एक्स्प्रेशन त्रुटि: अनपेक्षित उद्गार चिन्ह "०"।

हरजिंदर कौर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
हरजिंदर कौर
हरजिंदर कौर
पूरा नाम हरजिंदर कौर
जन्म 14 अक्टूबर, 1996
जन्म भूमि नाभा, पंजाब
अभिभावक माता- साहिब सिंह

पिता- कुलदीप कौर

कर्म भूमि भारत
खेल-क्षेत्र भारोत्तोलन
विद्यालय पंजाब यूनिवर्सिटी, पटियाला
प्रसिद्धि भारोत्तोलक
नागरिकता भारतीय
लम्बाई 1.6 मीटर (5 फीट 3 इंच)
कोच परमजीत शर्मा
अन्य जानकारी हरजिंदर कौर वेटलिफ्टिंग से पूर्व कबड्डी और रस्साकशी की राज्य स्तरीय खिलाड़ी रह चुकी हैं। उन्होंने वर्ष 2016 से पंजाब यूनिवर्सिटी में वेटलिफ्टिंग कॅरियर की शुरुआत की।
अद्यतन‎

हरजिंदर कौर (अंग्रेज़ी: Harjinder Kaur, जन्म- 14 अक्टूबर, 1996) भारत की महिला भारोत्तोलक (वेटलिफ़्टर) हैं। उन्होंने बर्मिंघम, इंग्लैंड में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स, 2022 में शानदार प्रदर्शन करते हुए 71 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीता है। हरजिंदर कौर ने स्नैच में 93 कि.ग्रा. और साथ ही क्लीन एंड जर्क में 119 कि.ग्रा. वज़न उठाते हुए कुल 212 कि.ग्रा. भार उठाते हुए कांस्य पदक अपने नाम किया।

परिचय

हरजिंदर कौर एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनका घर पंजाब के मेहस गांव में है। वह साहिब सिंह और कुलदीप कौर की सबसे छोटी बेटी हैं। पिता साहिब सिंह गांव में एक किसान है। वह घर के एकमात्र कमाने वाले सदस्य हैं। परिवार आर्थिक रूप से कमजोर है। सिर्फ एक एकड़ जमीन है, जिस पर खेती कर परिवार का गुजारा चलाते हैं। हरजिंदर कौर ने गर्ल्स स्कूल नाभा, पंजाब से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की और उसके बाद पंजाब यूनिवर्सिटी, पटियाला से कॉलेज की पढ़ाई की।[1]

हरजिंदर कौर के अनुसार, मवेशियों का चारा काटने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मशीन पर काम करने से उन्हें हाथों को मजबूत करने में मदद मिली। उन्होंने बताया वह अपने पिता के साथ घर और खेतों में काम करती थीं और इसलिए उनके हाथ मजबूत हैं।

राज्य स्तरीय खिलाड़ी

हरजिंदर कौर वेटलिफ्टिंग से पूर्व कबड्डी और रस्साकशी की राज्य स्तरीय खिलाड़ी रह चुकी हैं। पंजाब यूनिवर्सिटी, पटियाला में वेटलिफ्टिंग के कोच परमजीत शर्मा ने हरजिंदर की रस्साकशी में प्रतिभा देखकर उन्हें वेटलिफ्टिंग पर ध्यान करने का सुझाव दिया। जिसके बाद हरजिंदर कौर ने वर्ष 2016 से पंजाब यूनिवर्सिटी में वेटलिफ्टिंग कॅरियर की शुरुआत की।

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स, 2022

वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर ने भारत को कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स, 2022 में 9वां पदक दिलाया था। उन्‍होंने महिलाओं की 71 किलोग्राम वेट कैटिगरी में कांस्य हासिल किया। उन्होंने 212 कि.ग्रा. वज़न उठाया। उन्होंने स्नैच में 93 कि.ग्रा. वज़न उठाया था, जबकि क्लीन एंड जर्क में 119 कि.ग्रा. वज़न उठाया। इस इवेंट का गोल्ड मेडल सारा डेविस ने 229 कि.ग्रा. वज़न उठाकर अपने नाम किया, जबकि कनाडा की एलेक्सिस ने 214 कि.ग्रा. वज़न के साथ सिल्वर मेडल अपनी झोली में डाला। शानदार प्रदर्शन और कांस्य पदक जीतने पर भारोत्तलक हरजिंदर कौर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई देते हुए कहा कि "भारतीय वेटलिफ्टर्स ने इन खेलों में असाधारण प्रदर्शन किया है।"

कॅरियर

  • वर्ष 2017 में थर्ड वूमेन इंटरस्टेट नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप कोलकाता में गोल्ड मेडल जीता।[1]
  • साल 2017 में 35वीं वूमेन सीनियर नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता।
  • वर्ष 2022 में सीनियर नेशनल चैंपियनशिप उड़ीसा में 71 किलोग्राम कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता।
  • वर्ष 2022 में बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में 71 कि.ग्रा. भार वर्ग में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए कांस्य पदक जीतने में कामयाबी हासिल की।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 हरजिंदर कौर का जीवन परिचय (हिंदी) gyanfast.com। अभिगमन तिथि: 04 जुलाई, 2022।

संबंधित लेख