Makhanchor.jpg भारतकोश की ओर से आप सभी को कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएँ Makhanchor.jpg

कुआला लम्पुर  

कुआला लम्पुर
ट्विन टॉवर्स, कुआला लम्पुर
विवरण 'कुआला लम्पुर' मलेशिया के प्रसिद्ध शहरों में से एक है। यह शहर अपनी प्राचीन संस्कृति तथा पर्यटन स्थलों के लिए जाना जाता है।
देश मलेशिया
स्थापना 1859
क्षेत्रफल नगर - 243 कि.मी.2 (94 वर्ग मील)
ऊँचाई 21.95 मीटर
पोस्टल कोड 50000 से 60000
राष्ट्रीय दूरभाष कूट 03
संबंधित लेख मलेशिया
अन्य जानकारी कुआला लम्पुर की विविधता का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि शहर में कहीं न कहीं, कोई न कोई उत्सव चलता ही रहता है।

कुआला लम्पुर (अंग्रेज़ी: Kuala Lumpur) मलेशिया की संघीय राजधानी है। इसे संक्षेप में 'के एल' भी कहा जाता है। यह मलेशिया का सर्वाधिक जनसंख्या वाला नगर है। कुआला लम्पुर को "एशिया का गरजता शेर" भी कहा गया है। यह आधुनिक शहर है, जहाँ बड़ी-बड़ी भव्य इमारतें हैं तो 'चाइना टाउन' की पारंपरिक संस्कृति भी है।

मलेशिया की धड़कन

यह ऐसा आधुनिक शहर है, जिसने अपने स्थानीय रंग नहीं छोड़े हैं। यहाँ बीचों बीच सीधी खड़ी औपनिवेशिक इमारतें हैं तो धड़कता हुआ 'चाइना टाउन' भी है। भारत का लघु रूप भी यहाँ देखा जा सकता है। कुआला लम्पुर मलेशिया की धड़कन है। यह सांस्कृतिक, व्यावसायिक और परिवहन का केंद्र है। यह परंपरा और आधुनिकता के सही मेल का उदाहरण पेश करता है।[1]

क्षेत्रफल तथा जनसंख्या

इस नगर का क्षेत्रफल 243 कि.मी.2 (94 वर्ग मील) है। वर्ष 2012 में यहाँ की अनुमानित जनसंख्या 16 लाख थी। वृहत्तर कुआला लम्पुर, जिसे 'क्लाँग घाटी' के नाम से भी जाना जाता है, में आसपास के शहरी समुदाय भी सम्मिलित किए जाते हैं, जिन्हें मिलाकर इस क्षेत्र की कुल अनुमानित जनसंख्या 57 लाख (2010) है। जनसंख्या व अर्थव्यवस्था के हिसाब से कुआला लम्पुर मलेशिया का सर्वाधिक तीव्रगति से वृद्धि करने वाला क्षेत्र है। मलेशिया की ही नई दूसरी राजधानी 'पुत्रजय' भी है।

पर्यटन स्थल

पैट्रोनोस ट्विन टावर्स

1,453 फुट ऊँची विश्व की सबसे ऊँची जुड़वाँ इमारत देखने का लोभ संवरण पर्यटक नहीं कर पाते। ये मलेशिया में पिछले दो दशकों में हुई प्रगति का प्रतीक हैं। इस टॉवर में 'फिलहारमोनिक हॉल', 'मलेशियन फिलहारमोनिक आर्केस्ट्रा' तथा 'पैट्रोनोस आर्ट्स समूह' स्थित हैं।[1]

कुआला लम्पुर टॉवर

यह 'बुकिट ननास हिल्स' के क्षेत्र में स्थित है तथा 'मीनारा कुआला लम्पुर' कहलाता है। शहर का नजारा देखने के लिए पर्यटक इसकी ऊपरी मंजिल पर जा सकते हैं। यहाँ रेस्टोरेंट्स तथा कई दुकानें हैं।

सुल्तान अब्दुल सामा बिल्डिंग

यह ब्रिटिश आर्किटेक्ट्स द्वारा बनाई गई इमारत है। वर्तमान में यहाँ पर सुप्रीम कोर्ट तथा टेक्सटाइल म्यूजियम लगता है।

कुआला लम्पुर सिटी सेंटर पार्क

20 हैक्टेयर में फैले इस पार्क में झील, फव्वारे वाला ताल, नक़्क़ाशीदार नमूने, म्यूरल्स तथा खेल का मैदान है। इस पार्क को विविधता प्रदान करने के लिए यहाँ 1900 तरह की प्रजातियों के वृक्ष तथा पाम लगाए गए हैं। 'लेक सिम्फनी' के किनारे नए साल के जश्न में यहाँ मनमोहक आतिशबाजी देखना अपने आपमें एक रोमांचकारी अनुभव है।

इसके अलावा यहाँ 'नेशनल प्लेनेटोरियम', 'म्यूजियम नेगारा', 'गोल्डन ट्राइएंगल', 'पुत्राजया', 'आर्किड गार्डन', 'बटरफ्लाई पार्क', 'बर्ड पार्क', 'लेक गार्डन' व 'बाटू गुफाएँ' भी देखने लायक हैं।

कब जाएँ

कुआला लम्पुर का मौसम हमेशा गर्म और नम रहता है। हालाँकि यहाँ वर्षा पूरे वर्ष होती रहती है। मार्च से लेकर अप्रैल और सितंबर से लेकर नवंबर में ज्यादा वर्षा होती है। कुआला लम्पुर की विविधता का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि शहर में कहीं न कहीं कोई न कोई उत्सव चलता ही रहता है। अवकाश के दिनों में यहाँ के स्थानीय लोग भी समुद्री तटों पर या पहाड़ियों पर घूमते नजर आते हैं।[1]

कैसे जाएँ

भारत के लगभग सभी महानगरों से उड़ानें कुआला लम्पुर जाती हैं। कुआला लम्पुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा शहर के दक्षिण में सेपंग में स्थित है। यहाँ से तयशुदा दरों पर टैक्सी की सेवाएँ भी उपलब्ध हैं।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 कुआलालम्पुर, जुड़वा इमारतों का शहर (हिन्दी) वेब दुनिया। अभिगमन तिथि: 26 जनवरी, 2015।

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=कुआला_लम्पुर&oldid=518154" से लिया गया