, पांचवीं में 86.63 मीटर और उनका छठा प्रयास फाउल गया। रजत पदक जीतने वाले चीन के किझेन लियू 82.22 मीटर की थ्रो फेंक कर दूसरे स्थान पर, तो वहीं पाकिस्तान के नदीम अरशद ने 80.75 की सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंक कांस्य पदक हासिल किया।
नीरज चोपड़ा

नीरज ने अपना यह स्वर्ण पदक हाल ही में इस दुनिया से जाने वाले भूतपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित किया। उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा- "प्रतियोगिता अच्छी थी। मैंने अच्छी ट्रेनिंग भी की थी और मेरा पूरा ध्यान देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने पर था। मैं अपना मेडल अटल बिहारी वाजपेयी जी को समर्पित करना चाहता हूं, जो एक महान शख़्स थे।"

  • नीरज ने 85.23 मीटर का भाला फेंककर 2017 के एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था।
  • 2016 के दक्षिण एशियाई खेलों में नीरज चोपड़ा ने भारतीय राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए 82.23 मीटर तक भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीता था। ऐसे प्रदर्शन के बावजूद भी वे 2016 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में स्थान पाने में वह विफल रहे थे, क्योंकि अर्हता प्राप्त करने के लिए अंतिम तिथि 11 जुलाई थी।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=नीरज_चोपड़ा&oldid=634900" से लिया गया