युवराज सिंह  

युवराज सिंह सूची
युवराज सिंह
युवराज सिंह
पूरा नाम युवराज सिंह
अन्य नाम युवी, सिक्सर किंग
जन्म 12 दिसम्बर, 1981
जन्म भूमि चंडीगढ़, भारत
अभिभावक पिता- योगराज सिंह; माता- शबनम सिंह
खेल-क्षेत्र क्रिकेट
नागरिकता भारतीय
संबंधित लेख पद्मश्री, श्री प्रणव मुखर्जी, भारत, राष्ट्रपति, टेनिस
अन्य जानकारी युवराज सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के बहुत ही शानदार खिलाड़ी है। युवराज सिंह बचपन में रोलर स्केटिंग और टेनिस में बहुत ही अच्छे थे, इन्होंने रोलर स्केटिंग में नेशनल U–11 चैंपियनशिप भी जीती।
अद्यतन‎ 05:58, 08 अगस्त 2017 (IST)

युवराज सिंह (अंग्रेज़ी: Yuvraj Singh; जन्म- 12 दिसम्बर, 1981, चंडीगढ़) भारत के महान क्रिकेट खिलाड़ी हैं। इन्होंने टी-ट्वेंटी विश्व कप 2007 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 6 गेंदों में 6 छक्के लगाये थे और टी-ट्वेंटी में 12 गेंदों में अर्धशतक बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी इनके नाम है। एशिया में आयोजित विश्व कप 2011 को भारतीय क्रिकेट टीम ने जीता, इसमें अहम भूमिका निभाने वाले युवराज सिंह को 'मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट' चुना गया। इन्हें सन 2014 में “पद्मश्री” पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

परिचय

युवराज सिंह का जन्म 12 दिसम्बर, 1981 को चंडीगढ़ में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। इनके पिता योगराज सिंह हैं, जो कि एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर रह चुके हैं। साथ ही इनके पिता पंजाबी फ़िल्म के अभिनेता भी हैं। युवराज सिंह की माता शबनम सिंह हैं। इनके भाई जोरावर सिंह हैं। युवराज सिंह को बचपन में टेनिस और रोलर स्केटिंग जैसे खेलों में रुचि थी और वे इसमें काफी अच्छे भी थे।

कॅरियर

युवराज सिंह ने अपने कैरियर की शुरुआत 11 साल की उम्र में पंजाब अंडर-12 से नवंबर सन 1995-1996 में जम्मू और कश्मीर अंडर-16 के ख़िलाफ़ की। इसके बाद सन 1996-1997 में इन्होंने पंजाब अंडर-19 से हिमाचल प्रदेश के ख़िलाफ़ मैच खेला। इसी तरह इन्होंने सन 2000 तक भारत में राष्ट्रीय लेवल में मैच खेले। इसके बाद इन्होंने सन 2000 में ही अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्डकप, जिसमें मोहम्मद कैफ़ की कप्तानी में भारत ने जीत हासिल की थी, युवराज ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से ‘प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट अवार्ड’ हासिल किया।

सम्मान और पुरस्कार

उपलब्धियाँ

युवराज सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के बहुत ही शानदार खिलाड़ी हैं जिस वजह से इन्होंने अपने जीवन में बहुत-सी उपलब्धियां हासिल की। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं-

  • सन 2007 के ICC वर्ल्डकप T-20 मैच में इन्होंने 6 बॉल में 6 छक्के लगाये।
  • ये पहले ऑलराउंडर बने जिन्होंने एक ही वर्ल्डकप में 300 से ज्यादा रन और 15 से ज्यादा विकेट लिए।

रोचक तथ्य

  • युवराज सिंह बचपन में रोलर स्केटिंग और टेनिस में बहुत ही अच्छे थे, इन्होंने रोलर स्केटिंग में नेशनल U-11 चैंपियनशिप भी जीती।
  • युवराज के पिता योगराज सिंह पूर्व भारतीय क्रिकेटर और पंजाबी फ़िल्म के अभिनेता हैं।
  • युवराज ने बचपन में बाल कलाकार के रूप में 2 पंजाबी फिल्म्स ‘पट सरदार’ और ‘मेहेन्दी सगण दी’ में काम किया।
  • युवराज सिंह को बचपन से ही दूसरे खेलों में रुचि थी किन्तु इनके पिता ने इन्हें क्रिकेट के लिए ही जोर दिया।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

युवराज सिंह सूची

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=युवराज_सिंह&oldid=615087" से लिया गया