Makhanchor.jpg भारतकोश की ओर से आप सभी को कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएँ Makhanchor.jpg

मैनहटन  

मैनहटन न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रसिद्ध शहरों में से एक है। यह शहर हडसन नदी के मुहाने पर स्थित है। संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे बड़ा केन्द्रीय व्यावसायिक ज़िला मैनहटन में ही है, 'न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज' और 'एनएएसडीक्यू', दोनों का कार्यस्थल है, और देश के सबसे अधिक निगमित मुख्यालयों का गृह है। यह न्यूयॉर्क शहर और न्यूयॉर्क महानगरीय क्षेत्र का केंद्र है, और शहर की सरकार के पद एवं क्षेत्र के बहुत बड़े भाग के रोजगार, व्यवसाय व मनोरंजन गतिविधियों का पोषक है।

भौगोलिक तथ्य

मैनहटन नगर की सीमाएं न्यूयॉर्क राज्य के न्यूयॉर्क प्रान्त नामक एक मूल प्रान्त की सीमाओं के समान हैं। इसमें मैनहटन द्वीप और कई छोटे-छोटे समीपवर्ती द्वीप: रूज़वेल्ट द्वीप, रंडाल्स द्वीप, वार्ड्स द्वीप, गवर्नर्स द्वीप, लिबर्टी द्वीप, एलिस द्वीप का हिस्सा तथा यू थांट द्वीप के साथ-साथ मार्बल हिल नामक ब्रोंक्स के पास मुख्य भूमि का एक छोटा-सा भाग शामिल हैं। न्यूयॉर्क के मूल शहर का आरम्भ मैनहटन के दक्षिणी छोर पर था और वर्ष 1898 में आसपास के प्रान्तों के शामिल होने से इसका विस्तार हुआ। यह पांचों नगरों में से सबसे छोटा लेकिन फिर भी सबसे अधिक नगरीकृत नगर है।[1]

वाणिज्यिक तथा वित्तीय केंद्र

मैनहटन संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया दोनों का एक प्रमुख वाणिज्यिक, वित्तीय, और सांस्कृतिक केंद्र है। संयुक्त राज्य अमेरिका की कई बड़ी रेडियो, टीवी, और दूरसंचार कंपनियां यहीं स्थित है और इसके साथ-साथ कई समाचार, पत्रिका, किताब और अन्य मीडिया प्रकाशक भी यहीं है। मैनहटन में कई प्रसिद्ध स्थल, पर्यटन आकर्षण केंद्र, संग्रहालय और विश्वविद्यालय हैं। यह संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालयों का गृह भी है। संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे बड़ा केन्द्रीय व्यावसायिक ज़िला मैनहटन में ही है, न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज और एनएएसडीक्यू दोनों का कार्यस्थल है और देश के सबसे अधिक निगमित मुख्यालयों का गृह है। यह न्यूयॉर्क शहर और न्यूयॉर्क महानगरीय क्षेत्र का केंद्र है और शहर की सरकार के पद एवं क्षेत्र के बहुत बड़े भाग के रोजगार, व्यवसाय, व मनोरंजन गतिविधियों का पोषक है। परिणामस्वरूप, न्यूयॉर्क शहर के अन्य नगरों, जैसे- ब्रूकलीन और क्वींस, के निवासी अक्सर मैनहटन की यात्रा को "शहर की यात्रा" के रूप में संदर्भित करते हैं।

जनसंख्या

न्यूयॉर्क संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे अधिक घनी जनसंख्या वाला प्रान्त है और साथ ही साथ दुनिया के सबसे घनी जनसंख्या वाले क्षेत्रों में से एक है, जहां वर्ष 2008 में जनसंख्या 1,634,795 थी, जिनका निवास क्षेत्र 22.96 वर्ग मील (59.47 वर्ग किलोमीटर) था, अर्थात् यहां की जनसंख्या का घनत्व 71,201 व्यक्ति प्रति वर्ग मील (27,485 प्रति वर्ग किलोमीटर) था। यह संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे धनी प्रान्तों में से एक है, जहां वर्ष 2005 के सर्वेक्षण के मुताबिक निजी आय प्रति व्यक्ति 100,000 डॉलर से अधिक थी। जनसंख्या के आधार पर मैनहटन न्यूयॉर्क के पांच नगरों में से तीसरा सबसे बड़ा नगर है।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. साइंस ग्राफ (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 16 मई, 2014।

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=मैनहटन&oldid=519345" से लिया गया