Makhanchor.jpg भारतकोश की ओर से आप सभी को कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएँ Makhanchor.jpg

टोक्यो  

टोक्यो स्काई ट्री

टोक्यो (अंग्रेज़ी: Tokyo) जापान की राजधानी और सबसे बड़ा नगर है। यह जापान के होन्शू द्वीप पर बसा हुआ है। इसकी जनसंख्या लगभग 86 लाख है, जबकि टोक्यो क्षेत्र में 1.28 करोड़ और उपनगरीय क्षेत्रों को मिलाकर यहाँ अनुमानित 3.7 करोड़ लोग रहते हैं, जो इसे दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला महानगरीय क्षेत्र बनाता है। टोक्यो लगभग 80 कि.मी. के क्षेत्र में फैला हुआ है और यह क्षेत्रफल की दृष्टि से भी विश्व का सबसे बड़ा नगरीय क्षेत्र है।

नामकरण

टोक्यो को मूलरूप से ईडो के नाम से जाना जाता था, जिसका जापानी में अर्थ है- मुहाना। सन 1868 में जब इसे जापान की राजधानी बनाया गया तो इसका नाम बदलकर टोक्यो कर दिया गया। आरम्भिक मेइजी काल में इस नगर को तोउकेइ के नाम से भी जाना जाता था, जो चीनी भाषा में लिखे गए शब्द के लिए वैकल्पिक उच्चारण था। बहुत-से पुराने अंग्रेज़ी दस्तावेज़ो में अभी भी टोकेई लिखा जाता है, लेकिन अब यह अप्रचलित शब्द है और टोक्यो शब्द का ही अब उपयोग किया जाता है।

इतिहास

टोक्यो मूलतः एक छोटा मछली पकड़ने गांव था, जो ईदो नामित किया गया था। इसे पहली बार ईदो वंशावली द्वारा, उत्तरोत्तर 12वीं शताब्दी में किलाबद्ध किया गया था। 1457 में, ओटा दोकान ने ईदो कैसल बनाया। 1590 में, तोकुगावा ईयासु ने ईदो को अपना आधार बनाया और जब वह 1603 में शोगुन बन गया, तो नगर देश में सैनिक शासन का केन्द्र बन गया। बाद में पश्चाद्गामी ईदो अवधि के दौरान, ईदो 18वीं सदी में 10 लाख की जनसंख्या के साथ दुनिया के सबसे बड़े नगरों में से एक बन गया।

टोक्यो स्काई ट्री

टोक्यो स्काई ट्री को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दुनिया के सबसे ऊंचे टावर का खिताब दिया है। इसने चीन के 600 मीटर ऊंचे कैंटन टावर को पीछे छोड़ दिया है। दुबई की बुर्ज ख़लीफ़ा दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है। 24 नवंबर, 2006 में टोक्यो स्काई ट्री का डिजाइन सामने आया था। इस टावर को फ्यूचरिस्टिक और जापान की पारंपरिक खूबसूरती से भरपूर, शहर को नया जीवन देने वाला और आपदा प्रबंधन में मदद करने वाला बताया गया है।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=टोक्यो&oldid=615235" से लिया गया