एक्स्प्रेशन त्रुटि: अनपेक्षित उद्गार चिन्ह "१"।

हरविंदर सिंह

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
हरविंदर सिंह

हरविंदर सिंह (अंग्रेज़ी: Harvinder Singh) भारत के पैरा तीरंदाज़ हैं। उन्होंने ग्रीष्मकालीन पैरालम्पिक, 2020 (टोक्यो पैरालम्पिक) में शानदार प्रदर्शन करते हुए काँस्य पदक जीता है। यह तीरंदाजी में भारत का पैरालंपिक का अब तक का पहला मेडल है। हरविंदर सिंह ने दक्षिण कोरिया के किम मिन सू को हराकर पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व आर्चरी स्पर्धा में यह पदक जीता है।

  • पैरालम्पिक खेलों में हरविंदर सिंह मेडल जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज बन गये हैं। उन्होंने शूटऑफ में पहुंचे ब्रॉन्ज मेडल मैच में कोरिया के खिलाड़ी को 6-5 से मात दी। दोनों खिलाड़ी पांच सेट के खेल के बाद 5-5 से बराबरी पर थे। इसके बाद शूट ऑफ शुरू हुआ। किम मिन सू ने आठ पर निशाना लगाया, वहीं हरविंदर सिंह ने 10 पर निशाना लगाया और मेडल अपने नाम किया।
  • जकार्ता एशियन गेम्स, 2018 की पैरा तीरंदाजी में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के पहले एथलीट हरविंदर सिंह ने 21वें वरीय के तौर पर क्वालीफाई किया था।
  • मध्यम वर्ग किसान परिवार के हरविंदर सिंह जब डेढ़ साल के थे तो उन्हें डेंगू हो गया था और स्थानीय डॉक्टर ने एक इंजेक्शन लगाया, जिसका गलत असर हुआ और तब से उनके पैरों ने ठीक से काम करना बंद कर दिया।
  • हरविंदर सिंह 3 सितम्बर, 2021 को पांच मुकाबले खेले। उन्होंने दिन की शुरुआत दुनिया के 23वें इटली के स्टेफानो ट्राविसानी को मात देकर की। उन्होंने शूटआउट में 6-5 (10-7) से जीत हासिल की। इसके बाद अगले राउंड में उन्होंने आरओसी के बातो सिडेनडरहजहेव को मात दी। दो बेहद ही करीबी मुकाबलों के तीसरे राउंड में जर्मनी के मेक सजारसजेवस्की को 6-2 से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। हरविंदर सिंह सेमीफाइनल में अमेरिका के केविन माथर से हार गये थे। केविन ने हरविंदर सिंह को 4-6 से हराया था।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ