काठमांडू  

काठमांडू
काठमांडू
विवरण काठमांडू नेपाल की राजनीतिक राजधानी है। प्राचीन मंदिरों का शहर काठमांडू कला और संस्कृति का केंद्र है। पहाड़ियों से घिरा हुआ काठमांडू नगर यूनेस्को की विश्‍व धरोहरों में शामिल है।
देश नेपाल
ज़िला काठमांडू
कब जाएँ यहां मई-सितंबर के बीच जाना अच्छा रहता है।
क्या देखें काठमांडू में स्वयंभू, बौद्ध स्तूप, नारायणहिती पैलेस म्यूज़ियम, पशुपतिनाथ मंदिर, गार्डन ऑफ ड्रीम्स, नासल चौक, थेमल चौक पर्यटन के मुख्य आकर्षण हैं।
प्रमुख धर्म हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म
भौगोलिक स्थिति समुद्रतल से 1300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित
कैसे पहुँचें हवाई जहाज़, टैक्सी, रेल और बस द्वारा
भाषा नेपाली
संबंधित लेख नेपाल, पशुपतिनाथ मंदिर
अन्य जानकारी नेपाल की राजधानी काठमांडू खूबसूरती और शांति का अनूठा संगम है। समुद्र तल से 1300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह रोमांटिक शहर अपनी नाइटलाइफ के लिए भी जाना जाता है। काठमांडू नेपाल का सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय शहर है जहां सैलानियों को सबसे ज्यादा आगमन होता है।

नेपाल की राजधानी, नेपाल का सबसे बड़ा महानगर, प्राचीन मंदिरों के शहर काठमांडू कला और संस्कृति का केंद्र है। काठमांडू नेपाल की राजनीतिक राजधानी है। यह शहर समुद्रतल से 1300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह 50 वर्ग किमी में फैला हुआ है। काठमांडू नेपाल का सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय नगर है। यहां पर्यटकों का सबसे अधिक आगमन होता है।

विशेषता

पहाड़ियों से घिरा हुआ काठमांडू नगर यूनेस्को की विश्‍व धरोहरों में शामिल है। यहां संस्कृति और परंपराओं के अतिरिक्त विशिष्ट शैली में बने घर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यहां के मंदिरों की विश्व में अपनी अलग पहचान है। यहां के प्राचीन बाज़ारों की शोभा देखते ही बनती है।
अवलोकितेश्वर, काठमांडू

अर्थव्यवस्था

स्वयम्भूनाथ स्तुप

नगर की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का विशेष योगदान है। काठमांडू में पर्यटकों के घूमने, एवं वस्तु ख़रीदने के लिए पर्यटन उद्योग द्वारा विभिन्न सुविधाएँ उपलब्ध हैं। नेपाल का त्रिभुवन हवाई अड्डा नेपाल का एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय विमानपत्तनम है। यहां दिल्ली और बैंकॉक के रास्ते आसानी से पहुंचा जा सकता है। यहां मई-सितंबर के बीच जाना अच्छा रहता है।

पर्यटन

काठमांडू में स्वयंभू, बौद्ध स्तूप, नारायणहिती पैलेस म्यूज़ियम, पशुपतिनाथ मंदिर, गार्डन ऑफ ड्रीम्स, नासल चौक, थेमल चौक पर्यटन के मुख्य आकर्षण हैं। 'काठमांडू दरबार स्क्वेयर' यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में शामिल है और यहां का म्यूजियम भी दर्शनीय है।[1]


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

वीथिका

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. काठमांडू में क्या देखें (हिंदी)। । अभिगमन तिथि: 22 अप्रॅल, 2012।

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=काठमांडू&oldid=575893" से लिया गया