नियाग्रा जलप्रपात  

नियाग्रा जलप्रपात

नियाग्रा जलप्रपात अमेरिका के न्यूयॉर्क और कनाडा के ओंटारियो प्रांतों के मध्य अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बहने वाली नियाग्रा नदी पर स्थित है। यह दुनिया का सबसे ऊँचा जलप्रपात है। यह जलप्रपात न्यूयॉर्क के बफेलो से 27 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम और कनाडा के टोरंटो (ओन्टारियो) से 120 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में स्थित है।

  • यह जलप्रपात कनाडा के ओंटारियो और अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थित नियाग्रा नदी द्वारा बना है।
  • नियाग्रा नदी पर स्थित इस अद्भुत और अंतरमन को छू लेने वाले जलप्रपात को देखते समय कई सारे अहसास एक साथ पैदा होते हैं।
  • नियाग्रा जलप्रपात की खूबसूरती अतुलनीय है। यहां रात में होने वाले लाइट शॉ के सतरंगी नज़ारे की खूबसूरती बयां नहीं की जा सकती।
  • इस प्रपात से गिरने वाली अथाह जल राशि से इसकी विशालता का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है।
  • नियाग्रा जलप्रपात को दुनिया का एक करिश्मा ही कहा जाएगा। यहां गजब की खूबसूरती है। स्थल की बात करें तो कनाडा की साइड पर जहां हॉर्स शू प्रपात है, वहीं अमेरिका वाली साडड पर अमेरिकन प्रपात पड़ते हैं। हॉर्स शू प्रपात यहाँ आने वाले पर्यटकों को ऐसे ऑब्जर्वेशन रूम्स में ले जाते हैं, जहां गिरते पानी के बीच खड़े होने का अहसास होता है।
  • आमतौर वर्ष के दिसम्बर से फ़रवरी के बीच यहाँ सर्दी चरम पर होती है, जिस कारण यहाँ काफ़ी मात्रा बर्फ जमती है, इसकी ख़ूबसूरती देखने लायक होती है।[1]


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. नियाग्रा फॉल्स, दुनिया की सबसे ऊँचा जलप्रपात (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 17 मई, 2014।

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=नियाग्रा_जलप्रपात&oldid=499017" से लिया गया